ये हैं भारत की 5 सबसे सुरक्षित कारें, इस मामले में सबसे आगे हैं देशी कंपनियां


Top 5 Safest Cars In India: Global NCAP की ओर से हाल ही में किए गए क्रैश टेस्ट में टोयोटा अर्बन क्रूजर (Toyota Urban Cruiser) अब सुरक्षित कारों में से एक बन गई है. इस सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी ने क्रैश टेस्ट में 4-स्टार रेटिंग हासिल की है.

अगर आप भी नई कार खरीदने का प्लान बना रहे हैं और अपने लिए एक सुरक्षित ऑप्शन चुनना चाहते हैं तो भारत में मिलने वाली इन 5 सबसे सुरक्षित कारों के बारे में जान लीजिए.

ये भी पढ़ें- सेडान सेगमेंट में धमाल मचाने आ रही Volkswagen Virtus, इस दिन होगी लॉन्च, देखें क्या इसकी खासियत?

Mahindra XUV700
इस लिस्ट में Mahindra XUV700 SUV पहले नंबर पर बनी हुई है. पिछले साल ग्लोबल एनसीएपी क्रैश टेस्ट में इसे फाइव-स्टार रेटिंग मिली थी. इस एसयूवी में 7 एयरबैग, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम, 360-डिग्री कैमरा, ब्लाइंड व्यू मॉनिटरिंग और एडवांस्ड ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम जैसे सेफ्टी फीचर्स मिलते हैं. इसके अलावा इसमें फ्रंट कोलिजन वार्निंग, ऑटोमैटिक इमरजेंसी ब्रेकिंग, लेन कीप असिस्ट, लेन डिपार्चर वार्निंग, स्मार्ट पायलट असिस्ट शामिल हैं.

Tata Punch
इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर टाटा की पॉपुलर कार पंच आती है. ग्लोबल एनसीएपी क्रैश टेस्ट में पंच ने भी अच्छे नंबर हासिल किए हैं. यह वर्तमान में भारत में दूसरी सबसे सुरक्षित कार मानी जाती है. वयस्कों की सुरक्षा के लिए इस कार को 5 स्टार मिले हैं, वहीं बच्चों की सेफ्टी के लिहाज से इसे फोर स्टार रेटिंग मिली है. अल्ट्रोज़ और नेक्सॉन के बाद यह सुरक्षा मान्यता प्राप्त करने वाला टाटा का तीसरा वाहन भी है.

Mahindra XUV300
ग्लोबल एनसीएपी क्रैश टेस्ट में 5 स्टार रेटिंग हासिल करने वाली एक्सयूवी300 महिंद्रा की पहली कार है. इसे हाईएस्ट लेवल सेफ्टी परफॉर्मेंस के मानकों पर खरा उतरने के लिए ‘सेफर चॉइस’ का अवॉर्ड भी मिल चुका है. टाटा पंच से पहले XUV300 को अब तक टेस्ट की गई किसी भी भारतीय कार की हाईएस्ट कम्बाइंड ओक्यूपेंट सेफ्टी रेटिंग प्राप्त थी.

ये भी पढ़ें- e-cycles क्या है, कैसे करती है ये काम और इसके फायदे क्या हैं? यहां जानिए सबकुछ

Tata Altroz
टाटा की प्रीमियम हैचबैक अल्ट्रोज़ वर्तमान में ग्लोबल एनसीएपी क्रैश टेस्ट में फाइव-स्टार रेटिंग के साथ अपने सेगमेंट में भारत की सबसे सुरक्षित कार है. इसमें चाइल्ड ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन के लिए थ्री-स्टार रेटिंग भी हासिल की है. अल्ट्रोज़ में एबीएस, ट्रैक्शन कंट्रोल, सेंट्रल लॉकिंग, ईबीडी, आईएसओफिक्स (चाइल्ड-सीट माउंट), 2 एयरबैग जैसे फीचर्स मिलते हैं.

Tata Nexon
भारत में वर्तमान में उपलब्ध सब-कॉम्पैक्ट SUVs में Tata Nexon ग्लोबल NCAP रेटिंग्स के हिसाब से सबसे सुरक्षित कार है. SUV ने एडल्ट ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन के लिए फाइव-स्टार रेटिंग और चाइल्ड ऑक्यूपेंट के लिए थ्री स्टार रेटिंग हासिल की थी. Nexon में ड्यूल फ्रंट एयरबैग्स, ABS ब्रेक्स और ISOFIX एंकरेज जैसे सेफ्टी फीचर्स मिलते हैं.

Tags: Auto News, Car Bike News, Mahindra and mahindra, Tata Motors

image Source

Enable Notifications OK No thanks