काम की बात: पीएम किसान ई-केवाईसी की डेडलाइन बढ़ी, ऐसे करें नई अंतिम तारीख की जांच और प्रक्रिया पूरी


नई दिल्ली. केंद्र सरकार किसानों की आर्थिक सहायता के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana) चला रही है. उसने इस महीने की शुरुआत में इस स्कीम की 11वीं किस्त जारी की थी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 10 करोड़ से अधिक किसानों को 21,000 करोड़ रुपये से अधिक जारी किए. हालांकि, अगर आप भी इस योजना का लाभ ले रहे हैं, तो याद रखें कि इसकी 12वीं किस्त प्राप्त करने के लिए आपको अपना ई-केवाईसी (e-KYC) पूरा करना होगा.

अगर अंतिम तारीख तक ई-केवाईसी प्रक्रिया पूरी करने में विफल रहते हैं, तो आप पीएम किसान की 12वीं किस्त प्राप्त करने के योग्य नहीं होंगे. इससे पहले, ई-केवाईसी पूरा करने की अंतिम तिथि 31 मई, 2022 थी. पीएम किसान (PM Kisan) की आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार, यह डेडलाइन 31 जुलाई, 2022 तक बढ़ाई गई है. CNBCtv18 की रिपोर्ट के मुताबिक, अगर आप इस स्कीम की अगली यानी 12वीं किस्त बिना किसी रुकावट के पाना चाहते हैं, तो यह जांच लें कि आपकी केवाईसी अपडेट है या नहीं. अगर ई-केवाईसी अपडेट नहीं है, तो इसे जल्द करा लें.

ये भी पढ़ें- काम की बात : महिलाओं के लिए होम लोन लेना क्‍यों है सस्‍ता और आसान? कम ब्‍याज के साथ मिलती हैं और कौन-सी सुविधाएं

सालाना 6,000 रुपये मिलते
पीएम किसान योजना के तहत किसानों को हर साल 6,000 रुपये मिलते हैं. यह रकम 2,000 रुपये की तीन किस्तों में उनके अकाउंट में ट्रांसफर होती है. इस स्कीम से हर साल लाखों किसान लाभान्वित भी होते हैं. अगर आप भी इस स्कीम का लाभ ले रहे हैं, तो आपको डेडलाइन तक अपनी ई-केवाईसी करवानी होगी. अगर आप यह नहीं करते हैं, तो आपके पैसे अटक सकते हैं. पीएम किसान पोर्टल (pmkisan.gov.in) पर इसकी विस्तार से जानकारी दी गई है.

लिस्ट में नाम ऐसे देखें
पीएम किसान योजना का लाभ लेने वाले किसान पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर अपना नाम चेक कर सकते हैं. इस वेबसाइट को ओपन करने पर आपको फामर्स कॉनर्र का ऑप्शन दिखेगा. इसके बाद Beneficiary List के ऑप्शन पर एक नया पेज खुल जाएगा. नए पेज पर अपना राज्य, जिला, ब्लॉक और गांव की जानकारी दर्ज करें. इसके बाद गेट रिपोर्ट पर जाएं. यहां आपको सभी किसानों की लिस्ट मिलेगी. इसमें आप अपना नाम चेक कर सकते हैं

ये भी पढ़ें- Gram Suraksha Yojana: पोस्ट ऑफिस की बंपर स्कीम! रोज 50 रुपये निवेश पर मिलेंगे 35 लाख रुपये

ऐसे ऑनलाइन अपडेट करें

  • प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं.
  • दाईं ओर उपलब्ध eKYC विकल्प पर क्लिक करें-
  • आधार कार्ड नंबर, कैप्चा कोड दर्ज करें और सर्च पर क्लिक करें-
  • आधार कार्ड से लिंक्ड मोबाइल नंबर दर्ज करें.
  • अब गेट ओटीपी (Get OTP) पर क्लिक कर प्राप्त ओटीपी दर्ज कर दें.
  • इसी के साथ केवाईसी अपडेट हो जाएगी.

Tags: Business news in hindi, Central govt, Farmer, Pm Kisaan Samman Nidhi Yojana

image Source

Enable Notifications OK No thanks