इस अक्षय तृतीया पर सोना खरीदें या गोल्ड ईटीएफ करें निवेश, जानें क्या है बेस्ट


Physical Gold or Gold ETF: मंगलवार, 3 मई को अक्षय तृतीया है. अक्षय तृतीया के दिन हमारे यहां किसी नए काम की शुरूआत करना, ब्याह-शादी या फिर कीमती चीज खासकर सोना खरीदना शुभ माना जाता है. भारत में अक्षय तृतीया को सोना खरीदने की परंपरा है. बहुत से लोग सोने-चांदी की जेवर खरीदने के लिए अक्षय तृतीया का इंतजार तक करते हैं. मान्यता है कि इस दिन सोना खरीदने से घर में समृद्धि और सौभाग्य की वृद्धि होती है. लोग सिक्कों से लेकर गहनों से लेकर डिजिटल गोल्ड तक हर तरह का सोना खरीदते हैं.

समय के साथ सोने के रूप भी बदले हैं. अब निवेशक फिजिकल गोल्ड की जगह गोल्ड ईटीएफ को ज्यादा पसंद कर रहे हैं. ऐसे में बहुत से लोगों को कंफ्यूजन रहता है कि वे फिजिकल गोल्ड खरीदें या फिर गोल्ड ईटीएफ में निवेश करें. दोनों ही तरह के सोने का अलग-अलग महत्व है. यहां हम दोनों प्रकार के सोने की खासियतों पर विस्तार से चर्चा कर रहे हैं.

डिजिटल गोल्ड की अहमियत
एक्सपर्ट कहते हैं कि आज के समय में डिजिटल गोल्ड की अहमियत लगातार बढ़ रही है. खासकर गोल्ड ईटीएफ की तरफ लोगों का रुझान ज्यादा बढ़ा है. इसकी वजह है कि गोल्ड ईटीएफ के कई फायदे होते हैं. गोल्ड ईटीएफ को स्टोर करने, उसे सहज कर रखने, चोरी होने या फिर मिलावट होने की चिंता नहीं रहती है. यहां आपको अलग से मेकिंग चार्ज भी नहीं देना होता है. और सबसे बड़ी बात कि इसे आप अपनी पॉकेट के हिसाब से भी खरीद सकते हैं.

इस अक्षय तृतीया पर आप अपने लिए सोना खरीद सकते हैं या गोल्ड एक्सचेंज ट्रेडेड फंड या गोल्ड ईटीएफ के माध्यम से उपहार में दे सकते हैं. गोल्ड ईटीएफ की एक यूनिट एक ग्राम के 99.50 सोने के बराबर होती है. ये यूनिट अभौतिक रूप में हैं. इसका सबसे बड़ा फायदा यह है कि भौतिक सोना खरीदने के लिए आपको एक न्यूनतम निवेश की जरूरत होती है. अगर आप कम से कम एक तोला सोना भी खरीदते हैं तो आपको बड़ी रकम की जरूरत होगी. जबकि, गोल्ड ईटीएफ में इस तरह की कोई मजबूरी नहीं है.

गोल्ड ईटीएफ के फायदे
– आप ईटीएफ गोल्ड को ऑनलाइन खरीद-बेच सकते हैं क्योंकि ईटीएफ गोल्ड की यूनिटों का कारोबार कंपनियों के शेयरों की तरह स्टॉक एक्सचेंजों पर किया जाता है.

–  निवेशक को 100 फीसदी सोने की शुद्धता की गारंटी मिलती है. आप SIP के जरिए भी इसमें निवेश कर सकते हैं.

–  गोल्ड ईटीएफ की कीमत पूरे भारत में समान है. जबकि, फिजिकल यानी भौतिक सोने की कीमत अलग-अलग शहरों में अलग-अलग होती है.

–  जब कोई फिजिकल गोल्ड के रूप में सोने का कोई आभूषण खरीदते हैं तो आपको अलग से मेकिंग चार्ज का भुगतान करना होता है. कई मामलों में तो मेकिंग चार्ज 25-30 परसेंट हो सकता है. जबकि, गोल्ड ईटीएफ के मामले में आपको सोने की कीमत के अलावा लगभग 1% ही अलग से खर्च करना होता है.

–  गोल्ड ईटीएफ में आप 50 रुपये का सोना भी खरीद सकते हैं. इसे कभी भी खरीदा और बेचा जा सकता है.

Tags: Business news, Gold, Gold ETF, Gold price

image Source

Enable Notifications OK No thanks