Pink Diamond : अंगोला में मिला 300 साल का सबसे बड़ा और दुर्लभ हीरा, इसकी कीमत जानकर चौंक जाएंगे आप


हाइलाइट्स

ऑस्‍ट्रेलियाई खदान के नाम पर ही इस डायमंड को द लूलो रोज नाम दिया गया है.
यह हीरा IIa टाइप पत्थर है जो प्राकृतिक पत्थरों के सबसे दुर्लभ और शुद्ध रूपों में है.
लूलो खदान से अब तक 100 कैरेट या इससे अधिक वजन के करीब 27 हीर मिल चुके हैं.

नई दिल्‍ली. अफ्रीकी देश अंगोला में एक हीरे की खदान से बेहद दुर्लभ गुलाबी हीरा (Pink Diamond) मिला है. इसका वजन 170 कैरेट बताया जा रहा और यह दुनियाभर में पिछले 300 साल में मिला सबसे बड़ा हीरा है.

एक ऑस्‍ट्रेलियाई खनन कंपनी ने बताया कि यह हीरा तीन शताब्दियों में मिला सबसे बड़ा पिंक डायमंड है. अगर इसे नीलामी के लिए रखा जाए तो इसकी कीमत करीब 1,000 करोड़ रुपये होगी. ऑस्‍ट्रेलिया की लुकापा डायमंड और उसके सहयोगियों ने अंगोला की लूलो खदान में दुर्लभ हीरे की खोज की है. इस खदान के नाम पर ही इसे द लूलो रोज नाम दिया गया है. हीरे पर मालिकाना हक भी इसी कंपनी का होगा.

ये भी पढ़ें – Richest Women in India : देश की 10 सबसे अमीर महिलाएं, हजारों करोड़ की संपत्ति की हैं मालकिन

खदान से 100 कैरेट से ज्‍यादा के 27 हीरे मिले
अंगोला स्थित यह खदान बड़े आकार वाले हीरों से भरी पड़ी है. इसमें अंगोला की सरकार भी पार्टनर है. द लूलो रोज नाम का यह हीरा IIa टाइप पत्थर है जो प्राकृतिक पत्थरों के सबसे दुर्लभ और शुद्ध रूपों में से एक है. लूलो खदान से अब तक 100 कैरेट या इससे अधिक वजन के करीब 27 हीर मिल चुके हैं. दुर्लभ पिंक डायमंड इस खदान से मिलने वाला पांचवां सबसे बड़ा हीरा है.

दुनिया में अब तक मिले सबसे बड़े हीरों में से दो अंगोला की लूलो खदान से ही पाए गए हैं. इसमें से एक हीरा तो 404 कैरेट का है. द लूलो रोज डायमंड मिलने पर अंगोला की सरकार ने भी खुशी जताई है. अंगोला के खनिज संसाधन मंत्री डायमांटिनों अजेवेदो ने कहा, इस दुर्लभ हीरे के मिलने के बाद अंगोला की एक बार फिर अंतरराष्‍ट्रीय स्‍तर पर पहचान बनेगी.

नीलामी से पहले तराशा जाएगा हीरा
ऑस्‍ट्रेलियाई कंपनी लुकापा डायमंड ने बताया कि इस हीरे की अंतरराष्‍ट्रीय स्‍तर पर नीलामी की जाएगी, लेकिन उससे पहले इसे तराशने का काम होगा, ताकि हीरे की वास्‍तविक चमक और इसकी वैल्‍यू पता चल सके. कई बार तराशने के दौरान हीरे का वजन घटकर आधा रह जाता है. हालांकि, इसके मौजूदा वजन के मुताबिक, यह अनुमान लगाया जा रहा है कि हीरे की नीलामी में कीमत करीब 1,000 करोड़ रुपये जा सकती है.

इससे पहले साल 2017 में हांगकांग में एक 59.6 कैरेट के गुलाबी हीरे की नीलामी हुई थी, जो 569 करोड़ रुपये में बिका था. लुकापा के सीईओ स्‍टीफन वेदरॉल ने बताया कि 10 हजार में से कोई एक हीरा गुलाबी होता है. अगर हम इतने बड़े गुलाबी हीरे को देख रहे हैं तो यह बेहद दुर्लभ है. इस खदान में स्थित नदी के तल में हीरे की काफी संख्‍या है, जहां कंपनी के 400 कर्मचारी हीरा खोजने में लगे हैं.

Tags: Business news, Business news in hindi, Diamond, Diamond mining

image Source

Enable Notifications OK No thanks