घरेलू एयरलाइन इंडस्ट्री में छाने को बेताब टाटा समूह, अब इस एयरलाइन की 100 फीसदी हिस्सेदारी खरीदने की तैयारी


नई दिल्ली. टाटा समूह अब अपने एयरलाइन कारोबार को मजबूती देना चाहती है. समूह की योजना घरेलू एयरलाइन उद्योग में अपनी मौजूदगी को ज्यादा से ज्यादा बढ़ाना है. अपनी इसी योजना के तहत समूह ने विस्तार की योजना बनाई है. इसी कड़ी में टाटा समूह की स्वामित्व वाली एयरलाइन एयर इंडिया किफायती विमानन सेवा देने वाली एयरएशिया इंडिया की पूरी 100 फीसदी हिस्सेदारी खरीदेगी.

एयर इंडिया ने इस प्रस्तावित अधिग्रहण के लिए भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (सीसीआई) से मंजूरी मांगी है. इस समय टाटा संस प्राइवेट लिमिटेड के पास एयरएशिया इंडिया की 83.67 फीसदी हिस्सेदारी है. बाकी 16.33 फीसदी हिस्सेदारी एयरएशिया इंवेस्टमेंट लिमिटेड (एएआईएल) के पास है. एएआईएल मलेशिया के एयरएशिया समूह का हिस्सा है.

ये भी पढ़ें- रिलायंस इंडस्ट्रीज अब इस मामले में भारत की पहली कंपनी बनी, एक्सपर्ट से समझिए आगे कैसा रहेगा प्रदर्शन ?

सीसीआई से मांगी मंजूरी
सीसीआई के पास एयर इंडिया की ओर से दायर आवेदन में कहा गया है कि प्रस्तावित संयोजन एयर इंडिया लिमिटेड (एआईएल) द्वारा एयरएशिया (इंडिया) प्राइवेट लिमिटेड की संपूर्ण इक्विटी शेयर पूंजी के अधिग्रहण से संबंधित है. इसमें कहा गया है कि प्रस्तावित संयोजन से प्रतिस्पर्धी परिदृश्य में कोई बदलाव नहीं होगा या भारत में प्रतिस्पर्धा पर कोई प्रतिकूल प्रभाव नहीं पड़ेगा. बता दें कि किसी कंपनी में एक निश्चित सीमा से अधिक हिस्सेदारी के अधिग्रहण के लिए सीसीआई की मंजूरी जरूरी होती है.

पिछले साल समूह ने खरीदी थी एयर इंडिया
पिछले साल अक्टूबर में टाटा संस की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी टैलेस प्राइवेट लिमिटेड ने एयर इंडिया और उसकी सहायक इकाई एयर इंडिया एक्सप्रेस का अधिग्रहण किया था. अक्टूबर 2021 में 18,000 करोड़ रुपये की बोली लगाकर टाटा समूह ने सरकार से एयर इंडिया को खरीद लिया था. इसके अलावा टाटा समूह सिंगापुर एयरलाइंस के साथ संयुक्त उद्यम में एक पूर्ण विमानन सेवा कंपनी विस्तारा का भी संचालन करती है.

ये भी पढ़ें- एलन मस्क जितना पैसा ट्विटर खरीदने के लिए देने वाले हैं, उतना टेस्ला के शेयरों में गिरावट के कारण एक दिन में ही गंवा दिए

एयरएशिया इंडिया ने जून 2014 में उड़ान भरना शुरू किया था. यह एयरलाइन देश में हवाई यात्री परिवहन, एयर कार्गो परिवहन और चार्टर उड़ान सेवाएं मुहैया कराती है. कंपनी किसी भी अंतरराष्ट्रीय उड़ान का संचालन नहीं करती है.

Tags: Air india, Air India Express, Airline News, Tata

image Source

Enable Notifications OK No thanks