PM किसान सम्‍मान निधि लेने के लिए समय पर कराएं आधार का वेरीफिकेशन, जान लें क्या है प्रक्रिया?


नई दिल्‍ली. पीएम किसान सम्‍मान‍ निधि अगर चाहिए तो समय पर आधार वेरीफिकेशन कराना अनिवार्य हो गया है. अगर आधार का वेरीफिकेशन नहीं हुआ तो पीएम सम्‍मान निधि की किस्‍त नहीं मिलेगी. कहा गया है कि अगर आप कंप्‍यूटर फ्रेंडली नहीं हैं तो इसके वेरीफिकेशन के दूसरे तरीके भी हैं. केन्‍द्र सरकार ने 31 मई तक वेरीफिकेशन के लिए समय तय किया है.

किसानों को पीएम सम्‍मान निधि की 11वीं किस्‍त मिलनी है. केन्‍द्र सरकार ने इसके लिए आधार का वेरीफिकेशन अनिवार्य कर दिया है. काफी संख्‍या में किसानों का आधार वेरीफाई नहीं है. अभी तक ऐसे सभी किसानों को पीएम किसान निधि का भुगतान किया जा रहा था. लेकिन 11वीं किस्‍त से पहले इसके वेरीफिकेशन की शर्त को अनिवार्य कर दिया गया है.

इस तरह आधार करें वेरीफाई

आपको सबसे पहले https://www.pmkisan.gov.in/ पोर्टल पर जाना होगा. यहां पर किसानों की सुविधा के लिए पोर्टल पर लिंक खोला गया है. किसान सीधे लिंक पर जाकर अपना आधार वेरीफाई कर सकते हैं. अगर कंप्‍यूटर फ्रेंडली नहीं है तो. आप किसी जनसेवा केन्‍द्र जाकर अपना आधार वेरीफाई करा सकते हैं. अगर आसपास कोई जनसेवा केन्‍द्र नहीं है तो बैंक में जाकर भी आधार वेरीफाई कराया जा सकता है.

ये भी पढ़ें – Income Tax Refund : अब तक नहीं आया रिफंड तो नए e-Filling Portal पर चेक कर सकते हैं स्टेटस

केन्‍द्र के निर्देश पर राज्‍य सरकारें सक्रिय

केन्‍द्र सरकार के निर्देश पर राज्‍य सरकारें सक्रिय हो गई हैं. जिलों के कृषि अधिकारी किसानों को आधार वेरीफाई कराने के लिए जागरूक कर रहे हैं. एनसीआर गाजियाबाद के कृषि अधिकारी वीरेन्द्र सिंह ने बताया कि लाभार्थी जनसेवा केन्दों एवं बैंक में जाकर आधार लिंक करा सकते है. अगर ऐसा नहीं हुआ तो उनकी आगामी किस्त पर रोक लग जाएगी. साथ ही निर्देश दिए कि कृषि विभाग के क्षेत्रीय कर्मचारी अपने-अपने क्षेत्र में कृषकों का आधार, मोबाइल, बायोमैट्रिक से लिंक कराना सुनिश्चित करें.

ये भी पढ़ें – EPF: बिना नॉमिनेशन के भी किया जा सकता है क्‍लेम, जानिए भरना होगा कौन-सा फार्म

12 करोड़ किसानों को दी जा रही रकम

देश के 12 करोड़ किसानों को किसान सम्‍मान निधि मिल रही है. साल में 6000 रुपए किसानों के खाते में जाते हैं है. तीन किस्‍तों में 2000-2000 रुपए दिए जा रहे हैं. अब किसानों को 11वीं किस्‍त दी जाएगी.

आपके शहर से (गाजियाबाद)

उत्तर प्रदेश
गाजियाबाद

उत्तर प्रदेश
गाजियाबाद

Tags: Pm Kisaan Samman Nidhi Yojana, PM Kisan, PM Kisan Samman Nidhi

image Source

Enable Notifications OK No thanks