अडानी समूह की यह कंपनी है 1 लाख करोड़ क्लब की नई ऐंट्री, महीने भर में लगाया रिटर्न का शतक


 नई दिल्ली. अडानी समूह की एनर्जी कंपनी अडानी पावर 1 लाख करोड़ रुपये से अधिक की बाजार पूंजीकरण वाली कंपनी बन गई है. यह अडानी समूह की इस ट्रिलियन क्लब में छठी कंपनी है. सोमवार को कंपनी के शेयरों में शुरुआती कारोबार में ही 5 फीसदी पर अपर सर्किट लग गया. कंपनी के शेयर अपने नए सर्वोच्च स्तर 270.80 पर बंद हुए.

यह कंपनी पिछले 1 महीने में 109 फीसदी से अधिक का रिटर्न दे चुकी है. इसका मतलह है कि इसने अपने निवेशकों को महीने भर में ही दोगुना मुनाफा दिया है. इस साल अब तक यह शेयर 165 फीसदी से अधिक ऊपर भाग चुका है.

ये भी पढ़ें- Share Market Update : सेंसेक्स में 600 अंकों से ज्यादा की गिरावट, निफ्टी 17,000 के नीचे बंद हुआ

अडानी समूह ये कंपनियां पहले से इस क्लब में
आपको बता दें कि अडानी पावर से पहले एनर्जी से ही जुड़ी समूह की 2 अन्य कंपनियां इस 1 लाख करोड़ वाले क्लब में है. इन कंपनियों के नाम हैं अडानी ग्रीन एनर्जी और अडानी ट्रांसमिशन. इसके अलावा अडानी टोटल गैस, अडानी एंटरप्राइजेज व अडानी पोर्ट ऐंड स्पेशल इकोनॉमिक जोन इस क्लब में पहले से शामिल हो चुकी हैं.

अडानी पावर में साल के शुरुआत से तेजी
जानकारों का मानना है कि बीते वित्त वर्ष की चौथी तिमाही में पावर कंपनियों का प्रदर्शन बेहतर रहा है और इसके नतीजे काफी अच्छे आने वाले हैं. इसी कारण पावर कंपनियों के शेयरों में लगातार तेजी बनी हुई है. अडानी पावर को भी इस अनुमान का फायदा मिल रहा है. इसके अलावा गर्मी के कारण अचानक बढ़ी बिजली की मांग ने अडानी पावर समेत अन्य विद्युत उत्सर्जन कंपनियों को तेजी दी है. साथ ही हाल ही में अडानी पावर को राजस्थान की सरकारी विद्युत वितरण कंपनी से 3000 करोड़ रुपये की बकाया राशि ब्याज सहित मिली थी. गौरतलब है कि यह बकाया राशि लौटाने का आदेश सुप्रीम कोर्ट ने राजस्थान की बिजली वितरण कंपनी को फरवरी में ही दिया था. तभी से अडानी पावर के शेयरों में रैली जारी है.

ये भी पढ़ें- फुटवियर बनाने वाली कंपनी Campus Activewear IPO के ग्रे मार्केट भाव में तगड़ा उछाल, क्‍या करें निवेशक

क्या कहते हैं जानकार
बढ़ती जनसंख्या और आर्थिक गतिविधियों में आई तेजी ने ऊर्जा की मांग को बढ़ा दिया है. खपत बढ़ने के अनुमान के बीच निवेशक पावर कंपनियों को होने वाले मुनाफे पर सवार होते दिख रहे हैं. इसके अलावा जानकारों का कहना है कि पावर सैक्टर में हुए कई सुधारों ने भी इन शेयरों को रफ्तार दी है.

Tags: Adani Group

image Source

Enable Notifications OK No thanks