लिस्टिंग के लेवल से 37 फीसदी गिर चुका है इस कंपनी का शेयर, ब्रोकरेज की राय-मौका है खरीद लो


नई दिल्‍ली. पॉलिसीबाजार और पैसाबाजार डॉट कॉम संचालित करने वाली कपंनी पीबी फिनटेक के शेयर (PB Fintech Share) में गिरावट जारी है. मंगलवार, 19 अप्रैल को भी इस शेयर में 2.79 फीसदी की गिरावट आई और यह एनएसई पर 756 रुपये पर बंद हुआ है. पीबी फिनटेक का शेयर अपने ऑल टाइम हाई से 90 फीसदी गिर चुका है. वहीं, अब ब्रोकरेज हाउस आईसीआईसीआई सिक्‍योरिटीज (ICICI securities) को इस शेयर में कमाई की संभावना नजर आ रही है.

ब्रोकरेज हाउस का कहना है कि अब इस शेयर में निवेशकों को खरीददारी करनी चाहिए. आईसीआईसीआई सिक्‍योरिटीज का कहना है कि इस शेयर में आगे 21 फीसदी तक की तेजी आ सकती है. ब्रोकरेज ने इस शेयर का टार्गेट प्राइस 940  रुपये  तय किया है. PB Fintech का शेयर 15 नवंबर 2021 को बाजार में 17 फीसदी प्रीमियम पर लिस्ट हुआ था.

ये भी पढ़ें :  तेजी पर सवार है टाटा ग्रुप का यह स्‍टॉक, राधाकिशन दमानी की भी है हिस्‍सेदारी

37 फीसदी की गिरावट
IPO में शेयर का प्राइस 980 रुपये तय किया गया था, जबकि बीएसई पर यह 1150 रुपये के भाव पर लिस्ट हुआ. इस शेयर में एक बार जबरदस्‍त तेजी आई और इसने 1478 रुपये के स्‍तर को छुआ. पिछले छह महीनों में इस स्‍टॉक में 37 फीसदी की गिरावट आ चुकी है जबकि वर्ष 2022 में यह करीब 21 फीसदी टूट चुका है. पीबी फिनटेक के शेयर का 52-सप्‍ताह का उच्‍चतम स्‍तर 1,470 और 52-सप्‍ताह का निम्‍नतम स्‍तर 618  रुपये  है.

ग्रोथ की अच्‍छी संभावना
लाइव मिंट डॉट कॉम की एक रिपोर्ट के अनुसार ICICI सिक्योरिटीज का कहना है कि PB Fintech  भारत की एक अग्रणी बीमा और लेंडिंग इंटरमीडियरीज है. पॉलिसीबाजार और पैसाबाजार के अलावा अब इसने नए बिजनेस में भी कदम रखा है. ब्रोकरेज का कहना है हाई ग्रोथ, आपरेटिंग लीवरेज, मजबूत बैलेंस शीट और स्थापित ब्रांड रिकॉल पीबी फिनटेक की प्रमुख ताकत है. भारत में डिजिटल डिस्ट्रिब्‍यूशन से बीमा खरीदने का चलन बढ़ रहा है. इसका लाभ उठाने के लिए कंपनी बहुत अच्‍छी स्थिति में है.

इससे कंपनी को ज्‍यादा फ्री कैश फ्लो पैदा करने में सहायता मिलेगी और लागत-आय अनुपात में भविष्‍य में सुधार होगा.पॉलिसीबाजार डॉट कॉम और पैसाबाजार अपने-अपने सेग्‍मेंट में मार्केट लीडर है तथा बाजार पर इनका लगभग एकाधिकार है. लेकिन पीबी फिनटेक के आय और मुनाफे को लेकर निवेशको में चिंता है.

(Disclaimer: यहां बताए गए स्‍टॉक्‍स ब्रोकरेज हाउसेज की सलाह पर आधारित हैं. यदि आप इनमें से किसी में भी पैसा लगाना चाहते हैं तो पहले सर्टिफाइड इनवेस्‍टमेंट एडवायजर से परामर्श कर लें. आपके किसी भी तरह की लाभ या हानि के लिए लिए News18 जिम्मेदार नहीं होगा.)

Tags: NSE, Stock market

image Source

Enable Notifications OK No thanks