322 मिलियन डॉलर के Ether उड़ा ले गए हैकर, वसूली के लिए कंपनी दे रही है लाखों डॉलर


क्रिप्टोकरेंसी इंडस्ट्री में हाल के कुछ समय में साइबर क्रिमिनल्स (अपराधियों) की एक्टिविटी बढ़ती नज़र आ रही है। साइबल हमलों के बढ़ने को लेकर दुनिया भर में कानून से जुड़े अधिकारियों ने निवेशकों के लिए चेतावनी जारी की है। इस बीच, एक क्रिप्टो प्लेटफॉर्म Wormhole साइबर हैकिंग का ताज़ा शिकार बना है। फर्म ने 322 मिलियन डॉलर (लगभग 2,410 करोड़ रुपये) कीमत के ईथर (Ether) को गंवा दिया है। अपनी आधिकारिक वेबसाइट को “मेंटेनेंस मोड” पर रखने के बाद, कंपनी ने इस बात की जानकारी अपने ट्विटर हैंडल के जरिए शेयर की है।

Wormhole पोर्टल लोगों को इथेरियम-आधारित स्मार्ट कॉन्ट्रैक्ट के साथ एक क्रिप्टोकरेंसी से दूसरे में स्विच करने का फीचर देता है। प्लेटफॉर्म इनपुट क्रिप्टोकुरेंसी को एक अस्थायी इंटरनल टोकन में बदलता है, और फिर इसे यूज़र्स द्वारा चुने अन्य क्रिप्टोकरेंसी में बदल देता है। ऐसे पोर्टल्स को “ब्लॉकचैन ब्रिज” भी कहा जाता है।

The Record की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि अज्ञात हैकर ने एक छोटे इनपुट के बदले बड़ी मात्रा में ईथर (Ether) और सोलाना (Solana) कॉइन को जारी करने के लिए Wormhole नेटवर्क को धोखा दिया है।

इस हैक अटैक को अंजाम देने के सटीक तरीके की जानकारी फिलहाल शेयर नहीं की गई है।

Wormhole के लेटेस्ट ट्विटर अपडेट के अनुसार, गुरुवार, 3 फरवरी को समस्या को ठीक कर दिया गया है।
 

इस बीच, कंपनी द्वारा हैकर को चोरी किए गए फंड को वापस देने के लिए मनाने की कोशिश जारी है। कंपनी ने इसके बदले हैकर को 10 मिलियन डॉलर (करीब 75 करोड़ रुपये) का ऑफर दिया है।

पिछले दो हफ्तों में ब्लॉकचेन ब्रिज पर यह दूसरा हमला है।

पिछले हफ्ते, हैकर्स द्वारा Qubit Finance के नेटवर्क को हैक किया गया था, जिसमें कंपनी ने $80 मिलियन (लगभग 600 करोड़ रुपये) खोए थे।

अपनी घटना की रिपोर्ट में, क्यूबिट फाइनेंस ने कहा कि हैकर्स ने कंपनी के इथेरियम ब्लॉकचेन कॉन्ट्रैक्ट में एक समस्या का उपयोग कर 206,809 Binance कॉइन चोरी किए थे।
 

इस कंपनी ने भी एक अज्ञात हैकर को ट्विटर के जरिए फंड वापस करने का अनुरोध किया है, और इसके बदले कंपनी उसे रिवॉर्ड देने के लिए राज़ी है।



Source link

Enable Notifications OK No thanks