LIC के शेयर में आज आई हल्‍की तेजी, ब्रोकरेज फर्म JP Morgan की राय- पलटेगी स्टॉक की चाल


नई दिल्‍ली. भारतीय जीवन बीमा निगम के शेयर लगातार गिर रहे हैं. बड़ी उम्‍मीद से एलआईसी आईपीओ में पैसा लगाने वाले निवेशकों को अब तक निराशा के सिवाय कुछ हाथ नहीं लगा है. लिस्टिंग के बाद से यह शेयर अब तक 30 फीसदी गिर चुका है. शेयरों में भारी गिरावट के कारण ही एलआईसी का मार्केट कैप अब गिरकर 4.15 लाख करोड़ रुपये रह गया है. आईपीओ के वक्‍त इसे 6 लाख करोड़ रुपये आंका गया था. इस तरह अब तक निवेशकों के करीब 1.85 लाख करोड़ रुपये डूब चुके हैं.

आज, यानी 20 जून को एलआईसी के शेयरों में हल्‍की तेजी देखी जा रही है. इंट्राडे में यह शेयर 0.40 फीसदी की हल्‍की तेजी के साथ 657.15 रुपये पर ट्रेड कर रहा था. हालांकि, यह शेयर पिछले पांच सत्रों में 3.06 फीसदी गिर चुका है. ब्रोकरेज फर्म जेपी मॉर्गन ने अब अपने नोट में कहा है कि एलआईसी के शेयरों में आगे तेजी आ सकती है.

ये भी पढ़ें- Rakesh Jhunjhunwala  का फेवरेट शेयर 52 वीक हाई से 30 फीसदी गिरा, आगे क्‍या होगा?

840 रुपये टार्गेट प्राइस

जेपी मॉर्गन ने एलआईसी के शेयरों की चाल पलटने की उम्मीद जताई है. ब्रोकरेज का कहना है कि अभी LIC के शेयरों की वैल्यूएशन अट्रैक्टिव है. जेपी मॉर्गन ने मार्च 2023 के लिए एलआईसी शेयर का टार्गेट प्राइस 840 रुपये दिया है. ब्रोकरेज का कहना है कि वित्त वर्ष 2023 में अनुमानित 0.75 गुना एंटरप्राइज वैल्यू (EV) के साथ यह इंश्योरेंस का सबसे सस्ता शेयर है. प्राइवेट इंश्योरेंस कंपनियों के शेयरों में 2-3 गुना पर कारोबार हो रहा है. हालांकि, उनकी ग्रोथ तेज रही है.

मार्केट कैपिटेलाइजेशन गिरा

शुक्रवार को एलआईसी का मार्केट कैपिटलाइजेशन गिरकर 4.13 लाख करोड़ रुपये रह गया था. यह देश की सबसे ज्यादा वैल्यूएशन वाली टॉप कंपनियों की लिस्ट में छठे पायदान पर आ गई. हालांकि, सोमवार को शेयरों में थोड़ी तेजी से बाजार पूंजीकरण भी हल्‍का सा सुधरा. लिस्टिंग से अब तक इस शेयर में निवेशको के 1.85 लाख करोड़ रुपये डूब गए हैं. 17 मई को लिस्टिंग के दिन इसका मार्केट कैपिटलाइजेशन 6 लाख करोड़ रुपये था.

ये भी पढ़ें-  क्रिप्टोकरेंसी मार्केट अपडेट: बड़ी गिरावट के बाद आया उछाल, क्या फिर से गिरेगा बाजार?

LIC का आईपीओ 3 मई को लॉन्‍च हुआ था. सरकार ने कंपनी में अपनी 3.5 फीसदी हिस्सेदारी बेचकर 21,000 करोड़ रुपये हासिल किए थे. एंकर इनवेस्टर्स ने एलआईसी के 5.93 करोड़ शेयर खरीदे थे. कंपनी ने 949 रुपये पर इनवेस्टर्स को शेयर जारी किए थे. एंकर इनवेस्टर्स में ज्यादा घरेलू फंड्स थे. एलआईसी आईपीओ को रिटेल निवेशकों और एलआईसी पॉलिसीहोल्‍डर का भी खूब साथ मिला था.

(Disclaimer: यहां बताए गए स्‍टॉक्‍स ब्रोकरेज हाउसेज की सलाह पर आधारित हैं. यदि आप इनमें से किसी में भी पैसा लगाना चाहते हैं तो पहले सर्टिफाइड इनवेस्‍टमेंट एडवायजर से परामर्श कर लें. आपके किसी भी तरह की लाभ या हानि के लिए लिए News18 जिम्मेदार नहीं होगा.)

Tags: Life Insurance Corporation of India (LIC), Stock market, Stock tips

image Source

Enable Notifications OK No thanks