भोजपुरी के इन गानों ने गाड़े थे सफलता के झंडे, Lata Mangeshkar ने दी थी अपनी आवाज


Lata Mangeshkar Evergreen Bhojpuri Songs: सुर-साम्राज्ञी लता मंगेशकर भारतीय फ़िल्म संगीत की सुरीली आवाज़ ही नहीं, बल्कि उसकी अमिट पहचान हैं. आज वह हमारे बीच नहीं हैं, लेकिन उनके गाए गए गीतों के जरिए उनकी आवाज हर दिल में बसेगी. उन्होंने न सिर्फ हिंदी सिनेमा में अपनी आवाज दी है बल्कि भोजपुरी गानों को भी अपने सुरों से सजाया है. खास बात तो यह है कि भोजपुरी की सबसे पहली फिल्म के लिए भी उन्होंने ही गाने गाए हैं. चलिे जानते हैं उनकी आवाज में गाए गए ऐसे ही भोजपुरी गानों के बारे में..

हे गंगा मइया तोहे पियरी चढ़इबो, सइंया से करा द मिलनवा हे राम– यह गाना भोजपुरी सिनेमा की पहली फिल्म ‘गंगा मइया तोहे पियरी चढ़इबो’ का गाना है. इसे लता मंगेशकर ने गाया था. यह फिल्म और इसके तमाम गाने सुपरहिट साबित हुए थे.

लाली लाली होठवा से बरसे ललईया हो कि रस चुएला– यह गाना है फिल्म ‘लागी छूटे राम का’, जिसे लता मंगेशकर ने अपनी मीठी आवाज से सजाया था.

 

लुक छिप बदरा में – यह गाना भी फिल्म गंगा मइया तोहे पियरी चढ़इबो का ही है, जिसमें लता मंगेशकर की आवाज ने हर किसी का मन मोह लिया था.

 

उमरिया कइली तोहरे नाम – यह लता मंगेशकर के करियर का पहला भोजपुरी गाना रहा था. इस गाने को लता जी ने इतना अच्छा गाया था कि यह गीत आज भी लोकप्रिय है.

यह भी पढ़ें- Lata Mangeshkar Top 10 Songs: सदाबहार हैं लता मंगेशकर के ये गानें, अब रह-रह कर दिलाएंगे उनकी याद

Lata Mangeshkar Passes Away: रफी साहब से बहस से लेकर Kishore Kumar से पहली मुलाकात तक, बहुत याद आएंगे लता मंगेशकर से जुड़े ये किस्से..

image Source

Enable Notifications OK No thanks