इस मल्टीबैगर पेनी स्टॉक ने 18 महीने में किया मालामाल, 1 लाख का निवेश बढ़कर 18 लाख रुपए हुआ


नई दिल्ली . कभी-कभी पेनी स्टॉक पर अत्यधिक जोखिमभरा दांव कम समय में चौंका देने वाला रिटर्न देता है. एडविक कैपिटल का शेयर इसका ज्वलंत उदाहरण है. 29 अक्टूबर, 2020 को इस शेयर का दाम सिर्फ 29 पैसा था. तब जिसने इस कंपनी पर भरोसा कर निवेश किया होता, तो उसका 1 लाख रुपए आज 18 लाख बन गया होता.

एडविक कैपिटल ने सिर्फ 18 महीने में निवेशकों को 1700 फीसदी रिटर्न दिया है. इसी अवधि में जहां नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) ने 50 फीसदी, जबकि बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) ने 48.5 फीसदी रिटर्न ही दिया है. यह पैनी स्टॉक 2022 में मल्टीबैगर शेयर के रूप में उभरा है. पिछले एक सप्ताह में एडविक कैपिटल का शेयर 4.68 रुपए से बढ़कर 5.25 रुपए के स्तर पर पहुंच गया है. यानी पिछले एक सप्ताह में इसमें करीब 12 फीसदी की वृद्धि हुई है. हालांकि, आज 11 बजे खबर लिखे जाने तक इसमें 4.97 फीसदी का लोअर सर्टिक लगा था. बीएसई पर इसकी प्राइस 4.97 रुपए थी.

ये भी पढ़ें – Mutual Funds ने किन कंपनियों में 1000 करोड़ रुपए के शेयर खरीदे, क्या आपके पास भी हैं ये स्टॉक ?

निवेश के लिए बनाएं बेहतर रणनीति 
आपका शेयरों में निवेश करना किसी बिजनेस में निवेश करने जैसा होता है क्योंकि शेयर के दाम मुख्य रूप से कंपनी अच्छे-बुरे प्रदर्शन से तय होते हैं. यही वजह है कि किसी को कंपनी के शेयर खरीदने से पहले उसके बिजनेस मॉडल और लगातार विकास की संभावना की जांच करनी चाहिए. उसके फंडामेंटल यानी कंपनी की आय, बैलेंसशीट आदि पर भी आपको नजर रखनी चाहिए. जब एक बार कंपनी के बारे में आश्वस्त हो जाते हैं, तो आपको सलाह दी जाती है कि जितना अधिक समय हो, आप उस स्टॉक में निवेशित रहें. आज की तारीख में लार्ज कैप बने कई स्टॉक इसके गवाह हैं.

हालांकि, कम समय में अधिक रिटर्न पाने के लिए कई निवेशक पेनी स्टॉक में निवेश करते हैं. वैसे, ऐसे स्टॉक में निवेश अत्यधिक जोखिमभरा होता है, क्योंकि एक सिंगल ट्रिगर भी स्टॉक ऐसे स्टॉक में काफी अस्थिरता ला देता है. इसके बावजूद उच्च जोखिम वाले ट्रेडर्स और निवेशक जब कंपनी के व्यवसाय और इसकी भविष्य की संभावनाओं के बारे में आश्वस्त हो जाते हैं, तो वे पैनी स्टॉक में निवेश करते हैं.

ये भी पढ़ें- Mutual Funds ने किन कंपनियों में 1000 करोड़ रुपए के शेयर खरीदे, क्या आपके पास भी हैं ये स्टॉक ?

इस साल 80 फीसदी बढ़ा

अगर इस साल की बात करें, तो यह मल्टीबैगर पेनी स्टॉक 2.91 रुपए से 5.25 रुपए पर पहुंच गया है. इसका अर्थ यह हुआ कि इसमें करीब 80 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है. पिछले 6 महीने की चर्चा करें, तो एडविक कैपिटल शेयर की कीमत में 65 फीसदी का उछाल आया है. पिछले एक साल में यह पैसा स्टॉक 1.08 रुपए से बढ़कर 5.25 रुपए पर पहुंचा है. इस अवधि में इसमें 385 फीसदी की वृद्धि दर्ज की गई है.

ये भी पढ़ें- राकेश झुनझुनवाला के इस पंसदीदा ऑटो स्टॉक पर क्या है ब्रोकरेज की राय, जानिए टारगेट और अन्य डिटेल

29 अक्टूबर, 2020 में 29 पैसे का शेयर

29 अक्टूबर, 2020 को बीएसई में एडविक कैपिटल का दाम 29 पैसा था, जो 12 अप्रैल, 2022 को बढ़कर 5.25 रुपए हो गया. इसका अर्थ यह हुआ कि इस दौरान कंपनी ने निवेशकों को 1700 फीसदी का रिटर्न दिया. यदि किसी ने एक महीने पहले ही इस कंपनी के शेयर में 1 लाख रुपए लगाया होता, तो आज उसका निवेश बढ़कर 1.12 लाख रुपए हो गया होता.

Tags: Business news in hindi, Share market, Stock tips

image Source

Enable Notifications OK No thanks