कल लॉन्च होगी नई इलेक्ट्रिक कार, 528 km की रेंज के साथ मिलेंगे जबरदस्त फीचर्स


नई दिल्ली. किआ इंडिया सेल्टोस, कार्निवल, सॉनेट और कैरेंस के बाद देश में अपने पांचवें मॉडल EV6 को लॉन्च करने के लिए पूरी तरह तैयार है. कोरियाई कार निर्माता कल 2 जून को EV6 की कीमत की घोषणा करेगी. यह किया की भारत में पहली इलेक्ट्रिक कार है. यह प्रीमियम ईवी सेगमेंट में आने वाले कुछ ईवी मॉडल जैसे वोल्वो एक्ससी 40 रिचार्ज और हुंडई इओनीक 5 से मुकाबला करेगी.

पिछले हफ्ते किआ ने EV6 इलेक्ट्रिक क्रॉसओवर के लिए ₹3 लाख की टोकन राशि के लिए बुकिंग खोली थी. बुकिंग भारत भर के 12 शहरों में 15 चुनिंदा किआ शोरूम के माध्यम से विशेष रूप से की जा सकती है. इसकी कीमत की बात करें तो भारत में इसकी कीमत 60 लाख रुपये के करीब हो सकती है.

ये भी पढ़ें- य जल्द बाजार में आ रहा है एक और नया इलेक्ट्रिक स्कूटर, शुरू हो चुकी है बुकिंग

सिर्फ 100 यूनिट ही बेचेगी कंपनी
किआ भारत में EV6 को कंप्लीटली बिल्ट यूनिट या सीबीयू रूट के जरिए पेश करेगी. कोरियाई कार निर्माता ने पहले चरण में भारत में बेचे जाने वाले EV6 की संख्या को केवल 100 यूनिट्स तक सीमित कर दिया है. अभी तक कार निर्माता ने EV6 को स्थानीय रूप से बनाने या असेंबल करने की कोई प्लान शेयर नहीं किया है.

सिंगल चार्ज में मिलेगी 528 किलोमीटर की रेंज
किआ EV6 Hyundai समूह के समर्पित EV प्लेटफॉर्म पर आधारित है, जिसे इलेक्ट्रिक-ग्लोबल मॉड्यूलर प्लेटफॉर्म (E-GMP) कहा जाता है. इस प्लेटफॉर्म पर बनी Hyundai Ioniq 5 की तरह इसमें कई स्पेसिफिकेशन मिलते हैं. EV6 77.4 kWh बैटरी पैक से लैस है. इसमें एक बार चार्ज करने पर 528 किलोमीटर की रेंज मिलती है.

ये भी पढ़ें-भारत में लॉन्च हो सकती है हुंडई क्रेटा-एन लाइन, जानिए क्या हैं फीचर्स

192 किमी प्रति घंटा है टॉप स्पीड
Kia EV6 दो वेरिएंट में उपलब्ध होगी, जिसमें GT और GT-Line AWD वर्जन शामिल हैं. RWD GT वर्जन में 229 hp का अधिकतम आउटपुट और 350 Nm का पीक टॉर्क पैदा करने की क्षमता है. GT-Line AWD वेरिएंट 347 hp के अधिकतम आउटपुट और 605 Nm के पीक टॉर्क के साथ ज्यादा पावरफुल है. EV6 सिर्फ 3.5 सेकंड में जीरो से 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ने में सक्षम है और इसकी टॉप स्पीड 192 किमी प्रति घंटा है.

अंदर भी मिलेंगे गजब के फीचर्स
किआ EV6 कई एडवांस फीचर्स से लैस है. इसमें 12.3-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट डिस्प्ले और 12.3-इंच ड्राइवर डिस्प्ले, वायरलेस चार्जिंग, इलेक्ट्रिक सनरूफ, एंबियंट लाइटिंग और पिछली सीट के नीचे एक थ्री-पिन सॉकेट भी मिलता है, जिससे लैपटॉप, फ्रिज या टीवी जैसे घरेलू डिवाइस को चार्ज किया जा सकता है. जररूत पड़ने पर इसे दूसरी इलेक्ट्रिक कार को भी चार्ज किया जा सकता है.

Tags: Auto News, Autofocus, Car Bike News, Kia motors

image Source

Enable Notifications OK No thanks