आज दुनियाभर में मनाया जाता है ‘वर्ल्ड फूड सेफ्टी डे’, जानें इसका इतिहास, थीम और महत्व


World Food Safety Day 2022: आज (7 जून) को दुनियाभर में हर साल ‘विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस’ यानी ‘वर्ल्ड फ़ूड सेफ्टी डे’ मनाया जाता है. इस दिन को मनाने का उद्देश्‍य लोगों में खाद्य सुरक्षा के प्रति जागरूकता फैलाना है और खराब या अनहेल्‍दी भोजन के सेवन से होने वाले नुकसान व स्‍वास्‍थ्‍य हानि की जानकारी उपलब्‍ध करानी है. यही नहीं, यह सुनिश्चित किया जाना भी है कि हर व्यक्ति को पर्याप्त मात्रा में सुरक्षित और पौष्टिक भोजन मिले. दरअसल, हर साल फास्‍ट फूड्स का ट्रेंड तेजी से बढ़ रहा है और लोग कई तरह की बीमारियों से ग्रस्‍त हो रहे हैं. ऐसे में ज़रूरी है कि लोग अपनी बेहतर सेहत के लिए अपने खानपान और उनका चुनाव सही जानकारी के साथ कर सकें.

वर्ल्ड फूड सेफ्टी डे का इतिहास
विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन (WHO) के अनुसार, दुनिया में हर 10 में से 1 इंसान खराब भोजन का सेवन करने से बीमार पड़ता है, जो स्‍वास्‍थ्‍य के लिए खतरा है. इसी ओर लोगों का ध्यान आकर्षित करने के लिए दिसंबर 2018 में संयुक्त राष्ट्र महासभा ने खाद्य और कृषि संगठन के सहयोग से इस दिन को मनाने की घोषणा की थी. तब से विश्व स्वास्थ्य संगठन व खाद्य और कृषि संगठन इस क्षेत्र में काम कर रहे अन्य संगठनों के सहयोग से ‘विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस’ को सेलिब्रेट करने का काम करते हैं.

इसे भी पढ़ें : इन 5 फलों को फ्रिज में रखने से नष्ट हो जाते हैं सारे पौष्टिक तत्व, कभी न करें ऐसा

 

वर्ल्ड फूड सेफ्टी डे का महत्व
आज के लाइफस्‍टाइल में लोग अपने खान पान को लेकर खासा लापरवाह होते जा रहे हैं. ऐसे में खाद्य सुरक्षा यह सुनिश्चित करती है कि खाद्य सामग्री के इस्‍तेमाल से पहले फसल का उत्पादन, भंडारण और वितरण के हर स्‍टेप को सुरक्षित और अधिक से अधिक सेफ रखा जाए. विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, दुनियाभर में विकसित और विकासशील देशों में हर वर्ष भोजन और इससे होने वाली बीमारियों से लगभग तीस लाख लोगों की मौत हो जाती है.

वर्ल्ड फूड सेफ्टी डे का उद्देश्य
हर साल 7 जून को वर्ल्ड फूड सेफ्टी डे मनाने का उद्देश्य लोगों को पौष्टिक खाद्य पदार्थों के प्रति जागरूक करना है और मानव शरीर के लिए पोषण से भरपूर भोजन के महत्‍व की जानकारी देनी है. इस तरह कह सकते हैं कि इस दिन का उद्देश्‍य है खाने की चीजों के खराब होने के जाखिमों को रोकना, उनका पता लगाना और उनका प्रबंधन करना.

इसे भी पढ़ें: दूध पीने का सही समय क्‍या है और इसे कब पीना हो सकता है नुकसानदेह? जानें

वर्ल्ड फूड सेफ्टी डे का थीम
इस साल वर्ल्ड फूड सेफ्टी डे का थीम है-‘सेफर फूड, बेटर हेल्‍थ’ यानी कि सुरक्षित भोजन, बेहतर स्‍वास्‍थ्‍य. बता दें कि दुनियाभर में हर 10 में से 1 इंसान खराब भोजन की वजह से कई रोगों की चपेट में आता है.

Tags: Food, Health, Lifestyle

image Source

Enable Notifications OK No thanks