खत्म हुआ इंतजार ! सितंबर में लॉन्च होगी महिंद्रा की पहली इलेक्ट्रिक कार


नई दिल्ली. दिग्गज कार निर्माता कंपनी महिंद्रा अब इलेक्ट्रिक वीकल सेगमेंट में एंट्री करने वाली है. कंपनी आगामी सितंबर में अपनी बहुप्रतीक्षित कार Mahindra eXUV 400 से पर्दा उठाने जा रही है. इन सबके बीच महिंद्रा को भारत समेत अन्य देशों में इलेक्ट्रिक मोबिलिटी बिजनेस को एक्सपेंड करने के लिए ब्रिटेन के एक डिवेलपमेंट फाइनैंस इंस्टिट्यूशन ब्रिटिश इंटरनैशनल इन्वेस्टमेंट (‌BII) से 1,925 करोड़ रुपये का इंवेस्टमेंट मिला है. दोनों कंपनियां साथ मिलकर ईवी सेगमेंट में अपना पोर्टफोलियो मजबूत करेंगी.

महिंद्रा एंड महिंद्रा में ऑटो एंड फार्स सेक्टर के एग्जिक्यूटिव डायरेक्टर राजेश जेजुरिकर ने बताया कि कंपनी देश में इलेक्ट्रिक एसयूवी सेगमेंट में लीडिंग पोजिशन पर आने के लिए काम कर रही है और आने वाले समय में बेहतर डिजाइन, लेटेस्ट टेक्नॉलजी और जबरदस्त बैटरी रेंज वाली इलेक्ट्रिक कारें लॉन्च करने प्लानिंग कर रही है. इस कड़ी में कंपनी 15 अगस्त को ब्रिटेन में अपनी 3 इलेक्ट्रिक एसयूवी के कॉन्सेप्ट मॉडल को अनवील करेगी. इसके बाद सितंबर महीने में महिंद्रा की इलेक्ट्रिक एसयूवी महिंद्रा एक्सयूवी400 भी इंडियन मार्केट में पेश कर देगी.

इन कारों से मुकाबला
eXUV 400 का भारत में लंबे वक्त से इंतजार किया जा रहा है. बीते काफी वक्त से इस कार के बारे में लगातार खबरें सामने आ रही हैं. भारत के इलेक्ट्रिक कार सेगमेंट में एक्सयूवी400 का टाटा नेक्सॉन ईवी और नेक्सॉन ईवी मैक्स के साथ ही एमजी जेडएस ईवी जैसी पॉपुलर इलेक्ट्रिक कारों से मुकाबला होगा.

धांसू होंगे फीचर्स
बात करें इस कार के फीचर्स की तो यह कंपनी की पॉपुलर एसयूवी XUV300 से काफी इंस्पायर्ड होगी. हालांकि, एक्सयूवी400 इलेक्ट्रिक एक्सयूवी300 के मुकाबले ज्यादा लंबी हो सकती है. eXUV400 की लंबाई 4.2 मीटर के करीब होगी. इसे महिंद्रा इलेक्ट्रिक स्केलेबल एंड मॉड्यूलर आर्किटेक्टर (MESMA) प्लैटफॉर्म तैयार किया जाएगा और इसमें अडवांस्ड ड्राइवर असिस्टेंट सिस्टम (ADAS) फीचर भी मिलने की संभावना है. शानदार लुक और फीचर्स वाली इस इलेक्ट्रिक एसयूवी को 350V और 380V बैटरी ऑप्शंस के साथ कंपनी बाजार में उतार सकती है. बात करें रेंज की तो इस इलेक्ट्रिक एसयूवी की बैटरी रेंज 200km से लेकर 375km के बीच रहने की उम्मीद है.

Tags: Auto News, Car Bike News, Mahindra and mahindra

image Source

Enable Notifications OK No thanks