Stock Market : खराब है बाजार का मूड, आज भी गिरावट पर खुलने के आसार, इन फैक्‍टर्स से दबाव में स्‍टॉक्‍स


नई दिल्‍ली. भारतीय शेयर बाजार (Stock Market) का मिजाज इन दिनों बिगड़ा हुआ है. बुधवार को अच्‍छी शुरुआत के बावजूद सेंसेक्‍स-निफ्टी नुकसान पर बंद हुए. आज भी कई ग्‍लोबल फैक्‍टर्स की वजह से स्‍टॉक्‍स दबाव में रहेंगे.

बुधवार को सेंसेक्‍स ने 300 अंकों से ज्‍यादा की बढ़त पर ट्रेडिंग शुरू की थी, लेकिन बाद में 69 अंक गिरकर बंद हुआ. इसी तरह, 100 अंकों की बढ़त पर खुलने वाला निफ्टी 29 अंकों के नुकसान पर बंद हुआ. मार्केट एक्‍सपर्ट का कहना है कि आज भी बाजार में गिरावट की पूरी आशंका है, क्‍योंकि कई ग्‍लोबल फैक्‍टर बाजार पर हावी दिख रहे हैं.

ये भी पढ़ें – Petrol Diesel Prices Today: दिल्‍ली-मुंबई में नहीं बदले पेट्रोल-डीजल के दाम पर यूपी में हो गया महंगा, जानें अपने शहर का रेट

रूस-यूक्रेन के टेंशन से अमेरिका-यूरोप के बाजार ढहे
रूस और यूक्रेन के साथ बढ़ते सैन्‍य तनाव का असर यूरोपीय बाजारों पर बखूबी दिख रहा है. अमेरिका के प्रमुख स्‍टॉक एक्‍सचेंज NASDAQ पर बुधवार को 2.57 फीसदी की बड़ी गिरावट दिखी थी, जबकि S&P 500 के टेक्‍नोलॉजी सेक्‍टर में 2.60 फीसदी की गिरावट रही. यूरोपीय बाजारों में भी जर्मनी का एक्‍सचेंज 0.42 फीसदी और फ्रांस का 0.10 फीसदी नुकसान पर बंद हुआ था.

एशियाई बाजार भी नुकसान पर खुले
24 फरवरी को खुलने वाले अधिकतर एशियाई बाजारों ने गिरावट से ट्रेडिंग शुरू की. सिंगापुर का स्‍टॉक एक्‍सचेंज 1.65 फीसदी तो जापान का 1.12 फीसदी के नुकसान पर खुला. इसके अलावा ताइवान के स्‍टॉक एक्‍सचेंज पर 1.18 फीसदी और दक्षिण कोरिया में 1.72 फीसदी की गिरावट रही. एक्‍सपर्ट का कहना है कि एशियाई बाजारों में आई गिरावट का असर निश्चित तौर पर भारतीय निवेशकों पर भी दिखेगा.

ये भी पढ़ें – LIC पर सरकार के मालिकाना हक से परेशान बड़े निवेशक, जानें क्‍यों पैसे लगाने से लग रहा डर

विदेशी निवेशकों की बिकवाली से दबाव में बाजार
विदेशी संस्‍थागत निवेशकों (FII) ने बुधवार को भी बाजार से बड़ी मात्रा में निकासी की. इस दौरान FII ने 3,417.16 करोड़ रुपये की शुद्ध बिकवाली की, जबकि घरेलू निवेशक 3,024.37 करोड़ रुपये के शेयरों के शुद्ध खरीदार रहे. फरवरी महीने में अब तक विदेशी निवेशक भारतीय पूंजी बाजार से 30,852.66 करोड़ रुपये की निकासी कर चुके हैं.

Tags: Nifty, Sensex, Share market

image Source

Enable Notifications OK No thanks