5 लाख छात्रों को फ्री लैपटॉप दे रहा है शिक्षा मंत्रालय? सरकार ने बताया क्या है माजरा


हाइलाइट्स

सोशल मीडिया पर मेसेज वायरल हो रहा है कि सरकार 5 लाख लैपटॉप मुफ्त बांट रही है.
पीआईबी ने इसका फैक्ट चेक किया है और इसे फर्जी बताते हुए झांसे में न आने की सलाह दी है.
पीआईबी ने कहा है कि केंद्र सरकार फिलहाल इस तरह की कोई स्कीम नहीं चला रही है.

नई दिल्ली. केंद्र व विभिन्न राज्य सरकारें छात्रों के लिए कई योजनाएं चलाती हैं. इसलिए लड़कियों को साइकल दिए जाने से लेकर राज्य के छात्रों को लैपटॉप बांटे जाने जैसी स्कीम शामिल होती हैं. हाल ही में सोशल मीडिया पर ऐसा ही एक संदेश वायरल हुआ है जिसके मुताबिक केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय 5 लाख छात्रों को लैपटॉप दे रहा है. इतना ही नहीं एक लिंक भी मेसेज के साथ में है जिस पर क्लिक कर आप फ्री लैपटॉप के लिए आवेदन कर सकते हैं.

तो क्या वाकई सरकार छात्रों को फ्री लैपटॉप दे रही है? प्रेस इन्फोर्मेशन ब्यूरो (पीआईबी) ने इस वायरल मेसेज की सच्चाई बताई है. पीआईबी ने इस मेसेज का फैक्ट चेक कर इसके फर्जी होने की पुष्टि की है. पीआईबी ने अपने ट्विटर हैंडल से इस बात की जानकारी लोगों को दी है.

ये भी पढ़ें- कार्रवाई से बचने के लिए क्या कर सकती हैं फिनटेक कंपनियां, सेबी प्रमुख ने खुद दीं टिप्स

पीआईबी का फैक्ट चेक
पीआईबी ने कहा है कि सोशल मीडिया पर एक मेसेज वायरल हो रहा है जिसमें शिक्षा मंत्रालय द्वारा 5 लाख छात्रों को फ्री लैपटॉप बांटे जाने की बात कही गई है. पीआईबी के अनुसार, यह मेसेज फेक यानी फर्जी है. केंद्र सरकार की ओर से ऐसी कोई योजना फिलहाल नहीं चलाई जा रही है. पीआईबी ने सभी लोगों को सोशल मीडिया पर वायरल होने वाले इस तरह के मेसेजेस से सावधान रहने की हिदायत दी है. साथ ही लोगों ने अपील की है कि वे इसे आगे फॉरवर्ड न करें. बकौल पीआईबी, आप इस बहकावे में आकर अपने पैसे और निजी जानकारी को खतरे में डाल देंगे.

आप भी करा सकते हैं फैक्ट चेक
आज के समय में लगभग हर किसी के पास टेक्नोलॉजी के पहुंच है. लोग एक क्लिक पर कहीं की बात कहीं भी पहुंचा सकते हैं. इसे टेक्नोलॉजी का वरदान और अभिशाप दोनों कहा जा सकता है. टेक्नोलॉजी का ही फायदा उठाकर आए दिन सोशल मीडिया पर फर्जी मेसेज वायरल किए जाते हैं और उसमें दिए लिंक पर क्लिक करवाकर लोगों को चूना लगाया जाता है. अगर आपको भी लगता है कि आपके पास आया कोई मेसेज फर्जी है तो आप उसका फैक्ट चेक करा सकते हैं. इसके लिए आप https://factcheck.pib.gov.in पर जा सकते हैं. साथ ही आप वॉट्सऐप नंबर 8799711259 पर मेसेज भेज कर भी फैक्ट चेक करवा सकते हैं.

Tags: Business news in hindi, Central government, Fact Check, Fake news, PIB fact Check

image Source

Enable Notifications OK No thanks