WhatsApp का नया फीचर, ग्रुप में शामिल होने के लिए लेना होगा एडमिन का अप्रूवल


नई दिल्ली . व्हाट्सऐप (WhatsApp) अपने यूजर्स की सुविधा के लिए एक से बढ़कर एक नया फीचर्स देता है. हाल ही में ग्रुप में ऐड होने वाले यूजर्स की संख्या बढ़ाने के बाद इस इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म ने गुरुवार को एक और नया फीचर जारी किया है. इसका नाम है ग्रुप मेंबरशिप अप्रूवल (Group Membership Approval). इसकी मदद से ग्रुप एडमिन को बेहतर तरीके से ग्रुप को मैनेज करने का ऑप्शन मिलेगा. बताया जाता है कि यह फीचर फिलहाल डेवलपमेंट स्टेज में है.

WAbetainfo बेवसाइट की एक रिपोर्ट के मुताबिक, ग्रुप एडमिन को अब ग्रुप मैनेज करने का अवसर मिलेगा. बता दें व्हाट्सऐप जिस ग्रुप फीचर पर काम कर रहा है, उसमें ग्रुप मेंबरशिप अप्रूवल ऑप्शन की मदद से ग्रुप रिक्वेस्ट को मैनेज करना संभव होगा. ग्रुप एडमिन के फीचर को एनेबल करने के बाद ग्रुप इन्वाइट लिंक को इस्तेमाल करने के लिए इच्छुक यूजर को एडमिन से मैनुअली अप्रूवल लेना होगा. इसका नोटिफिकेशन ग्रुप चैट में नजर आएगा. साथ ही ग्रुप इंफो के साथ नए सेक्शन को जोड़ा जाएगा.

ये भी पढ़ें- वॉट्सऐप पर पेमेंट करने के लिए कैसे जोड़ें बैंक अकाउंट, चैट्स से पैसा भेजना का तरीका

हो सकता लाभदायक

व्हाट्सऐप के इस फीचर की डिटेल जानकारी अभी तक सामने नहीं आई है. हालांकि, इसके कई यूजर्स के लिए काफी लाभदायक होने की उम्मीद है. आप अगर एक ग्रुप बना रहे हैं और उसमें आप केवल कुछ चुनिंदा यूजर्स को ऐड करना चाहते हैं, तो इसके लिए वाट्सऐप लिंक बना सकते हैं. इस लिंक को केवल उन यूजर्स को भेजा जा सकता है, जिन्हें आप ऐड करना चाहते हैं.

ये भी पढ़ें- काम की बात! Instagram Reels में कैसे लगाएं अपनी पसंद के गाने, काफी आसान है तरीका

ऐसे करेगा काम

ग्रुप एडमिन इस फीचर को ग्रुप सेटिंग्स में एक्सेस करके ऑन या ऑफ कर सकते हैं. रिपोर्ट के मुताबिक, ग्रुप की जानकारी के अंदर एक नया सेक्शन होगा, जहां एडमिन ग्रुप में शामिल होने वाले इच्छुक यूजर्स से आने वाली सभी रिक्वेस्ट को मैनेज कर सकते हैं. ये ऑप्शन इनेबल होने के बाद जो यूजर्स ग्रुप इनवाइट लिंक का इस्तेमाल करके ग्रुप में ऐड होना चाहते हैं, उन्हें ग्रुप एडमिन से मैन्युअल रूप से अप्रूवल लेना होगा. वैसे, आपको बता दें कि व्हाट्सऐप ग्रुप मेंबरशिप अप्रूवल के अलावा एंड्रॉइड यूजर्स के लिए एक अपकमिंग अपडेट में कुछ नए जेंडर-न्यूट्रल इमोजी ऐड करने की प्लानिंग कर रहा है.

Tags: Business news in hindi, Whatsapp, WhatsApp Features

image Source

Enable Notifications OK No thanks