ये शेयर जल्द देने वाले हैं डिविडेंड, कितना मिलेगा लाभांश और क्या है रिकॉर्ड डेट? जानिए


नई दिल्ली. लाभांश या डिविडेंड्स (Dividends) अतिरिक्त आय का एक अच्छा जरिया है. कंपनी की आय के कुछ हिस्से का उसके शेयरधारकों में बांटा जाना लाभांश (Dividend) कहलाता है. शेयरधारकों को कितना डिविडेंड (Dividend) मिलेगा, यह कंपनी के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स द्वारा निर्धारित किया जाता है. लाभांश को अतिरिक्त आय इसलिए कहा जाता है क्योंकि ये शेयर की कीमत बढ़ने से होने वाले फायदे के अलग होता है. हालांकि कहा जाता है कि ज्यादा डिविडेंड देने वाले शेयर्स पर बाजार की वोलैटिलिटी का ज्यादा असर नहीं होता और वे अपनी चाल चलते रहते हैं.

आज हम आपको तीन ऐसे स्टॉक बताने जा रहे हैं, जो निकट भविष्य में लाभांश (Dividend) देने वाले हैं. आप इनमें पैसा लगाकर लाभांश का लाभ प्राप्त कर सकते हैं. लेकिन केवल डिविडेंड के लिए शेयर खरीदना समझदारी नहीं है. कोई भी शेयर खरीदने से पहले बहुत सारी चीजें देखी जाती हैं. इसलिए यदि आप इन शेयर्स में से कोई शेयर खरीदना चाहें तो किसी सर्टीफाइड एडवाइजर से राय जरूर ले लें.

ये भी पढ़ें – Credit Card Tips: क्रेडिट कार्ड को लेकर न पालें ये 5 गलतफहमियां, जानिए क्या है सच

एल्कम लैबोरेट्रीज़ (Alkem Laboratories)
ये मिड कैप फार्मा कंपनी 24 फरवरी 2022 (संभावित तिथि) को डिविडेंड देने वाली है. इसी 4 फरवरी की हुई कंपनी की मीटिंग में 30 रुपये प्रति शेयर डिविडेंड देने का ऐलान किया गया है. इसकी रिकॉर्ड डेट 12 फरवरी है. फिलहाल, 10 फरवरी को ये स्टॉक 3,500 रुपये पर बंद हुआ है. ये कंपनी जेनरिक और स्पेशियलिटी फार्मा के लिए जानी जाती है.

एनएमडीसी (NMDC)
सरकार द्वारा चलाए जाने वाली इस कंपनी ने 8 फरवरी को 5.73 रुपये प्रति शेयर लाभांश का ऐलान किया है. जिन शेयरधारकों के डीमैट खातों में 18 फरवरी को ये शेयर होंगे, उन्हें यह लाभांश मिलेगा. ये लाभांश शेयरहोल्डर्स के अकाउंट में 25 फरवरी या उसके बाद आ आएगा. गुरुवार को शेयर 159.3 रुपये पर बंद हुआ है. इस हिसाब से देखा जाए तो ये रिटर्न 3.59% बनता है.

ये भी पढ़ें – LIC IPO : अगले महीने आ सकता है आईपीओ, इरडा ने प्रस्ताव को दी मंजूरी

सीएएमएस (CAMS)
टेक्नोलॉजी आधारित फिनांशियल इन्फ्रा कंपनी के बोर्ड ने घोषणा की है कि कंपनी अपने शेयरहोल्डर्स को 10.75 रुपये का लाभांश प्रति शेयर देगी. इसकी रिकॉर्ड डेट भी 18 फरवरी है और 25 फरवरी या उसके बाद शेयरहोल्डर्स को लाभांश दिया जाएगा. यह कंपनी उन कंपनियों को सेवाएं देती है, जो फाइनेंस सेक्टर में काम करती हैं. इनमें बड़े-बड़े म्युचुअल फंड्स भी शामिल हैं.

(Disclaimer: यहां बताए गए स्‍टॉक्‍स केवल जानकारी देने के उद्देश्य से हैं. यदि आप इनमें से किसी में भी पैसा लगाना चाहते हैं तो पहले सर्टिफाइड इनवेस्‍टमेंट एडवायजर से परामर्श कर लें. आपके किसी भी तरह के लाभ या हानि के लिए News18 जिम्मेदार नहीं होगा.)

Tags: Share market, Stock market, Stocks

image Source

Enable Notifications OK No thanks