इस प्रस्ताव के साथ सोशल मीडिया दिग्गजों के बाद यूरोपीय संसद आ रही है


यूरोपीय संसद ने अवैध सामग्री, विशेष रूप से लक्षित विज्ञापन से निपटने के उपायों के एक मसौदे को मंजूरी दे दी है, और यह सुनिश्चित करने के लिए कि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को उनके एल्गोरिदम के लिए जवाबदेह ठहराया जाता है और सामग्री मॉडरेशन में सुधार होता है। कानून बिग टेक को लक्षित विज्ञापन के लिए संवेदनशील जानकारी का उपयोग करने से रोकेगा।

‘डिजिटल सेवा अधिनियम’ उपयोगकर्ताओं के लिए सुरक्षित ऑनलाइन स्थान के लिए प्लेटफार्मों को विनियमित करेगा।

यह भी पढ़ें: Redmi Note 11S आधिकारिक तौर पर इस तारीख को भारत में लॉन्च होगा

बिल डिजिटल सेवाओं के प्राप्तकर्ताओं के लिए अधिक पारदर्शी और सूचित विकल्प प्रदान करता है, जिसमें यह जानकारी भी शामिल है कि उनके डेटा का मुद्रीकरण कैसे किया जाएगा।

यदि उनकी सहमति को अस्वीकार या वापस ले लिया जाता है, तो प्राप्तकर्ताओं को “ट्रैकिंग-मुक्त विज्ञापन के आधार पर विकल्प” सहित ऑनलाइन प्लेटफॉर्म तक पहुंचने के लिए अन्य विकल्प दिए जाएंगे।

“ई-कॉमर्स निर्देश को अपनाने के बाद से 20 वर्षों में बहुत कुछ बदल गया है। ऑनलाइन प्लेटफॉर्म हमारे दैनिक जीवन में तेजी से महत्वपूर्ण हो गए हैं, नए अवसर ला रहे हैं, लेकिन नए जोखिम भी ला रहे हैं,” क्रिस्टेल शाल्डेमोस ने कहा, जो यूरोपीय संसद की वार्ता टीम का नेतृत्व कर रहे हैं।

“यह सुनिश्चित करना हमारा कर्तव्य है कि जो अवैध ऑफ़लाइन है वह ऑनलाइन अवैध है। हमें यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि हम उपभोक्ताओं और नागरिकों के लाभ के लिए डिजिटल नियम लागू करें।”

ऑनलाइन मार्केटप्लेस को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि उपभोक्ता सुरक्षित उत्पादों को ऑनलाइन खरीद सकें, जिससे व्यापारियों का पता लगाने की बाध्यता को मजबूत किया जा सके।

बिल के अनुसार, बहुत बड़े ऑनलाइन प्लेटफॉर्म (वीएलओपी) अवैध और हानिकारक दोनों तरह की सामग्री के प्रसार के संबंध में विशेष जोखिमों के कारण विशिष्ट दायित्वों के अधीन होंगे।

यूरोपीय संसद ने कहा, “विज्ञापन प्रदर्शित करने के उद्देश्य से नाबालिगों के डेटा को लक्षित या प्रवर्धन तकनीकों को प्रतिबंधित किया जाएगा, साथ ही डेटा की विशेष श्रेणियों के आधार पर व्यक्तियों को लक्षित करना जो कमजोर समूहों को लक्षित करने की अनुमति देते हैं।”

डिजिटल सेवाओं के प्राप्तकर्ता और उनका प्रतिनिधित्व करने वाले संगठनों को उनके उचित परिश्रम दायित्वों का सम्मान नहीं करने वाले प्लेटफार्मों के परिणामस्वरूप किसी भी नुकसान के लिए निवारण प्राप्त करने में सक्षम होना चाहिए।

इसमें कहा गया है, ‘ऑनलाइन प्लेटफॉर्म्स को ‘डार्क पैटर्न’ के जरिए यूजर्स के व्यवहार को प्रभावित करने के लिए धोखा देने या न्यूड करने की तकनीक का इस्तेमाल करने से प्रतिबंधित किया जाना चाहिए।

सभी नवीनतम समाचार, ब्रेकिंग न्यूज और कोरोनावायरस समाचार यहां पढ़ें।

.

Source link

Enable Notifications OK No thanks