शेयर बाजार के लिए अमंगलकारी रहा आज का दिन, रियलिटी और IT सेक्टर प्रेशर में


नई दिल्ली. मंगलवार का दिन भारतीय शेयर बाजार के लिए अमंगलकारी रहा. मुख्य सूचकांक सेंसेक्स और निफ्टी50 दोनों में गिरावट जारी रही. BSE सेंसेक्स में 567 अंकों की गिरावट आई तो निफ्टी 153 अंक गिरकर बंद हुआ. इसके अलावा बैंक निफ्टी में 314 अंकों की गिरावट आई है.

आज निफ्टी 153.20 अंक (0.92 फीसदी) गिरकर 16416.30 के नीचे बंद हुआ है. इसने आज 16500 का एक अहम लेवल तोड़ दिया है. बीएसई सेंसेक्स आज 567.98 अंकों (1.02 फीसदी) की गिरावट के साथ 55107.34 पर बंद हुआ.

ये भी पढ़ें – औंधे मुंह गिरे टाइटन के शेयर, झुनझुनवाला को लगी 4,80 करोड़ रुपये से अधिक नुकसान

रियलिटी, आईटी और FMCG सेक्टर में ज्यादा गिरावट
निफ्टी रियलिटी, आईटी, और FMCG सेक्टर 1.50 फीसदी से ज्यादा गिर गए. आईटी सेक्टर में अभी भी दबाव बना हुआ है. निफ्टी फार्मा और फाइनेंस सेक्टर में भी 1 फीसदी से ज्यादा की गिरावट आई. शेयर बाजार में इंडिया विक्स (India Vix) 20 के ऊपर बना हुआ है. इसे आमतौर पर बाजार में ‘डर का मीटर’ कहा जाता है. इसका मतलब ये है कि बाजार में तब तक काफी ज्यादा उतार-चढ़ाव तब तक जारी रहेंगे, जब तक कि यह 10 के आसपास नहीं आता.

ये भी पढ़ें – Mutual fund: SIP का कमाल, 7 साल में थोड़े-थोड़े निवेश से बन गया मोटा फंड

क्या हैं गिरावट के कारण
पहला बड़ा कारण RBI की मॉनिटरी पॉलिसी की चल रही बैठक को समझा जा रहा है. विशेषज्ञों का अनुमान है कि इस बार फिर से रेपो रेट में इजाफा किया जा सकता है. अभी एक महीना पहले ही RBI ने 0.40 फीसदी तक रेपो रेट बढ़ाया था. बता दें कि कल (बुधवार को) इस मीटिंग का आखिरी दिन है और पता चलेगा कि महंगाई पर लगाम लगाने के उद्देश्य से आरबीआई ने क्या फैसला लिया है.

ये भी पढ़ें – Stock Market Update: आज किन वजहों से सेंसेक्स 700 अंक टूटा, निवेशकों के 2 लाख करोड़ रु से ज्यादा डूबे

दूसरा कारण क्रूड ऑयल में आई जबरदस्त तेजी है. जैसे-जैसे क्रूड ऑयल महंगा होगा, देश की वित्तीय स्थिति और मार्जिन पर उसका असर पड़ेगा. इससे ऑयल कंपनियों के स्टॉक तो उछल रहे हैं, मगर पूरे बाजार में अनिश्चितता का एक माहौल है.

Tags: Share market, Stock market today

image Source

Enable Notifications OK No thanks