वीकेंड पर लगातार दूसरे दिन Cryptocurrency में दिखा उछाल, लेकिन Bitcoin ने किया निराश


क्रिप्‍टोकरेंसी (Cryptocurrency) मार्केट के लिए शनिवार का दिन अच्छा साबित हुआ। एक दिन पहले यानि कि शुक्रवार को भी क्रिप्टो मार्केट में अच्छा सुधार देखा गया था। बात दुनिया की सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी की करें, तो आज बिटकॉइन को मामूली नुकसान हुआ है। इसमें न के बराबर गिरावट आई है जो कि महज 0.07% है। भारतीय एक्सचेंज कॉइनस्विच कुबेर पर बिटकॉइन की कीमत 23 लाख रुपये पर चल रही है। वहीं ग्‍लोबल मार्केट्स में यह कॉइन 30 हजार डॉलर के करीब की कीमत पर ट्रेड कर रहा है। CoinmarketCap के अनुसार आज बिटकॉइन का ग्लोबल प्राइस 29,711 डॉलर है। 

गैजेट्स 360 क्रिप्‍टो प्राइस ट्रैकर बताता है कि दुनिया की सबसे पुरानी क्रिप्‍टोकरेंसी बिटकॉइन की वैल्‍यू इस वक्त 23 लाख 05 हजार 666 रुपये पर बनी हुई है। ईथर ने आज बिटकॉइन को फॉलो नहीं किया और यह इजाफे के साथ हरे रंग में बना हुआ है। दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी में आज 0.63% की बढ़ोत्तरी हुई है। खबर लिखे जाने तक भारतीय एक्सचेंज कॉइन स्विच कुबेर पर ईथर की कीमत 1 लाख 37 हजार 475 रुपये पर बनी हुई थी। इसकी ग्लोबल वैल्यू की बात करें तो यह 1,771 डॉलर पर ट्रेड कर रहा है। 

क्रिप्टो प्राइस चार्ट में आज लगभग सभी ऑल्टकॉइन्स हरे रंग में दिख रहे हैं लेकिन रोचक बात रही कि कुछ स्टेबल और पॉपुलर कॉइन्स में आज गिरावट आई है। Tether, Binance USD, USD Coin, Solana ऐसे कॉइन रहे जिनमें आज गिरावट देखने को मिली है। सबसे अधिक गिरावट सोलाना में देखने को मिली है जो कि पिछले 24 घंटों में 2.74% नीचे आ गया है। इसके अलावा बाकी कॉइन्स में न के बराबर नुकसान हुआ है। ऊपर बताए गए कॉइन्स को छोड़ दें आज अधिकतर पॉपुलर ऑल्टकॉइन्स हरे रंग में नजर आ रहे हैं। 

पॉपुलर क्रिप्टोकरेंसी में मीम क्रिप्टोकरेंसी भी शामिल है जिसमें सबसे आगे Dogecoin और Shiba Inu रहते हैं। डॉजकॉइन और शिबा इनु, दोनों में ही आज बढ़त देखी गई है। दोनों ही मीम कॉइन 1.5 प्रतिशत के लगभग ऊपर गए हैं। खबर लिखने के समय तक भारत में डॉजकॉइन की कीमत 6.33 रुपये पर ट्रेड कर रही थी। वहीं, वर्तमान में भारत में शिबा इनु कॉइन की कीमत 0.000841 रुपये पर चल रही है। फिलहाल क्रिप्टोकरेंसी मार्केट में लगातार देखे जा रहे सुधार से क्रिप्टो निवेशकों को उम्मीद बंधी है। क्रिप्टो ट्रेडिंग अत्यंत अस्थिर मार्केट है इसलिए इसके बारे में पूर्वानुमान भी सटीकता से नहीं लगाया जा सकता है। 

भारतीय एक्सचेंजों में क्रिप्टोकरेंसी की कीमतें

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

संबंधित ख़बरें

Source link

Enable Notifications OK No thanks