देश में 22 लाख ड्राइवरों की कमी दूर करने के लिए सरकार ने बनाया प्‍लान, संसद में दिया जवाब


नई दिल्‍ली. देश में 22 लाख के करीब प्रशिक्षित ड्राइवरों (trained drivers) की कमी है. इस कमी को दूर करने और लोगों को रोजगार देने के लिए सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय (Ministry of Road Transport and Highways) ने प्‍लान बनाया है. इस संबंध में संसद में जवाब दिया गया है. मंत्रालय के अनुसार इसके लिए देशभर में 31 ड्राइविंग प्रशिक्षण और अनुसंधान संस्थान खोले जा रहे हैं. यहां पर ड्राइवरों को ट्रेनिंग दी जाएगी, जिससे कमी को दूर किया जा सके.

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री (Road Transport and Highways Minister) नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने संसद में बताया कि ड्राइवरों की कमी को दूर करने के लिए मंत्रालय द्वारा राज्यों/संघ राज्य क्षेत्रों में ड्राइविंग प्रशिक्षण और अनुसंधान संस्थान (आईडीटीआर) स्थापित करने की एक योजना लागू की गई है. इस योजना के तहत आईडीटीआर की मंजूरी के लिए जनसंख्या मानदंड 15वें वित्तीय आयोग की अवधि के दौरान प्रति 5 करोड़ जनसंख्या पर एक आईडीटीआर है.

उन्‍होंने बताया कि मंत्रालय ने पूरे देश में 31 आईडीटीआर (पूर्ववर्ती डीटीआई सहित) को मंजूरी दी है. इसमें बिहार, गुजरात, राजस्थान, तमिलनाडु, उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल शामिल हैं. कुल 23 राज्‍यों में ये प्रशिक्षण संस्‍थान खोले जा रहे हैं, जिनमें सबसे अधिक महाराष्‍ट्र में पांच इसके बाद दूसरे नंबर पर आंध्र प्रदेश में तीन ड्राइवर प्रशिक्षण संस्‍थान खोले जा रहे हैं. इस योजना के तहत छत्तीसगढ़ के नया रायपुर में एक आईडीटीआर पहले ही स्वीकृत किया जा चुका है.

ये हैं शर्तें

योजना के तहत 10-15 एकड़ भूमि, कक्षाओं, कार्यालय और स्टाफ रूम, प्रयोगशाला, कार्यशालाएं, पुस्तकालय और छात्रावास भवन, वाहन, उपकरण, चालक प्रशिक्षण सिमुलेटर, ड्राइविंग रेंज शामिल हैं.

इन राज्‍यों में खुल रहे हैं प्रशिक्षण संस्‍थान

महाराष्‍ट्र -5

आंध्र प्रदेश-3

हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, मध्‍य प्रदेश, उत्‍तर प्रदेश- 2

असम,बिहार, छत्‍तीसगढ़, दिल्‍ली, जम्‍मू कश्‍मीर,झारखंड, कर्नाटक,केरल, मणिपुर,नागालैंड, उड़ीसा,राजस्‍थान,सिक्किम,तेलंगाना और त्रिपुरा में एक-एक प्रशिक्षण केन्‍द्र खोला जा रहा है.

Tags: Car driver, Road and Transport Ministry, Truck driver

image Source

Enable Notifications OK No thanks