Stock Market Update: आज किन वजहों से सेंसेक्स 700 अंक तक टूटा, निवेशकों के 2 लाख करोड़ रु से ज्यादा डूबे


Stock Market Update: आज शेयर बाजार में बड़ी गिरावट देखने को मिली. कारोबार के आखिरी सत्र में सेंसेक्स 600 अंकों से ज्यादा की गिरावट के साथ ट्रेड कर रहा था. कच्चे तेल में तेजी, ग्लोबल मार्केट में बिकवाली और रिजर्व बैंक द्वारा ब्याज दरों को बढ़ाने की आशंका के बीच बाजार में गिरावट देखने को मिल रही है. आज हम उन प्रमुख कारणों की चर्चा करेंगे जिनकी वजह से बाजार में गिरावट देखने को मिली है.

इंट्रा डे में आज सेंसेक्स ने 700 अंकों का गोता लगाया. आखिरी समय मार्केट में थोड़ी रिकवरी देखने को मिल रही थी. दोपहर 2 बजे तक निवेशकों 2.56 लाख करोड़ रुपये मार्केट में डूब गए थे. बीएसई में लिस्टेड मार्केट कंपनियों की मार्केट कैप 2 बजे 253.84 लाख करोड़ रुपये रह गई थी.

यह भी पढ़ें- Gold Prices Today : रिजर्व बैंक की बैठक के बीच कैसी है सोने की चाल, चेक करिए लेटेस्ट प्राइस

आरबीआई की बैठक 
निवेशकों की नजर रिजर्व की मैद्रिक नीति समिति की बैठक पर थी. आगामी रेट हाइक को लेकर वे काफी सतर्कता के साथ चल रहे हैं. यह माना जा रहा है कि इस रेट का होना तय है, बस इस बात का इंतजार है कि यह कितना होता है. एक्सपर्ट्स का मानना है कि यह रेट हाइक 50 बेसिस प्वाइंट तक हो सकती है. अगर ब्याज दरों में इतनी गिरावट होती है तो बाजार पर इसका ज्यादा असर नहीं होगा. इसका असर पहले ही मार्केट में देखने को मिल चुका है. आज की गिरावट भी इसका ही असर था.

क्रूड ऑयल 
बाजार के सेंटीमेंट को निगेटिव करने में क्रूड ऑयल का बड़ा रोल है. भारत क्रूड का बड़ी मात्रा में निर्यात करता है और बढ़ती कीमतों का सीधा सीधा प्रभाव पड़ता है. इस समय ब्रेंट क्रूड ऑयल 120 डॉलर प्रति बैरल के पार पहुंच गया है.

यह भी पढ़ें- Rakesh Jhunjhunwala के पोर्टफोलियो में शामिल टाटा ग्रुप का स्टॉक 52-वीक लो पर पहुंचा, क्या अब खरीदना चाहिए ?

अमेरिकी मार्केट में गिरावट 
बाजार खुलने से पहले अमेरिकी बाजारों में गिरावट देखने को मिल रही है. डाउ फ्यूचर जहां किसी तरह की मजबूती का संकेत नहीं दे रहा वहीं, नैस्डेक में लगभग 1 फीसदी की गिरावट नजर आ रही है. लिहाजा बिकवाली हावी हो सकती है. इसका भी असर भारतीय बाजारों में देखने को मिला.

Tags: BSE Sensex, Market cap, Nifty, Share market

image Source

Enable Notifications OK No thanks