बच्‍चों के लिए खास हैं ये प्लान, हर महीने जमा करें छोटी-छोटी रकम, मिलेगा बड़ा फंड


Investment Tips: सबकी कोशिश होती है कि उनके बच्चों का भविष्य सुरक्षित रहे. किसी प्रकार की आर्थिक या शारीरिक परेशानियों का सामना ना करना पड़े. इन परेशानियों से अपने बच्चों को दूर रखने के लिए हम तमाम योजनाओं में निवेश करते हैं. सुरसा के मुंह की तरह बढ़ती महंगाई में शिक्षा से लेकर चिकित्सा तक, हर चीज महंगी हो गई है.

बाजार में बच्चों के निवेश के लिए तमाम तरह की योजनाएं चल रही हैं, जिनमें बच्चों के नाम पर पैसा लगाया जा सकता है. वित्त सलाहकार भी बच्चों के भविष्य के लिए जल्दी से जल्दी निवेश शुरू करने की सलाह देते हैं.

तैयार करें पोर्टफोलियो
जिस तरह से हम अपना इन्वेस्टमेंट पोर्टफोलियो तैयार करते हैं, उसी तरह हमें अपने बच्चों के निवेश पर ध्यान देना चाहिए. बच्चों के लिए म्यूचुअल फंड्स भी हैं जिनमें पैसा लगाकर अच्छा रिटर्न हासिल किया जा सकता है. बच्चों के लिए म्यूचुअल फंड्स प्लान 15 से 20 साल की अवधि के लिए होते हैं. इसलिए इनमें सिस्टेमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान- एसआईपी के माध्यम से ही निवेश करना चाहिए. चूंकि ये लॉन्ग टर्म प्लान होते हैं इसलिए इनमें 12 से 15 प्रतिशत तक रिटर्न आसानी से मिल जाता है. हालांकि, आप अन्य फंड्स में भी पैसा लगा सकते हैं.

यह भी पढ़ें- 1 लाख के बने 71 लाख रुपये, इस मल्टीबैगर स्टॉक ने दिया छप्पर फाड़ रिटर्न

अगर बच्‍चे के जन्‍म के बाद से ही इन म्‍यूचुअल फंड्स में निवेश की शुरुआत की जाए, तो 10 साल की उम्र होते-होते बच्‍चे के नाम एक बड़ा फंड इकट्ठा हो जाएगा. म्यूचुअल फंड्स में भी अलग-अलग प्लान होते हैं. अगर आप रिस्क कम लेना चाहते हैं तो जिसमें ज्यादा डेट फंड्स हों वह पोर्टफोलियो चुनना चाहिए. जोखिम उठाने वाले निवेशकों को इक्विटी वाले फंड्स चुनने चाहिए. चाइल्‍ड फंड्स में खासकर दो कैटेगरी फ्लैक्‍सी कैप और हाइग्रिड कैटेगरी के फंड हैं.

आजकल बाजार में बच्चों के लिए यूटीआई चिल्ड्रंस करियर फंड (UTI Children’s Career Fund), आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल चाइल्ड केयर फंड (ICICI Prudential Child Care Fund), एचडीएफसी चिल्ड्रंस गिफ्ट फंड (HDFC Children’s Gift Fund) और टाटा यंग सिटिजन्स फंड (Tata Young Citizens Fund) समेत कुछ ऐसे फंड हैं जिन्होंने 12 से 15 फीसदी का रिटर्न दिया है.

(डिस्क्लेमर: यहां मुहैया जानकारी सिर्फ सूचना हेतु दी जा रही है. यहां बताना जरूरी है कि मार्केट में निवेश बाजार जोखिमों के अधीन है. निवेशक के तौर पर पैसा लगाने से पहले हमेशा एक्सपर्ट से सलाह लें. hindi.news18.com की तरफ से किसी को भी पैसा लगाने की यहां कभी भी सलाह नहीं दी जाती है.)

Tags: Child, Investment tips, Mutual funds, Personal finance

image Source

Enable Notifications OK No thanks