हर समय चक्कर आना हो सकता है ब्रेन टीबी का शुरुआती लक्षण, जानिए अन्य कारण


हाइलाइट्स

डब्ल्यूएचओ के अनुसार दुनियाभर में लगभग 2.79 मिलियन लोग ब्रेन टीबी से पीड़ित हैं.
लगातार सिर दर्द होना या चक्कर आना ब्रेन टीबी के लक्षण हो सकते हैं.

Brain TB Causes And Symptoms: क्या आपको भी सुबह उठकर चक्कर और उल्टी आने जैसा लगता है. हमेशा सिर दर्द बना रहता है और क्या यह दर्द दवाईयां खाने के बाद भी नहीं जाता? इन लक्षणों को आप मामूली न समझें. कुछ ऐसे ही लक्षण होते हैं ब्रेन टीबी के. क्या आप जानते हैं ​टीबी सिर्फ लंग्स और हड्डियों में ही नहीं बल्कि आपके दिमाग में भी हो सकता है. दिमाग में होने वाले इस टीबी को मेनिनजाइटिस कहा जाता है. डब्ल्यूएचओ के आंकड़ों के अनुसार दुनियाभर में लगभग 2.79 मिलियन लोग इस बीमारी का शिकार हैं.

ब्रेन टीबी किसी भी उम्र के व्यक्ति को हो सकता है. यह बच्चों में भी विकसित हो जाता है. जो लोग किसी गंभीर समस्या से जूझ रहे होते हैं, उन्हें ब्रेन टीबी होने का खतरा अधिक होता है. चलिए जानते हैं क्या है ब्रेन टीबी और उसके शुरुआती लक्षणों के बारे में.

क्या है ब्रेन टीबी

टीबी के बारे में तो हम सब ही जानते हैं कि, यह एक बैक्टीरियल इंफेक्शन है जो लंग्स को प्रभावित करता है. हेल्थलाइन के अनुसार टीबी माइकोबैक्टीरियम ट्यूबरकुलोसिस नामक बैक्टीरिया के कारण होता है. इस संक्रमण का यदि सही समय और ढंग से इलाज न कराया जाए तो यह बैक्टीरिया ब्लड के द्वारा अन्य अंगों में भी फैल सकता है. कई बार यह बैक्टीरिया ब्रेन और रीढ़ की हड्डी पर भी अटैक कर देता है जिस वजह से ब्रेन टीबी हो जाता है.

इसे भी पढ़ें: मोबाइल फोन के इस्तेमाल और ब्रेन ट्यूमर के बीच नहीं कोई संबंध – ऑक्सफोर्ड स्टडी

ब्रेन टीबी के लक्षण

टीबी मेनिनजाइटिस के लक्षण आमतौर पर धीरे-धीरे दिखाई देते हैं. जो हफ्ते दर हफ्ते गंभीर होते जाते हैं. शुरूआत में यह लक्षण सामान्य लगते हैं, जिन्हें पहचानना थोड़ा मुश्किल हो जाता है.

  • चक्कर आना
  • कमजोरी महसूस होना
  •  हल्का फीवर रहना
  •  बीमारी बढ़ने पर गर्दन में अकड़न
  • लगातार सिरदर्द होना
  • उलझन महसूस होना
  • अधिक गुस्सा करना

Tags: Brain, Health, Lifestyle, TB

image Source

Enable Notifications OK No thanks