सप्ताह के इस दिन भूलकर भी नहीं लेना चाहिए कर्ज, इन्वेस्टमेंट के लिए बहुत शुभ है ये दिन


do not take loan on this day- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK.COM
do not take loan on this day

दुनिया में कर्ज लेना और देना आम बात है। जरूरत के अनुसार इंसान कर्ज लेता है और चुकाता भी है। लेकिन शास्त्रों की नजर से देखा जाए तोत कर्ज लेने देने और धन से जुड़े फैसले करने के लिए कुछ खास दिन काफी महत्वपूर्ण होते हैं। 

कई बार ऐसा भी सुनने में आता है कि लोग पैसा लगाते हैं औऱ उसका बेहतर रिटर्न नहीं आता और कहीं कहीं तो पूरा इंन्वेस्टमेंट ही डूब जाता है। इसके पीछे के ज्योतिष कारणों की बात करें तो शास्त्रों में धन के लेन देन के लिए कुछ शुभ और अशुभ दिनों का जिक्र किया गया है।

दरअसल ज्योतिष शास्त्र में कहा गया है कि  पैसों को इन्वेस्ट करने, लेने देने या कर्ज लेने या चुकाने का एक शुभ समय होता है और अशुभ समय भी होता है।  ये समय और दिन असल में नक्षत्र, तिथि और सूर्य संक्रांति के आधार पर तय किए जाते हैं जिनका बाकायदा शास्त्रों में कई जगह जिक्र किया गया है।

स्वात्यादित्यमृदुद्विदैवगुरुभै कर्णत्रयाश्वे चरे लग्ने धर्मसुताष्टशुद्धिसहिते द्रव्यप्रयोग: शुभ:। 

नारे ग्राह्यमृणं तु संक्रमदिने वृद्धौ करेर्केह्नियत् तद्वंशेषु भवेदृणं न च बुधे देयं कदाचिद्धनम् ।। 

इसका अर्थ है – स्वाति, पुनर्वसु, मृगशिरा, रेवती, चित्रा, अनुराधा, विशाखा, पुष्य, श्रवण, धनिष्ठा, शतभिषा, अश्विनी इन 12 नक्षत्रों में, चर संज्ञक लग्न मेष, कर्क, तुला, मकर में, लग्न से 9, 5, 8 स्थान शुद्ध हों, तो पैसा लेना देना, निवेश करना, बैंक में पैसा जमा करना, इन्वेस्टमेंट इत्यादि के लिए बहुत शुभ होता है।

कर्ज देने लेने और इन्वेस्टमेंट के लिए शुभ औऱ अशुभ दिन – 

कर्ज यानी उधार लेने के लिए मंगलवार का दिन कभी नहीं चुनना चाहिए। ज्योतिष शास्त्र में ऐसी मान्यता है कि मंगलवार के दिन लिया कर्ज जल्दी चुकता नहीं होता और परेशानी का कारण भी बन सकता है।

अगर आप कर्ज को चुका रहे हैं तो मंगलवार का दिन चुनना शुभ हो सकता है। अगर आप मंगलवार को कर्ज या लोन अदा करते हैं तो वो कर्ज जल्दी चुकता हो जाता है और जातक को सदा के लिए उस कर्ज से मुक्ति मिल जाती है। इसलिए मंगलवार का दिन  ज्योतिष शास्त्र के अनुसार लोन चुकाने के लिए सर्वथा उपयुक्त कहा जाता है।

ज्योतिष शास्त्र कहता है कि सूर्य की संक्रांति के दिन, वृद्धि योग में, हस्त नक्षत्र तथा रविवार (संडे) को कर्ज नहीं लेना चाहिए। जो इस दिन कर्ज लेते हैं उनका कर्ज कभी चुकता नहीं होता और आने वाली पीढ़ियां भी उस कर्ज को चुकाने के लिए मजबूर होती हैं। यानी कुछ भी हो जाए संडे के दिन किसी से उधार या कर्ज लेने से बचिए।

बुधवार को किसी को उधार नहीं देना चाहिए। शास्त्रों में कहा गया है कि बुधवार के दिन अगर किसी को कर्ज दिया तो वो  फिर वापस नहीं आ पाता और उसक वापसी के रास्ते बंद हो जाते हैं।

इन्वेस्टमेंट करने के लिए बुधवार के दिन को ज्योतिष शास्त्र में उत्तम कहा गया है। मान्यता है कि बुधवार का दिन गणेश जी का है और अगर आप उनकी आराधना करके अपने धन का इन्वेस्टमेंट करेंगे तो बुद्धिमानी होगी और आपका इन्वेस्टमेंट चार गुणा फायदा देगा। इस दिन गणेश वंदना के बाद अपने इन्वेस्टमेंट के काम को शुरू करें। 



image Source

Enable Notifications OK No thanks