मार ही डालेगी ये महंगाईः बस, ऑटो से सफर भी होने जा रहा है महंगा, इस राज्य ने बढ़ा दिया किराया


नई दिल्ली. पेट्रोल-डीजल, गैस, फल-सब्जियों सहित तमाम चीजों की कीमतों में बेतहाशा बढ़ोतरी से आम जनता पहले से महंगाई से हलकान है. अब आम लोगों पर जल्दी ही महंगे किराये का बोझ पड़ने वाला है. बस, ऑटो जैसे सार्वजनिक परिवहन के किराये में अगले महीने से बढ़ोतरी होने वाली है.

केरल सरकार ने बस, ऑटो, टैक्सी के न्यूनतम किराये वृद्धि करने की घोषणा कर दी है. बढ़ा हुआ किराया 1 मई, 2022 से लागू होगा. अन्य राज्यों की सरकारें भी जल्द ही इस बारे में फैसला कर सकती हैं. दिल्ली, मुंबई जैसे कई शहरों में सीएनजी की कीमतों में पिछले 15 दिनों में 15 रुपये प्रति किलो तक की बढ़ोतरी हुई है, जबकि डीजल की कीमतों में भी काफी बढ़ोतरी हो चुकी है.

ये भी पढ़ें- उबर के बाद अब ओला की टैक्सियों से भी चलना हुआ महंगा, इन शहरों में बढ़ाया किराया

इसे देखते हुए ऑटो और निजी बस मालिक किराया बढ़ाने की मांग कर रहे हैं. सरकारी बसों के किराये को भी ज्यादा दिनों तक मौजूदा स्तर पर बनाए रखना राज्य सरकारों के लिए मुश्किल होगा. उन्हें भी जल्दी ही बसों का किराया बढ़ाने पर मजबूर होना पड़ेगा.

25 फीसदी बढ़ा बस का न्यूनतम किराया
केरल के परिवहन मंत्री एंटनी राजू ने बताया कि बस का न्यूनतम किराया 8 रुपये से बढ़ाकर 10 रुपये कर दिया गया है. इसके बाद प्रति किलोमीटर भाड़ा 90 पैसे से बढ़ाकर 1 रुपए करने का फैसला सरकार ने किया है. उन्होंने बताया कि छात्रों के टिकट की दरों में वृद्धि के मुद्दे की जांच के लिए एक आयोग गठित किया गया है.

ऑटो किराये में 20 फीसदी की बढ़ोतरी
एंटनी राजू ने बताया कि सरकार ने ऑटो का किराया बढ़ाने का भी फैसला किया है. अब पहले दो किलोमीटर के लिए 30 रुपये वसूले जाएंगे. इसके बाद हर किलोमीटर के लिए 15 रुपये लिए जाएंगे. अभी पहले डेढ़ किलोमीटर के लिए 25 रुपये और इसके बाद हर किलोमीटर के लिए 12 रुपये वसूले जाते हैं.

ये भी पढ़ें- Delhi: अब कलस्‍टर बसों में म‍िलेगी AC की सुव‍िधा, केजरीवाल सरकार आज सड़कों पर उतारेगी इतनी नई बसें

जहां तक टैक्सी के किराये की बात है तो राज्य सरकार ने 1,500 सीसी इंजन क्षमता वाली कारों के लिए पहले 5 किलोमीटर के लिए न्यूनतम किराया 200 रुपए कर दिया है. फिलहाल यह 175 रुपए है. इससे अधिक क्षमता वाली कारों के लिए न्यूनतम किराया 200 रुपये से बढ़ाकर 225 रुपये कर दिया गया है. इसके प्रति किलोमीटर के टैक्सी वाले 17 किलोमीटर की जगह अब 20 रुपये वसूलेंगे. बढ़ा हुआ किराया 1 मई से लागू होगा.

Tags: Bus Services, CNG price, Fuel price hike, Price Hike

image Source

Enable Notifications OK No thanks