Smartphone यूजर हो जाएं सावधान! हैकिंग के जरिए हो सकता है आपका डेटा चोरी


नई दिल्ली. अगर आप स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं तो सावधान हो जाइए. क्योंकि हाल ही में एक नए बग की खोज की गई है. जिसे ‘डर्टी पाइप’ नाम दिया गया है. यह बग आपके फोन से एक्सेस लेकर आपका डेटा चुरा सकता है और इसका गलत इस्तेमाल कर सकता है. यह बग Android 12 पर चलने वाले स्मार्टफोन जैसे  Google Pixel 6 और Samsung Galaxy S22 जैसे फोन को टारगेट कर रहा है.

जर्मन वेब डेवलपमेंट कंपनी CM4all के सिक्योरिटी रिसर्चर मैक्स केलरमैन ने ‘डर्टी पाइप’ की पहचान की है. उन्होंने सार्वजनिक रूप से सुरक्षा खामियों का खुलासा किया गया है. इसको लेकर Google को एक पैच के साथ सिस्टम अपडेट लिए इसके अस्तित्व के बारे में भी जानकारी दी गई है.

ये भी पढ़ें- Car खरीदने का अच्छा मौका! Mahindra की गाड़ियों पर मिल रही 3 लाख की छूट, देखें ऑफर

केलरमैन ने  बताया कि Google Pixel 6 पर बग दोबारा से हमला कर सकता था. इसे लेकर फरवरी में Android सिक्योरिटी टीम को सूचना दी गई थी. इस सप्ताह जारी मार्च सुरक्षा पैच में बग को ठीक किया गया है या नहीं. इस बारे में कोई जानकारी मौजूद नहीं है. रिपोर्ट के मुताबिक, Pixel 6 और Samsung Galaxy S22 डिवाइस बग से प्रभावित हो सकते हैं. कुछ अन्य डिवाइस जो एंड्रॉइड 12 आउट-ऑफ-द-बॉक्स पर चल रही हैं, वो डर्टी पाइप’ हमले की चपेट में आ सकती हैं.

ये भी पढ़ें-  खुशखबरी! 15 मार्च को लॉन्च होगी Royal Enfield की ये धांसू बाइक, जानें क्या होगी कीमत

‘डर्टी पाइप’ बग के जरिए हैकर्स यूजर्स के फर्जी खाते बना सकते हैं. साथ ही डिटेल में बदलाव भी कर सकते हैं. इस बग का एंड्राइड 12 से पहले की डिवाइस पर इसका असर नहीं होगा. कुछ एंड्रॉइड 12 डिवाइस इससे प्रभावित हो सकते हैं. बग एन्क्रिप्टेड व्हाट्सएप मैसेज को पढ़ सकता है. साथ ही मैसेज में हेरफेर और बैंकिंग फ्रॉड के लिए जिम्मेदार हो सकता है.

Tags: Smartphone, Tech news

image Source

Enable Notifications OK No thanks