Stock Market : आज भी गिरावट पर खत्‍म होगा बाजार! निवेशक बिकवाली के मूड में दिख रहे, कौन-से फैक्‍टर का ज्‍यादा असर?


नई दिल्‍ली. भारतीय शेयर बाजार (Stock Market) ने इस सप्‍ताह की शुरुआत तो जोरदार बढ़त के साथ की थी, लेकिन उसके बाद से लगातार दबाव में है. ग्‍लोबल मार्केट का दबाव निवेशकों के सेंटिमेंट पर साफ देखा जा रहा है, जिससे वे आज भी बिकवाली की तरफ जा सकते हैं.

सेंसेक्‍स पिछले कारोबारी सत्र में 150 अंक गिरकर 53,027 पर बंद हुआ जबकि निफ्टी ने 51 अंक गिरकर 15,799 पर कारोबार खत्‍म किया. एक्‍सपर्ट का मानना है कि ग्‍लोबल मार्केट पर महंगाई और मंदी सहित कई जोखिम मंडरा रहे और निवेशक घबराहट में मुनाफावसूली कर रहे हैं. इसका असर भारतीय बाजार पर भी दिख रहा और इस सप्‍ताह पहले दिन को छोड़ दिया जाए तो कारोबार पूरे समय दबाव में रहा है.

ये भी पढ़ें – IPO का बढ़ता क्रेज! कमर कस लें निवेशक, और 52 कंपनियों के आईपीओ आएंगे, मई तक हुआ 40,311 करोड़ का निवेश

अमेरिकी बाजार में लगातार गिरावट

अमेरिकी शेयर बाजार में लगातार दूसरे दिन भी गिरावट दिखी. फेड रिजर्व के ब्‍याज दरें बढ़ाने की बात और मंदी की आशंका से निवेशक अपने पैसे बाजार से निकाल रहे हैं. यही कारण रहा कि पिछले कारोबारी सत्र में अमेरिका के प्रमुख स्‍टॉक एक्‍सचेंज NASDAQ पर 0.03 फीसदी की गिरावट दिखी. हालांकि, यह काफी कम रही लेकिन बाजार को लगातार दूसरे दिन लाल निशान पर बंद होना पड़ा.

अमेरिका की तर्ज पर यूरोपीय बाजारों में भी पिछले कारोबारी सत्र में गिरावट दिखी और यूरोप के सभी प्रमुख शेयर बाजार लाल निशान पर बंद हुए. जर्मनी के स्‍टॉक एक्‍सचेंज पर पिछले सत्र में 1.73 फीसदी की बड़ी गिरावट दिखी जबकि फ्रांस का शेयर बाजार 0.90 फीसदी की गिरावट पर बंद हुआ. लंदन स्‍टॉक एक्‍सचेंज पर भी 0.15 फीसदी का नुकसान दिखा.

एशियाई बाजार लाल निशान पर

एशिया के ज्‍यादातर बाजार आज सुबह गिरावट के साथ खुले और लाल निशान पर ही ट्रेडिंग कर रहे हैं. सिंगापुर का स्‍टॉक एक्‍सचेंज 0.08 फीसदी की गिरावट पर कारोबार कर रहा, जबकि जापान का निक्‍केई 0.69 फीसदी के नुकसान पर है. दक्षिण कोरिया का कॉस्‍पी 0.89 फीसदी कमजोर हुआ है तो चीन का शंघाई कंपोजिट भी 0.11 फीसदी के नुकसान पर ट्रेडिंग कर रहा है.

ये भी पढ़ें – Multibagger Stock : ताबड़तोड़ रिटर्न दे रहा है यह स्‍टॉक, सालभर में 1 लाख के बना दिए 10 लाख रुपये

नहीं रुक रही विदेशी निवेशकों की बिकवाली

भारतीय बाजार से विदेशी निवेशकों की धन निकासी का सिलसिला टूट नहीं रहा है. पिछले कारोबारी सत्र में भी विदेशी निवेशकों ने बाजार से 851.06 करोड़ के शेयर बेचकर पैसे निकाल लिए. हालांकि, इस दौरान घरेलू संस्‍थागत निवेशकों ने 847.46 करोड़ रुपये की शुद्ध खरीदारी की जिससे बाजार किसी बड़ी गिरावट से बच गया. विदेशी निवेशक जून में अब तक करीब 50 हजार करोड़ रुपये की निकासी कर चुके हैं.

Tags: BSE Sensex, Business news in hindi, Nifty50, Share market

image Source

Enable Notifications OK No thanks