बाजार ने लगाया गोता, मगर नहीं डूबे Ruchi Soya के शेयर, आज भी 7 फीसदी चढ़े


नई दिल्‍ली. भारतीय शेयर बाजार (Stock Market) में बिकवाली हावी है और बुधवार, 27 अप्रैैल, को शेयर बाजार ने गोता लगाया. आज कारोबार के अन्त तक सेंसेक्स 537.22 अंकों की गिरावट के साथ 56819.39 पर बंद हुआ. वहीं, निफ्टी 162.40 अंक लुढ़ककर 17,038.40 पर क्‍लोज हुआ. लेकिन, बाजार की इस उठापठक का असर रुचि सोया (Ruchi Soya) के शेयरों पर नहीं हो रहा है और आज भी इन शेयरों में तेजी रही.

एनएसई पर आज रुचि सोया का शेयर 6.58 फीसदी की तेजी के साथ 1,104 रुपये (Ruchi Soya Share Price) पर बंद हुआ है. इंट्राडे में यह शेयर 1,138.50 रुपये के स्‍तर पर पहुंच गया था. पिछले छह दिनों से इस शेयर में तेजी जारी है और इस अवधि में यह 19 फीसदी की उछाल ले चुका है. एक महीने में रुचि सोया में 35.58 फीसदी की तेजी दर्ज की गई है.

ये भी पढ़ें : अडानी पावर के शेयर ने लगातार पांचवें सेशन में लगाया अपर सर्किट, क्यों है इस स्टॉक में इतनी तेजी?

इश्‍यू प्राइस से 70 फीसदी का उछाल
पतंजलि आयुर्वेद के समर्थन वाली इस कंपनी के शेयर अपने फॉलो-ऑन ऑफर (FPO) के 650 रुपये के इश्यू प्राइस से करीब 70 फीसदी तक उछल चुका है. इस स्‍टॉक का 52-वीक हाई 1,377 रुपये है और 52-वीक लो 660.05 रुपये है. कंपनी ने FPO के जरिए 4,500 करोड़ रुपये जुटाए थे. शेयर बाजार में लिस्टेड कंपनी की पब्लिक शेयरहोल्डिंग कम से कम 25 फीसदी होनी चाहिए. इसी नियम का पालन करने के लिए रुचि सोया का एफपीओ लाया गया था. इसके जरिए कंपनी में प्रमोटर की हिस्सेदारी 98.9 फीसदी से घटकर 80.82 फीसदी की गई है.

ये भी पढ़ें : रिलायंस इंडस्ट्रीज अब इस मामले में भारत की पहली कंपनी बनी, एक्सपर्ट से समझिए आगे कैसा रहेगा प्रदर्शन ?

बदल गया है नाम
मनीकंट्रोल की एक रिपोर्ट के अनुसार, रुचि सोया को एक दिवालिया प्रक्रिया के तहत पंतजलि आयुर्वेद ने वर्ष 2019 में 4,350 करोड़ रुपये में खरीदा था. अब रुचि सोया के बोर्ड ने कंपनी का नाम बदलकर पतंजलि फूड्स (Patanjali Foods) कर दिया है. कंपनी का कहना है कि निदेशकों ने पतंजलि आयुर्वेद लिमिटेड के फूड पोर्टफोलियो के साथ तालमेल बढ़ाने के लिए ऐसा किया है. रुचि सोया देश की बड़ी ब्रांडेड एडिबल ऑयल पैकेज्ड फूड कंपनियों में शुमार है. कंपनी रुचि गोल्‍ड नाम से पॉम आयल बेचती है और न्यूट्रेला ब्रांड नाम के साथ देश में सोया फूड्स की सबसे बड़ी निर्माता कंपनी है. हाल ही में कंपनी ने आटा और शहद के सेगमेंट में भी एंट्री की है.

Tags: Business news in hindi, Share market, Stock market

image Source

Enable Notifications OK No thanks