ATM, डेबिट और क्रेडिट कार्ड में होता है बहुत अंतर, क्‍या है इनमें फर्क और कौन से कार्ड की क्‍या है खासियत?


हाइलाइट्स

ATM कार्ड का इस्तेमाल सिर्फ नकदी निकालने के लिए ATM मशीन में किया जा सकता है.
क्रेडिट कार्ड उपयोग एटीएम कार्ड में नहीं किया जा सकता क्‍योंकि यह बैंक खाते से लिंक नहीं होता है.
डेबिट कार्ड से एटीएम से पैसे निकाले जा सकते हैं और ऑनलाइन पेमेंट भी की जा सकती है.

नई दिल्‍ली. आजकल कार्ड (Card Payment) के जरिए वित्‍तीय लेनदेन बहुत ज्‍यादा होता है. कार्ड से ट्रांजेक्‍शन के आसान होने के कारण इसका प्रचलन बढ़ा है. यही कारण है कि अब बैंक ग्राहकों को एटीएम कार्ड (ATM Card), डेबिट कार्ड (Debit Card) और क्रेडिट कार्ड (Credit Card) की सुविधाएं मुहैया कराते हैं. इन कार्ड्स के जरिए पैसे निकालने से लेकर खरीदारी करना बहुत आसान हो जाता है.

बहुत से लोग अब भी एटीएम कार्ड, डेबिट और क्रेडिट कार्ड को एक समान ही समझते हैं और यह मानते हैं कि ये तीनों एक ही काम आते हैं. भले ही ये दिखने में ये तीनों एक जैसे ही नजर आते हों, लेकिन वास्‍तव में काम ये अलग-अलग ही करते हैं. एटीएम कार्ड का प्रयोग आप क्रेडिट कार्ड की जगह नहीं कर सकते. इसी तरह डेबिट कार्ड से भी वो सारे काम नहीं लिए जा सकते जो क्रेडिट कार्ड से लिए जा सकते हैं.

ये भी पढ़ें-  ITR फाइल करने से पहले जरूरी है फॉर्म 26AS चेक करना, वरना हो सकता है नुकसान

एटीएम कार्ड का क्‍या काम 
मनीकंट्रोल की एक रिपोर्ट के अनुसार, ATM कार्ड का इस्तेमाल सिर्फ नकदी निकालने के लिए ATM  मशीन में किया जा सकता है. ATM कार्ड आपके करेंट अकाउंट या बैंक में रखे सेविंग अकाउंट से जुड़ा होता है. इसे सिर्फ ATM मशीन में ही इस्तेमाल किया जा सकता है. इस पर बैंक ग्राहकों को कर्ज भी नहीं दिया जाता है. अगर कहीं एटीएम मशीन नहीं है, तो आप पैसे निकालने के लिए एटीएम का प्रयोग नहीं कर सकते.

डेबिट कार्ड आता है कई काम
ATM कार्ड की तरह ही डेबिट कार्ड भी होता है. इस पर मास्‍टरकार्ड, रुपे या फिर वीजा का लोगो लगा होता है. यह दो काम आता है. इसका उपयोग ATM मशीन से पैसा निकालने और ऑनलाइन पेमेंट और डेबिट कार्ड एक्‍सेप्‍ट करने वाले जगहों पर भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. इसमें ग्राहकों को क्रेडिट कार्ड की तरह ब्याज नहीं भरना होता है.

ये भी पढ़ें-  Alert! बड़े ट्रांजेक्‍शन पर है इनकम टैक्‍स विभाग की नजर, पकड़ में आते ही जारी होगा नोटिस, क्‍या आपको है इसकी जानकारी?

क्रेडिट कार्ड से मिलता है उधार
बैंक सभी ग्राहकों को क्रेडिट कार्ड की सुविधा नहीं देता है. क्रेडिट कार्ड का उपयोग कर तब भी शॉपिंग, ऑनलाइन पेमेंट और अन्‍य खर्च तब भी किए जा सकते हैं, जब आपके खाते में पैसे नहीं होते हैं. हालांकि इस पर ब्‍याज चुकाना होता है. इसका उपयोग ATM से पैसा निकालने के लिए नहीं किया जा सकता, क्‍योंकि यह बैंक खाते से लिंक नहीं होता है. वहीं इसे ऑनलाइन पेंमेट के साथ ही रुपे, मास्‍टर और वीजा कार्ड एक्‍सेप्‍ट करने वाली जगह पर भी यूज किया जा सकता है.

Tags: ATM Card, Business news in hindi, Credit card, Debit card, Personal finance

image Source

Enable Notifications OK No thanks