Business Idea : आसमान पर पहुंचा देगा पानी में शुरू किया गया ये बिजनेस, सरकार भी करेगी मदद


नई दिल्‍ली. अगर आप भी नौकरी के साथ कोई बिजनेस करने की सोच रहे हैं या आपको पूरी तरह नया बिजनेस शुरू करना है तो ये आइडिया आपके काफी काम आ सकता है. हम बता रहे हैं मोती की खेती (Pearl Farming) के बारे में. पानी में किया जाने वाला ये बिजनेस आपको आसमान की ऊंचाइयों तक पहुंचा सकता है.

थोड़ी सी ट्रेनिंग लेकर कोई भी मोती की खेती के जरिये अपनी किस्मत चमका सकता है. पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) भी अपने रेडियो कार्यक्रम ‘मन की बात’ (Mann Ki Baat) में इसका जिक्र कर चुके हैं. उन्‍होंने कुछ युवाओं का जिक्र करते हुए कहा था कि वे अपनी सामान्य नौकरी छोड़कर मोती की खेती कर रहे हैं और अच्छी कमाई के साथ अन्‍य लोगों को भी इसी जानकारी दे रहे हैं. सरकार की तरफ से भी मोती की खेती करने के लिए सब्सिडी दी जा रही है, जो बैंक कर्ज का करीब 30 फीसदी हो सकता है.

ये भी पढ़ें – किसानों को झटका! खाद सब्सिडी में 35 हजार करोड़ की बड़ी कटौती, जानें क्‍या होगा असर

कैसे होगी शुरुआत, किन चीजों की जरूरत
इसकी खेती शुरू करने के लिए आपको बजट के अनुसार तालाब चाहिए, जिसकी गहराई करीब 12 फुट होनी चाहिए. पानी की बेहतर व्‍यवस्‍था रखनी होगी, क्‍योंकि मोती बनाने वाले सीप ज्‍यादा पीएच (PH) वाले पानी में जिंदा नहीं रह पाते हैं. आपको पानी का PH वैल्‍यू 7 के आसपास ही रखना होगा. सीप के लिए भोजन की व्‍यवस्‍था करनी होगी और उनकी समय-समय पर उनकी स्थिति की जांच भी करते रहना होगा.

ये भी पढ़ें – गोल्‍ड नहीं होगा सस्‍ता! सरकार ने नहीं घटाई कस्‍टम ड्यूटी, बुलियन इंडस्‍ट्री हुई निराश

जानें खर्च और कमाई का गणित
अगर आप 50-100 मीटर लंबाई-चौड़ाई वाला तालाब बनवाते हैं, जिस पर करीब 60-70 हजार रुपये का खर्च आ जाएगा. इसमें 25 हजार सीप को आसानी से पाला जा सकता है. बाजार में एक सीप की कीमत 15-25 रुपये होती है, अगर 20 रुपये का औसत पकड़ लें तो 5 लाख के सीप डालने होंगे. इसके बाद पानी, भोजन व अन्‍य उपकरणों पर भी मोती तैयार होने तक करीब 2-3 लाख का खर्चा आ जाएगा. 12-15 महीने में सीप से मोती बनकर तैयार हो जाएगा. यह सयम वातावरण और रखरखाव के लिहाज से कम या ज्‍यादा भी हो सकता है. विशेषज्ञ बताते हैं कि कुल सीप में से करीब 40 फीसदी खराब हो जाते हैं. ऐसे में अगर आपने 25 हजार सीप डाले थे, तो आपको करीब 15 हजार सीप से मोती मिलेंगे. एक सीप 2 मोती देता है, जिसकी औसत कीमत 100 रुपये हो सकती है. इस तरह 30 हजार मोती पैदा करके 30 लाख रुपये कमाए जा सकते हैं. इसमें से आपकी लागत 9-10 लाख रुपये होगी.

ये भी पढ़ें –  Budget 2022 : 7.5 लाख से 15 लाख तक कमाई पर भी बचा सकते हैं टैक्‍स, जानें पूरी डिटेल

ऐसे बनता है सीप से मोती
सबसे पहले सीप को 2 से 3 दिन के लिए खुले पानी में डाला जाता है ताकि सीप के ऊपर का कवच और उसकी मांसपेशियां नरम हो जाए. अगर सीपों को ज्‍यादा समय के लिए पानी से बाहर रखा गया तो ये खराब हो सकती हैं. मांशपेशियों में नरमी आने के बाद मामूली सर्जरी से उसकी सतह पर 2 से 3 मिलीमीटर के छेद करते हैं, जिसमें रेत का छोटा सा कण डालते हैं. इसके बाद 2 से 3 सीप को नायलॉन के जालीदार बैग में रखकर तालाब में बांस या पाइप के सहारे पानी में लटका दिया जाता है.

ये भी पढ़ें – Budget 2022 : वित्‍तमंत्री की 5 बड़ी बातें, जो हर नागरिक को जानना है जरूरी

यहां से ले सकते हैं ट्रेनिंग
मोती की खेती करने के लिए ट्रेनिंग जरूरी है, जिसे इंडियन काउंसिल फॉर एग्रीकल्‍चर रिसर्च के तहत बने विंग सेंट्रल इंस्‍टीट्यूट ऑफ फ्रेश वॉटर एक्‍वाकल्‍चर से लिया जा सकता है. यहां मोती की खेती के लिए 15 दिनों की ट्रेनिंग दी जाती है. इसके अलावा भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद में भी संपर्क कर सकते हैं.

Tags: Agriculture, Business ideas, Pm narendra modi

image Source

Enable Notifications OK No thanks