काम की बात : कार में इन सेफ्टी फीचर्स का होना है बहुत जरूरी, नई कार लेते वक्‍त जरूर रखें ध्‍यान


नई दिल्‍ली. आमतौर पर लोग नई कार लेते वक्‍त कार (Car) की माइलेज और उसमें मौजूद सुख-सुविधाओं को प्राथमिकता देते हैं. सेफ्टी फीचर्स अधिकतर लोगों की प्राथमिकता में शामिल नहीं होते. हालांकि, कार में यात्रियों की सुरक्षा के लिए दिए गए फीचर्स बहुत महत्‍वपूर्ण हैं. अगर गाड़ी में ड्राइवर और यात्रियों की सुरक्षा के लिए सही सेफ्टी फीचर्स नहीं है तो ऐसी गाड़ी में यात्रा करने पर जोखिम बढ़ जाता है. एंट्री लेवल कारों में सबसे कम सेफ्टी फीचर्स दिए जाते हैं.

हालांकि, कार यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए सरकार ने अब कई नियम बनाए हैं जिनका पालन करना जरूरी है. लेकिन अभी भी एंट्री लेवल कारों में कई सुरक्षा फीचर्स से समझौता किया जा रहा है. अगर आपका इरादा भी कार खरीदने का है, तो कुछ सेफ्टी फीचर्स का जरूर ध्‍यान रखें और कोशिश करें कि अधिकतम सेफ्टी फीचर्स वाली गाड़ी ही लें. हम आपको कुछ महत्‍वपूर्ण सेफ्टी फीचर्स के बारे में बता रहे हैं.

ये भी पढ़ें : दस लाख रुपये के अंदर मिल रहीं ये दमदार कारें, लुक के साथ माइलेज भी जबरदस्त

डुअल फ्रंट एयरबैग्स
दुर्घटना के समय एयरबैग कार के ड्राइवर और यात्रियों को गंभीर चोटों से बचाते हैं. गाड़ी के दुर्घटनाग्रस्‍त होने पर एयरबैग खुल जाते हैं और यात्रियों और ड्राइवर के शरीर को आगे से कवर कर लेते हैं. इसलिए कार अगर आपको कार लेनी है तो ऐसी कार तो जरूर ही लें जिसमें ड्यूल एयर फ्रंट एयरबैग्‍स हो.

स्पीड सेंसिंग डोर लॉक
यह भी एक महत्‍वपूर्ण सेफ्टी फीचर है. खासकर उनके लिए यह बहुत जरूरी है जिनके बच्‍चे अभी छोटे हैं. स्पीड सेंसिंग डोर लॉक एक निश्चित स्‍पीड पर पहुंचते ही कार के दरवाजों को अपने आप लॉक कर देता है. यह इसलिए दिया जाता है क्‍योंकि बहुत बार ऐसा होता है कि ड्राइवर कार के दरवाजों के लॉक बंद करना भूल जाता है. इससे चलती कार में दरवाजों के खुलने का खतरा रहता है. अगर आप कार में छोटे बच्चों के साथ सफर करते हैं तो यह फीचर बेहद महत्वपूर्ण है।

स्पीड सेंसिंग डोर अनलॉक
स्पीड सेंसिंग डोर अनलॉक फीचर कार के दुर्घटनाग्रस्त होने पर काम आता है. गाड़ी के टकराने पर यह सिस्‍टम अपने आप दरवाजों को अनलॉक कर देता है. इससे अंदर बैठे यात्रियों को कार से जल्दी से जल्दी बाहर निकलने में मदद मिलती है. कई बार ऐसा होता है कि दुर्घटना होने पर अंदर बैठा ड्राइवर या यात्री कार अनलॉक नहीं कर पाते और मदद को आए लोग जल्‍दी से उन्‍हें बाहर नहीं निकाल पाते. गाड़ी में आग लगने की स्थिति में ऐसा ज्‍यादा होता है.

एबीएस-ईबीडी ब्रेकिंग सिस्‍टम
एंटीलॉक ब्रेकिंग सिस्टम यानी एबीएस अचानक से ब्रेक लगाते समय कार के पहियों को लॉक होने से बचाता है. इससे कार अनियंत्रित होकर पलटने से बच जाती है. सुरक्षा से संबंधित यह फीचर महंगी कारों में ही दिया जाता है. एबीएस के साथ इलेक्ट्रॉनिक ब्रेक फोर्स डिस्ट्रीब्यूशन सिस्टम यानी ईबीएस भी दिया जाता है. इसका काम ब्रेक लगाने पर ब्रेकिंग के दबाव को चारों पहियों पर बराबर बांटना है. अगर आप कोई महंगी कार खरीद रहे हैं तो एबीएस-ईबीडी ब्रेकिंग सिस्‍टम उसमें लगा है या नहीं, जरूर चेक कर लें.

ये भी पढ़ें- क्या खरीदने वाले हैं इलेक्ट्रिक कार? पहले चेक करें बीमा से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण बातें

रिवर्स पार्किंग सेंसर
गाड़ी को पार्क करते वक्‍त रिवर्स पार्किंग सेंसर बहुत काम आता है. केवल कार पार्क करते समय भी नहीं बल्कि अगर कार के पीछे कोई व्यक्ति भी खड़ा हो तब भी रिवर्स पार्किंग सेंसर अलार्म के जरिये ड्राइवर को सावधान कर देता है. अगर आपकी कार में यह सेफ्टी फीचर्स होगा तो आपकी कार की सुरक्षा और बढ़ जाएगी.

Tags: Auto News, Car Bike News, Tips and Tricks

image Source

Enable Notifications OK No thanks