Stock Market : निवेशकों की सतर्कता से बाजार की सधी शुरुआत, जानें कितनी रही बढ़त


नई दिल्‍ली. रिजर्व बैंक की MPC Meeting के नतीजे आने से पहले निवेशकों ने बृहस्‍पतिवार को बाजार में सतर्कता बरती. हालांकि, शुरुआती कारोबार में जोरदार तेजी दिखी, लेकिन बाद में निवेशकों ने हाथ पीछे खींच लिए.

सुबह बाजार खुलते ही सेंसेक्‍स करीब 250 अंकों की तेजी के साथ कारोबार कर रहा था, जबकि निफ्टी 17,500 के पार निकल गया. थोड़ी ही देर में निवेशकों ने बिकवाली शुरू कर दी और 9.36 बजे बाजार वापस नीचे लौट आया. तब सेंसेक्‍स 36 और निफ्टी 12 अंकों की बढ़त पर कारोबार कर रहा था. शुरुआत में निफ्टी पर आईटी इंडेक्स में सबसे ज्यादा तेजी दिखी, जबकि मेटल और रियल्टी इंडेक्स भी आधे फीसदी से ज्यादा मजबूत हुए.

ये भी पढ़ें – LIC ने लिस्‍टेड कंपनियों में बढ़ाई रिकॉर्ड हिस्‍सेदारी, जानें क्‍या होगा IPO पर असर

आज इन कंपनियों के नतीजों पर रहेगी निगाह
जोमैटो, हीरो मोटोकॉर्प, महिंद्रा सहित कई कंपनियां बृहस्‍पतिवार को अपने दिसंबर तिमाही के नतीजे घोषित करने वाली हैं. इन कंपनियों के प्रदर्शन पर भी बाजार की चाल निर्भर करेगी. अन्‍य बड़ी कंपनियों में डॉ लाल पैथलैब, अमारा राजा बैटरीज, हिंडाल्‍को इंडस्‍ट्रीज, इंडियन रेलवे फाइनेंस कॉरपोरेशन, एमआरएफ, जी मीडिया कॉरपोरेशन, रिलायंस पॉवर आदि शामिल हैं.

ये भी पढ़ें – आप भी तो नहीं कर रहे निवेश और बचत से जुड़ी ये गलतियां, आज ही हो जाएं सावधान

ग्‍लोबल मार्केट में बना हुआ है तेजी का रुख
अमेरिका, यूरोप सहित एशिया के भी अधिकतर शेयर बाजारों में तेजी का रुख बना हुआ है. इसका असर निश्चित तौर पर भारतीय शेयर बाजार पर भी दिखेगा. अमेरिका का NASDAQ शेयर बाजार 9 फरवरी को 2.08 फीसदी की तगड़ी बढ़त पर बंद हुआ था. इसके अलावा फ्रांस, जर्मनी और ब्रिटेन के स्‍टॉक एक्‍सचेंज पर भी बुधवार को 1.57 फीसदी तक बढ़त दिखी थी. 10 फरवरी को भी सिंगापुर, जापान, ताइवान, दक्षिण कोरिया के शेयर बाजार हरे निशान पर खुले हैं.

Tags: BSE Sensex, Nifty50, Share market

image Source

Enable Notifications OK No thanks