Stock Market : तेज छलांग लगाने के मूड में है बाजार, आज बढ़त पर खत्‍म होगा सप्‍ताह, कौन-से फैक्‍टर्स का होगा पॉजिटिव असर?


हाइलाइट्स

सेंसेक्‍स पिछले सत्र में 214 अंक चढ़कर 58,351 पर बंद हुआ था.
निफ्टी 43 अंकों की तेजी के साथ 17,388 पर पहुंच गया था.
विदेशी संस्‍थागत निवेशकों ने बाजार में 765.17 करोड़ रुपये के शेयर खरीदे.

नई दिल्‍ली. भारतीय शेयर बाजार (Stock Market) आज बृहस्‍पतिवार को लगातार आठवें सत्र में बढ़त बनाने को तैयार है. निवेशकों ने आज भी खरीदारी की तो सप्‍ताह का समापन तेजी के साथ हो सकता है.

सेंसेक्‍स पिछले सत्र में 214 अंक चढ़कर 58,351 पर बंद हुआ था, जबकि निफ्टी 43 अंकों की तेजी के साथ 17,388 पर पहुंच गया था. बाजार विश्‍लेषकों का कहना है कि आज भी ग्‍लोबल मार्केट से मिल रहे पॉजिटिव संकेतों से बाजार के बढ़ बनाने की पूरी उम्‍मीद है. ऐसा होता है तो साल 2022 में यह तेजी का सबसे लंबा सिलसिला बन सकता है. सेंसेक्‍स पिछले 7 सत्रों में करीब 3,500 अंकों का उछाल प्राप्‍त कर चुका है.

ये भी पढ़ें – घर में कितना कैश रखने पर हो सकती है समस्या? जानिए क्या है नकदी रखने की लिमिट

अमेरिकी बाजार में बड़ा उछाल
अमेरिका में कंपनियों के शानदार तिमाही प्रदर्शन और महंगाई में नरमी की उम्‍मीद को देखते हुए निवेशकों में पॉजिटिव सेंटिमेंट भर गया है और वे ताबड़तोड़ पैसे लगा रहे हैं. यही कारण है कि अमेरिका के सभी प्रमुख शेयर बाजारों में पिछले सत्र में बड़ी तेजी दिखी. अमेरिका के बड़े शेयर बाजार में शामिल NASDAQ पर 2.59 फीसदी का बड़ा उछाल दिखा है.

यूरोपीय बाजारों में भी तेजी
अमेरिका की तर्ज पर यूरोप के भी सभी प्रमुख शेयर बाजारों में पिछले सत्र में बड़ी तेजी दिखी है. यूरोप के बड़े शेयर बाजारों में शामिल जर्मनी के स्‍टॉक एक्‍सचेंज पर पिछले सत्र में 1.03 फीसदी का उछाल दिखा तो फ्रांस का शेयर बाजार 0.97 फीसदी की बढ़त बनाकर बंद हुआ. लंदन स्‍टॉक एक्‍सचेंज पर भी पिछले सत्र में 0.49 फीसदी की बढ़त दिखी है.

एशियाई बाजार भी हरे निशान पर
एशिया के ज्‍यादातर शेयर बाजार आज सुबह बढ़त के साथ खुले और हरे निशान पर ट्रेडिंग कर रहे हैं. सिंगापुर स्‍टॉक एक्‍सचेंज 0.50 फीसदी की बढ़त पर है, जबकि जापान का निक्‍केई 0.71 फीसदी की तेजी के साथ कारोबार कर रहा है. इसके अलावा दक्षिण कोरिया का कॉस्‍पी भी 0.57 फीसदी की बढ़त बनाकर ट्र‍ेडिंग कर रहा है.

विदेशी निवेशकों ने लगाए पैसे
भारतीय शेयर बाजार में विदेशी निवेशकों का भरोसा एक बार फिर जमने लगा है और उन्‍होंने इस पूरे सप्‍ताह में खरीदारी का रुख बनाए रखा. पिछले सत्र में भी विदेशी संस्‍थागत निवेशकों ने बाजार में 765.17 करोड़ रुपये के शेयर खरीदे. हालांकि, इसी दौरान घरेलू संस्‍थागत निवेशकों ने 518.42 करोड़ रुपये के शेयर बेच डाले, लेकिन बाजार बढ़त बनाने में कामयाब रहा.

Tags: BSE Sensex, Business news in hindi, Nifty50, Share market

image Source

Enable Notifications OK No thanks