एप्पल-गूगल के बीच होगी कड़ी टक्कर, iOS 16 और Android 13 में देखने को मिलेंगे ये खास बदलाव


नई दिल्ली। पिछले कुछ सालों में स्मार्टफोन लोगों की जिंदगी के बेहद अहम हिस्सा बनते चले गए हैं। ये फोन लाइफस्टाइल के साथ ही साथ कल्चर का हिस्सा भी होने लगे हैं। अब दुनिया की दो बड़ी टेक कंपनियां गूगल और एप्पल स्मार्टफोन को और भी ज्यादा पर्सनलाइज्ड बनाने पर फोकस कर रही हैं और इन दोनों कंपनियों के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिल रही है जिससे यूजर्स को नए अपडेट्स देखने को मिल सकते हैं।

दरअसल, दोनों प्रतिष्ठित कंपनियां अपने स्मार्टफोन को यूजर फ्रेंडली बनाने के लिए काफी काम कर रही है और इसकी बानगी दोनों ही कंपनियों के इवेंट्स में दिख चुकी है। एप्पल के हर साल होने वाले इवेंट WWDC और गूगल के I/O में एक बेहद अहम विषय ये भी था कि आखिर कैसे स्मार्टफोन्स को यूजर्स के लिए अधिक से अधिक पर्सनल बनाने पर काम किया जाए। एप्पल ने साल के अंत में आईओएस 16 की घोषणा की है वहीं गूगल के नए स्मार्टफोन में भी सॉफ्टवेयर अपडेट मिल सकता है।

खास बात ये है कि दोनों ही अपडेट यूजर्स के लिए काफी फायदेमंद होने जा रहे हैं। आईओएस 16 जहां यूजर्स के लॉकस्क्रीन के अनुभव को बदल कर रख देगा। वहीं, एंड्रॉइड 13 आपके स्मार्टफोन को डिजिटल कार्ड और टिकट के लिए मेन हब में बदल देगा। टेक की ये दोनों दिग्गज कंपनियां अधिक से अधिक प्रोडक्ट्स को एक्सेस करने के प्लान पर काम कर रही हैं। इन प्रोड्क्टस में स्मार्ट होम डिवाइस और कार भी शामिल है।

iOS 16: लॉक स्क्रीन कस्टमाइजेशन

लॉक स्क्रीन यानि वो स्क्रीन जो सबसे पहले फोन पर दिखाई देती है। आईफोन में पिछले कई वर्षों से एक सा ही लुक और फील है और अब इस पारंपरिक लुक को बदलने के लिए एप्पल काफी काम कर रहा है। एप्पल के मुताबिक, अब यूजर्स घड़ी के कलर और टाइपफेस चुनकर उसे कस्टमाइज कर सकते हैं। फिटनेस गोल्स, मौसम और खेल स्कोर जैसे इनबिल्ट ऐप के लिए मजेदार विजेट को जोड़ा जा सकता है। इसके अलावा नोटिफिकेशन भी अब नीचे दिखाई देगा जिसे एप के आधार पर ग्रुप किया जा सकता है।

गूगल का नया वॉलेट होगा Android 13
एंड्रॉइड 13 के साथ ही गूगल अपने UI को मजबूत बना रहा है। गूगल की कोशिश है कि यूजर्स अपने एक ही स्मार्टफोन में सभी कार्ड्स को आराम से रखें और एक वॉलेट एप का इस्तेमाल करते हुए सभी को एक्सेस करें फिर चाहे वो क्रेडिट कार्ड हो या फिर वैक्सीन कार्ड, एयरप्लेन का टिकट, आधार कार्ड, या फिर ड्राइविंग लाइसेंस।

गूगल की कोशिश है कि लोग हाथों में या जेब में कार्ड लेकर चलें, इससे बेहतर है कि फोन पर ई-वॉलेट के साथ सभी सामान एक साथ अपने पास रखें। गूगल पे के सहारे गूगल पहले ही पैसों के लेन-देन को डिजिटल बना चुका है। खास बात ये है कि एंड्रॉइड में सिर्फ वॉलेट पर ही नहीं बल्कि कई और फीचर्स पर भी काम किया गया है। एंड्रॉइड 13 फोन के लॉक स्क्रीन में 2 स्टाइल में घड़ी के ऑप्शन दिए गए हैं। इसके अलावा लॉक स्क्रीन को पुल करने पर जो मीडिया प्लेयर दिया गया है, उसका लुक बेहद शानदार है और सभी विजेट में एल्बम आर्ट भी मिलेगा। एंड्रॉइड के लेटेस्ट वर्जन की थीम में ज्यादा कलर ऑप्शन मिलेंगे।

एप्पल ने भी हाल ही में वर्ल्ड वाइड डेवलपर्स कॉन्फ्रेंस के दौरान डिजिटल वॉलेट के मुद्दे को मेन फोकस बनाया हुआ था। कंपनी ने एप्पल पे में एक नया ऑप्शन जोड़ा हुआ है। इसे एप्पल पे लेटर कहा जाता है। इससे किसी भी तरह की खरीद पर चार किस्त बन जाती है। बता दें कि एप्पल पे, भारत में उपलब्ध नहीं है। हालांकि इस सर्विस को टर्निंग प्वाइंट माना जा रहा है लेकिन ये उन लोगों के लिए काफी अहम हो सकती है जो एप्पल की सर्विस को लगातार ले रहे हैं।

पर्सनलाइजेशन को लेकर आईओएस 16 में लॉक स्क्रीन ही नहीं बल्कि कई और बदलाव भी किए गए हैं। आईओएस 16 में कॉपी इंप्रूवमेंट, कॉपी और पेस्ट को बेहतर किया गया है। वहीं, एंड्रॉइड 13 में स्क्रीनशॉट की तरह कॉपी पेस्ट किया जा सकता है। सबसे खास फीचर ये है कि एंड्रॉइड यूजर एक डिवाइस से दूसरे डिवाइस में कॉपी पेस्ट भी कर सकते हैं। इसके लिए किसी ईमेल या मैसेज की जरूरत भी नहीं पड़ती है।

Source link

Enable Notifications OK No thanks