एयर एशिया और विस्तारा को Air India के तहत लाने की योजना, टाटा ग्रुप ने शुरू की बड़ी कवायद


हाइलाइट्स

एयर इंडिया के सीईओ और प्रबंध निदेशक कैंपबेल विल्सन ने एक टीम का गठन किया है.
यह दल एयर तीनों एयरलाइन के बीच बेहतर तालमेल के उपायों पर चर्चा करेगा.
टाटा ग्रुप का सभी एयरलाइन कारोबार को 2024 तक एयर इंडिया के तहत लाने का लक्ष्य है.

मुंबई. टाटा ग्रुप ने एयर इंडिया के साथ एयर एशिया और विस्तारा के मिलाने के विकल्प पर काम करना शुरू कर दिया है. सूत्रों ने बताया कि तीनों एयरलाइन के बीच बेहतर परिचालन तालमेल बैठाने के लिए यह फैसला लिया गया है. टाटा ग्रुप ने इस साल जनवरी में एयर इंडिया का नियंत्रण अपने हाथ में ले लिया था. पिछले वर्ष अक्टूबर में टाटा समूह ने 18 हजार करोड़ में एयर इंडिया का अधिग्रहण किया था.

न्यूज एजेंसी पीटीआई के अनुसार, सूत्रों ने कहा कि, एयर इंडिया के साथ एयर एशिया और विस्तारा के मिलाने के विकल्प को लेकर कंपनी के डायरेक्टर ऑफ ऑपरेशन आर एस संधू की अगुवाई में एक टीम बनाई गई है. कंपनी के ये कर्मचारी एयर इंडिया एक्सप्रेस और एयरएशिया इंडिया के साथ ही एयर इंडिया और विस्तार के बीच संचालन तालमेल बढ़ाने के लिए मूल्यांकन करेंगे.

ये भी पढ़ें- ‘Vihaan.AI’ से बदल जाएगी एयर इंडिया की तस्वीर, अगले 5 साल में होंगे ये बड़े बदलाव, 30% मार्केट शेयर का लक्ष्य

एक साल के अंदर पूरी योजना सौंपेगी टीम
एयर इंडिया के सीईओ और प्रबंध निदेशक कैंपबेल विल्सन ने इस टीम का गठन किया है. यह दल एयर इंडिया एक्सप्रेस और एयरएशिया इंडिया व एयर इंडिया और विस्तार के बीच बेहतर तालमेल कायम करने के उपायों और विलय के लक्ष्य को हासिल करने के बारे में विचार करेगा. सूत्रों के अनुसार, इस दल को एक साल के अंदर अपनी योजना सौंपने को कहा गया है.

ऐसे कयास लगाए जा रहे हैं टाटा ग्रुप की योजना एक साल में एयरएशिया इंडिया को एयर इंडिया एक्सप्रेस में विलय करने की है. टाटा ग्रुप का सभी एयरलाइन कारोबार को 2024 तक एयर इंडिया के तहत लाने का लक्ष्य है.

ये भी पढ़ें- एयर इंडिया में जान फूंकने को TATA संस उठाएगी बड़ा कदम, 4 अरब डॉलर जुटाने का है प्‍लान

टाटा समूह ने इस साल जनवरी में सरकार से एयर इंडिया और इसकी किफायती अंतरराष्ट्रीय इकाई एयर इंडिया एक्सप्रेस का नियंत्रण ले लिया था. इसके अलावा एयर एशिया इंडिया में उसकी 83.67 प्रतिशत हिस्सेदारी है. वहीं विस्तारा में टाटा संस की हिस्सेदारी 51 प्रतिशत और बाकी 49 फीसदी स्टेक सिंगापुर एयरलाइंस के पास है.

Tags: Air india, Airline News, Tata

image Source

Enable Notifications OK No thanks