किडनी के लिए बेहद फायदेमंद हो सकता है कॉफी पीने का शौक! रिसर्च में हुआ खुलासा


Coffee Reduce Kidney Injury Risk: इन दिनों बड़ी संख्या में लोगों को कैफे में बैठकर कॉफी पीते हुए देखा जा सकता है. युवाओं को कॉफी पीने का ज्यादा शौक होता है. कॉफी पीने के शौकीन लोगों के लिए एक अच्छी खबर सामने आई है. अगर आप हर दिन 2-3 कप कॉफी पीते हैं, तो इससे आपकी किडनी हेल्दी रहेगी और कई बीमारियों का खतरा कम हो जाएगा. दरअसल कॉफी में स्वास्थ्य के लिए कई लाभकारी यौगिक होते हैं, जिनमें कैफीन, डाइटरपेन और क्लोरोजेनिक एसिड शामिल हैं. एक बात हमेशा ध्यान रखने की जरूरत होती है कि किसी भी चीज का अत्यधिक सेवन नुकसानदायक साबित हो सकता है. इसलिए सावधानी बरतना बेहद जरूरी होता है. चलिए नई रिसर्च के बारे में जान लेते हैं.

यह भी पढ़ेंः क्या बारिश के मौसम में ज्यादा खतरनाक हो जाता है Covid-19 संक्रमण? 

क्या कहती है रिसर्च?

मेडिकल न्यूज टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक हालिया रिसर्च में पता चला है कि हर दिन 2 से 3 कप कॉपी पीने से किडनी इंजरी के जोखिम को 23 प्रतिशत तक कम किया जा सकता है. शोधकर्ताओं ने किडनी पर कॉफी के सेवन के प्रभावों का पता लगाने के लिए यह स्टडी की थी. उन्होंने पाया कि किसी भी मात्रा में कॉफी पीने से किडनी हेल्थ बेहतर होती है. कई अध्ययनों से पता चलता है कि आदतन कॉफी का सेवन करने से कैंसर, हार्ट, डायबिटीज और पार्किंसंस रोग की रोकथाम में मदद मिल सकती है. कॉफी में मौजूद कैफीन किडनी फंक्शन पर सकारात्मक प्रभाव डालता है और कॉफी का सेवन क्रोनिक किडनी डिजीज के खतरे को कम करता है. इसके अलावा क्लोरोजेनिक एसिड और ट्राइगोनेलाइन जैसे यौगिक सूजन और ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करते हैं.

यह भी पढ़ेंः बिना जिम जॉइन किए कैसे रहें फिट और तंदुरुस्त? एक्सपर्ट से जानें टिप्स

इस तरह इकट्ठा किया गया था डाटा

इस स्टडी के लिए शोधकर्ताओं ने एथेरोस्क्लेरोसिस रिस्क इन कम्युनिटीज (ARIC) अध्ययन से 45-64 आयु वर्ग के 14,207 वयस्कों के डाटा का उपयोग किया. शोधकर्ताओं ने कुछ सवालों के जरिए प्रतिभागियों की कॉफी खपत का आकलन किया. कुल मिलाकर उन्होंने पाया कि 27% लोगों ने कभी कॉफी नहीं पी. 14% लोगों ने प्रतिदिन एक कप कॉफी से कम पी और 19% लोगों ने प्रति दिन 1 कप पी. 23% ने प्रतिदिन 2-3 कप कॉफी पी और 17% ने प्रतिदिन 3 कप से अधिक कॉफी पी. आंकड़ों के निष्कर्ष में उन्होंने पाया कि जो व्यक्ति किसी भी मात्रा में कॉफी का सेवन करते हैं, उनमें पेय का सेवन नहीं करने वाले व्यक्तियों की तुलना में AKI विकसित होने का जोखिम 11% कम था. प्रति दिन 2-3 कप कॉफी का सेवन करने वालों को जोखिम में काफी कमी देखी गई.

Tags: Coffee, Health, Kidney disease, Lifestyle

image Source

Enable Notifications OK No thanks