Stock Market : शेयरों से आज ज्‍यादा ‘प्रेम’ करना ठीक नहीं, जानें कौन से फैक्‍टर तोड़ सकते हैं निवेशकों का दिल


नई दिल्‍ली. भारतीय Stock Market से प्रेम करने वाले निवेशकों को आज यानी सोमवार 14 फरवरी को थोड़ा सतर्क रहना होगा. बिना सोचे-समझे पैसे लगा दिए तो आपका दिल टूट भी सकता है. बाजार पर आज कई बड़े फैक्‍टर असर डालेंगे.

बीते सप्‍ताह शुरुआती तीन कारोबारी दिनों में सेंसेक्‍स निफ्टी (Sensex Nifty) ने जोरदार कमाई कराई, लेकिन सप्‍ताह का अंत बड़ी गिरावट के साथ हुआ. सेंसेक्‍स शुक्रवार को 492 अंक नीचे आया था तो निफ्टी भी 142 अंक टूट गया था. सोमवार को भी ग्‍लोबल मार्केट (Global Market) में आई गिरावट का असर पड़ने की आशंका है. इसके अलावा कई और भी फैक्‍टर हैं जो बाजार पर असर डालेंगे.

ये भी पढ़ें – Petrol Diesel Prices Today: महानगरों में आज भी नहीं बदले पेट्रोल-डीजल के दाम, छोटे शहरों में किया बदलाव, जानें आपके शहर का रेट

सरकार जारी करेगी महंगाई के आंकड़े
सरकार की ओर से 14 फरवरी की शाम को थोक मूल्‍य आधारित महंगाई दर (WPI) और उपभोक्‍ता मूल्‍य आधारित महंगाई दर (CPI) के आंकड़े जारी किए जाएंगे. इससे पहले निवेशक बाजार में पैसे लगाने को लेकर बेहद सतर्क नजर आएंगे, क्‍योंकि रिजर्व बैंक ने भी पिछले सप्‍ताह कहा था कि मार्च तक खुदरा महंगाई खूब परेशान करेगी. यानी इन दरों के एक बार फिर ऊपर जाने का अनुमान है.

क्रूड ऑयल का बढ़ता भाव
रूस और यूक्रेन के बीच तनाव के साथ क्रूड ऑयल की सप्‍लाई पर पड़ने वाले असर की वजह से अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में काफी उतार-चढ़ाव दिख रहा है. ब्रेंट क्रूड का भाव 95 डॉलर प्रति बैरल को भी पार गया है. पिछले दो महीनों में ही कच्‍चे तेल के दाम 32 फीसदी से ज्‍यादा बढ़े हैं. इससे महंगाई में भी और इजाफा होने की आशंका है.

ये भी पढ़ें – काम की खबर : EPFO दे रहा बेरोजगारों को मौका, लाभ पाने के लिए जल्‍द करें रजिस्‍ट्रेशन

विदेशी निवेशकों का लगातार मोहभंग
विदेशी संस्‍थागत निवेशकों (FIIs) का भारतीय पूंजी बाजार से लगातार मोहभंग होता जा रहा है. पिछले सप्‍ताह ही FIIs ने घरेलू बाजार से 5,600 करोड़ रुपये निकाले, जबकि फरवरी में अब तक 9,700 करोड़ रुपये के शेयर बेच चुके हैं. FIIs की बेरूखी आलम ये है कि अक्‍तूबर, 2021 से अब तक यानी चार महीनों में ही बाजार से 1.52 लाख करोड़ रुपये निकाल लिए हैं.

ये भी पढ़ें – बढ़ रही सोने की चमक, क्‍या अभी है निवेश का सही मौका? जानें कितनी पहुंचेगी कीमत

ग्‍लोबल मार्केट में तगड़ी गिरावट
सोमवार सुबह कारोबार शुरू करने वाले सभी एशियाई बाजार में गिरावट का रुख दिखा. सिंगापुर 1.06 फीसदी, जापान 2.44 फीसदी और ताइवान के बाजार 1.65 फीसदी नुकसान पर कारोबार कर रहे थे. इसके अलावा दक्षिण कोरिया का कॉस्‍पी भी 1.75 फीसदी टूट गया. अमेरिकी और यूरोपीय शेयर बाजार भी 11 फरवरी को बड़ी गिरावट पर बंद हुए थे.

Tags: BSE Sensex, Nifty50, Share market

image Source

Enable Notifications OK No thanks