DU के छात्रों का प्रदर्शन, अंतिम वर्ष की परीक्षा को ऑनलाइन कराने की कर रहे हैं मांग


नई दिल्ली: दिल्ली विश्वविद्यालय (Delhi University, DU) के छात्र अंतिम वर्ष की परीक्षाओं को ऑनलाइन मोड में कराने की मांग कर रहे हैं। छात्रों ने ऑनलाइन माध्यम से परीक्षा कराने की मांग को लेकर सोमवार को प्रदर्शन किया। विश्वविद्यालय प्रशासन ने छठे सेमेस्टर की परीक्षा ऑफलाइन तरीके से कराने की घोषणा की है। करीब दो साल के बाद विश्वविद्यालय ऑफलाइन परीक्षा करा रहा है और यह परीक्षाएं मई और जून महीने में होने की उम्मीद है।

विभिन्न संगठनों से जुड़े करीब 1000 छात्रों ने डीयू परिसर स्थित कला संकाय के बाहर सोमवार को विरोध प्रदर्शन किया। विद्यार्थियों ने दावा किया कि परिसर में प्रदर्शन करने की वजह से पुलिस ने उन्हें हिरासत में लिया।

वहीं, पुलिस ने कहा कि विद्यार्थी यातायाता को बाधित कर यात्रियों के लिए परेशानी खड़ी कर रहे थे। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि कुछ विद्यार्थियों को पुलिस थाना ले जाया गया है जहां से उन्हें जल्द छोड़ दिया जाएगा।

ओपन बुक परीक्षा (ओबीई) के लिए बहस कर रहे छात्रों का कहना है कि यदि उनके पाठ्यक्रम का 60%-70% ऑनलाइन मोड में पूरा किया गया था, तो उन्हें ऑफलाइन परीक्षा में बैठने के लिए मजबूर नहीं किया जाना चाहिए।

AISA दिल्ली यूनिवर्सिटी ने ट्वीट कर लिखा, ”आर्ट्स फैकेल्टी में इकट्ठा हुए कई छात्रों को दिल्ली पुलिस ने हिरासत में लिया है! कला संकाय में बड़ी संख्या में एकत्रित हों! छात्रों पर पुलिस की बर्बरता के इस मॉडल को नकारें! सभी के लिए ओबीई की मांग करें!”

बता दें कि दिल्ली विश्वविद्यालय लगभग दो साल बाद एक फिजिकल मोड में परीक्षा आयोजित करेगा जो मई और जून में होने की संभावना है।

Source link

Enable Notifications OK No thanks