हर दिन में एक खास वक्त होता है ये शुभ मुहूर्त, इस वक्त किया जो काम, वो होगा पूरा


abhijeet muhurt- India TV Hindi
Image Source : MUHURTKRIYANVAYAN
abhijeet muhurt

कहते हैं कि हर इंसान शुभ काम करने के लिए एक खास मुहर्त का इंतजार करता है। हिंदू धर्म में शादी ब्याह हो या नए मकान में प्रवेश, लोग शुभ मुहुर्त की बाट देखते हैं। हिंदू धर्म में वैसे भी शुभ कामकाज के  लिए मुहुर्त का देखा जाना आम बात है। लेकिन कम ही लोग जानते हैं कि हर रोज 24 घंटे में एक ऐसा मुहुर्त आता है जिसमें किए गए काम जरूर पूरे होते हैं। ज्योतिष शास्त्र में हर रोज एक वक्त पर आने इसी शुभ मुहुर्त की बात कही गई है।

हर रोज होता है अभिजीत मुहुर्त

ज्योतिष शास्त्र में इसे दिन का अभिजीत मुहुर्त कहा गया है। अभिजित मुहूर्त एक ऐसा शुभ मुहूर्त होता है, जो हर दिन होता है और इस वक्त में हर दिन शुभ कार्य किया जा सकता है।

तात्पर्य के तौर पर देखा जाए तो अभिजीत शब्‍द का अर्थ है विजयी यानी विजेता। यानी ऐसा समय जो हर काम में विजय और सफलता दिला दे।

साल में कई बार शुभ मुहुर्त आते हैं लेकिन अगर आप किसी खास काम को करना चाहते हैं वो इस वक्त कर लीजिए। शुभ वक्त होने पर पूरी संभावना बनती है कि आपका वो काम सफल हो जाए।

कैसे करें अभिजीत मुहुर्त की गणना
ज्‍योतिष शास्त्र की गणना के अनुसार हर दिन अभिजीत मुहूर्त दिन यानी ठीक दोपहर से 24 मिनट पहले और 24 मिनट बाद तक होता है। 

भारतीय समयानुसार देखा जाए तो रोज दोपहर 12 बजे से 24 मिनट पहले और 12 बजने के बाद 24 मिनट बाद तक रहता है। यानी दिन के ये 48 मिनट हर काम के लिए शुभ होते हैं। ज्योतिष शास्त्र कहता है कि दिन के इस पहर पर किए गए काम में विजयी और सफल होने की संभावना बनती है। 

डिस्क्लेमर – ये आर्टिकल जन सामान्य सूचनाओं और लोकोक्तियों पर आधारित है। इंडिया टीवी इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता।



image Source

Enable Notifications OK No thanks