ये सस्ती कारें सिंगल चार्ज पर दौड़ती हैं 300 किमी से ज्यादा, हर महीने बचेंगे हजारों रुपए, देखें लिस्ट


नई दिल्ली. पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमत की वजह से देश में लगातार इलेक्ट्रिक कार की मांग बढ़ती जा रही है. इसके अलावा यह प्रदूषण को भी कम करती हैं. पिछले कुछ सालों में भारत में इलेक्ट्रिक कारों की मांग काफी बढ़ी है. हालांकि, चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर और इनकी रेंज अब भी ग्राहकों के लिए चिंता बनी हुई है. बावजूद इसके वर्तमान में 300 किमी से ज्यादा की रेंज देने वाली कार मौजूद हैं. इन कारों के जरिए हर महीने पेट्रोल-डीजल पर खर्च होने वाले हजारों रुपए बचा सकते हैं.

Tata Nexon EV
Nexon EV 30.2 kWh बैटरी पैक के साथ आती है, जो इसे सिंगल चार्जिंग पर 312 किलोमीटर की रेंज देती है. यह कार 9.14 सेकेंड में 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ लेती है. इसका इंजन 127 बीएचपी और 245 एनएम का टार्क जनरेट करता है. EV निर्माता के रूप में Tata Motors के उदय में Nexon EV का भारी योगदान है. Nexon EV की कीमत 14.29 लाख रुपए (एक्स-शोरूम) से शुरू होती है और टॉप-स्पेक डार्क XZ+ लक्स वेरिएंट के लिए 16.90 लाख रुपए (एक्स-शोरूम) तक जाती है.

ये भी पढ़ें- बाइक या स्कूटर खरीदने से पहले जान लें ये खबर, कल से सस्ते हो सकते हैं वाहन

Tata Tigor
Tata Tigor इलेक्ट्रिक कार सेगमेंट में देश की सबसे किफायती कार है. कंपनी का दावा है कि यह कार एक बार चार्ज करने पर 306 किलोमीटर रेंज देती है. इस कार को रेगुलर चार्जर से 0 से 80 फीसदी तक जाने में करीब 8 घंटे 45 मिनट का समय लगता है. दूसरी ओर, Tigor EV डीसी फास्ट चार्जर से केवल 65 मिनट में चार्ज हो सकती है. इसकी कीमत 11.99 लाख रुपए से शुरू होती है.

ये भी पढ़ें-  Audi Q7 से लेकर Baleno तक फरवरी में लॉन्च होने जा रहीं ये बेहतरीन कार, देखें पूरी लिस्ट

Mahindra E-Verito
Mahindra E-Verito कंपनी की भारत में बिकने वाली एक मात्र इलेक्ट्रिक कार है. यह एक बार चार्ज करने पर 181 किमी की रेंज देती है. इसमें 288Ah बैटरी पैक का इस्तेमाल किया गया है. जिसे रगुलर चार्जर की मदद से 11 घंटे 35 मिनट में चार्ज किया जा सकता है, वहीं इसे डीसी फास्ट चार्जर से महज 1 घंटे 30 मिनट में चार्ज किया जा सकता है. इसकी कीमत 10.15 लाख रुपए से शुरू होती है.

Tags: Auto News, Budget, Electric Car, Mahindra and mahindra, Tata Motors

image Source

Enable Notifications OK No thanks