पिछली दिवाली के बाद लिस्ट हुईं ये कंपनियां दे रहीं शानदार रिटर्न, इश्यू प्राइस से ऊपर कर रहीं कारोबार


हाइलाइट्स

पिछली दिवाली के बाद शेयर मार्केट में लिस्ट होने वाली कई कंपनियों ने निवेशकों को शानदार रिटर्न दिया है.
बीते एक साल में मार्केट में लिस्ट होकर सबसे बेहतर रिटर्न देने वाली कंपनियों में अडानी विल्‍मर सबसे ऊपर है.
इस दौरान लिस्ट होने वाली 44 में से 31 कंपनियों के शेयर अपने इश्यू प्राइस से ऊपर ट्रेड कर रहे हैं.

नई दिल्ली. पिछले साल और इस साल की दिवाली के बीच शेयर मार्केट में लिस्ट होने वाली कई कंपनियों ने अपने निवेशकों को शानदार रिटर्न दिया है. हालांकि लगातार हो रहे उतार-चढ़ाव के कारण इससे एक साल पहले इसी अवधि की तुलना में शेयर मार्केट में आईपीओ से जुड़ी गतिविधियां लगभग आधी हो गईं जिससे मार्केट अब भी पहले वाले स्तर पर नहीं पहुंच पाया है.

इस एक साल में आईपीओ लाने वाली कई कंपनियों के शेयरों ने केंद्रीय बैंकों द्वारा ब्याज दरों में बढ़ोतरी और जिओपॉलिटिकल टेंशन के कारण बाजार में सुस्ती के बावजूद अच्छा प्रदर्शन किया है. वहीं कुछ कंपनियों के शेयर अब भी मार्केट के उतार-चढ़ाव के बीच जूझ रहे हैं.

ये भी पढ़ें -क्या होता है ड्राई शैम्पू, जिसे यूनिलीवर ने कैंसर का कारण बनने की आशंका के बीच वापस मंगाया

इन कंपनियों का प्रदर्शन सबसे बेहतर रहा

पिछली दीवाली के बाद आईपीओ लाने वाली कंपनियों में अडानी विलमर का प्रदर्शन सबसे अच्छा रहा. उसके बाद Veranda Learning Solutions, Data Patterns India, Venus Pipes & Tubes Campus Activewear, Go Fashions India, Metro Brands और Latent View Analytics का प्रदर्शन भी शानदार रहा.

ये भी पढ़ें – Stock Market Opening : शेयर बाजार की बड़ी छलांग, सेंसेक्‍स फिर 60 हजार के करीब, देखें मुनाफे वाले स्‍टॉक

निवेशकों को इतना दिया रिटर्न

बीते एक साल में मार्केट में लिस्ट होकर सबसे बेहतर रिटर्न देने वाली कंपनियों में अडानी विल्‍मर सबसे ऊपर है. इसने पहले ही दिन अपने इनवेस्टर्स को 15 फीसदी का रिटर्न दिया और अभी भी अपने इश्यू प्राइस से 187 फीसदी ऊपर बना हुआ है. Veranda Learnings 18 फीसदी बढ़त के साथ लिस्ट हुआ और इसने 137 फीसदी का रिटर्न दिया है. वहीं Data Patterns 29 फीसदी प्रीमियम पर लिस्ट हुआ और अब इश्यू प्राइस से 120 फीसदी ज्यादा पर कारोबार कर रहा है. Venus Pipes & Tubes का आईपीओ 8 फीसदी की मजबूती के साथ खुला और इसने 104 फीसदी का शानदार रिटर्न दिया है.

44 में से 31 कंपनियों के शेयर इश्यू प्राइस से ऊपर

पिछले साल और इस साल की दीवाली के बीच स्टॉक मार्केट में लिस्ट होने वाली कंपनियों के प्रदर्शन की बात करें तो, प्राइम डेटाबेस के मुताबिक कुल 44 कंपनियों ने शेयर बिक्री के जरिये 95,000 करोड़ रुपये जुटाए है. वहीं इनमें से 31 कंपनियों के शेयर अपने इश्यू प्राइस से ऊपर ट्रेड कर रहे हैं.

इन शेयरों के लिए अब भी चुनौती

पिछले एक साल में लिस्ट होने वाली कई कंपनियों ने अच्छा प्रदर्शन किया है वहीं कुछ अब भी इसके लिए जूझ रही है. नायका की ऑनर FSN E-Commerce Ventures लिस्टिंग के दिन सबसे अच्छा प्रदर्शन किया था लेकिन अब उसके शेयर इश्यू प्राइस के आसपास ही कारोबार कर रहे हैं. वहीं दूसरा सबसे बड़ा आईपीओ लाने वाली Paytm की ऑनर कंपनी One97 Communications लिस्टिंग वाले दिन ही सबसे खराब प्रदर्शन करने वाला शेयर रहा और अभी यह इश्यू प्राइस से 68 फीसदी नीचे कारोबार कर रही है. एलआईसी के शेयर भी अभी तक इश्यू प्राइस से 36 फीसदी नीचे बने हुए हैं.

Tags: Adani Group, Business news in hindi, IPO, Paytm, Share market

image Source

Enable Notifications OK No thanks