दिसंबर 2021 में खरीदे और बेचे गए शीर्ष 5 स्टॉक म्यूचुअल फंड


दिसंबर 2021 में खरीदे और बेचे गए शीर्ष 5 स्टॉक म्यूचुअल फंड

206.2 अरब रुपये का एनएफओ संग्रह पिछले 3 महीनों में संयुक्त प्रवाह से अधिक था।

नए फंड ऑफर (एनएफओ) में भारी उछाल ने दिसंबर 2021 के महीने में इक्विटी म्यूचुअल फंड के प्रवाह को बढ़ावा दिया।

206.2 अरब रुपये का एनएफओ संग्रह पिछले 3 महीनों में संयुक्त प्रवाह से अधिक था। हालांकि, दिसंबर में प्रवाह जुलाई के रिकॉर्ड प्रवाह से नीचे था। चीजों को संदर्भ में रखने के लिए, पिछले 6 महीनों में, एनएफओ प्रवाह 800 अरब रुपये से अधिक हो गया है।

ऐसा हुआ है कि निवेशक हर सुधार पर खरीदारी के रुझान के अभ्यस्त हो रहे हैं। इसके कारण निवेशकों ने दिसंबर 2021 में इक्विटी म्यूचुअल फंड में 250.8 बिलियन रुपये का आवंटन किया, जो इस तरह के फंडों में अब तक का सबसे अधिक मासिक शुद्ध प्रवाह है।

पिछले महीने में शुद्ध निवेश 116.1 अरब रुपये रहा था। यह निवेश का लगातार 10वां महीना भी है। मार्च 2021 के बाद से, इक्विटी फंडों में 1,104.6 बिलियन रुपये का संचयी शुद्ध प्रवाह देखा गया।

व्यवस्थित निवेश योजनाएं (एसआईपी) दिसंबर 2021 में उनका संग्रह बढ़कर 113.1 अरब रुपये हो गया, जो नवंबर में 110.1 अरब रुपये था। नवंबर में 47.8 मीटर की तुलना में दिसंबर 2021 तक म्यूचुअल फंड एसआईपी खातों की संख्या 49 मीटर थी।

यह पहली बार सितंबर 2021 में था जब SIP ने 100 bn का आंकड़ा पार किया था। यह चलन अब चौथे महीने तक बढ़ गया है। चूंकि पिछले दो महीनों से बाजार में उतार-चढ़ाव रहा है, ओमिक्रॉन संस्करण के कारण निवेशकों को किनारे पर रखते हुए, वे अपने एसआईपी योगदान के लिए अधिक आवंटित कर रहे हैं।

निवेशक अपने एसआईपी का पालन करके अपनी प्रक्रिया से चिपके रहते हैं, जो सिर्फ उनकी तेजी और लंबी अवधि के धन सृजन की यात्रा को दर्शाता है। इस वित्तीय वर्ष की शुरुआत के बाद से, मासिक एसआईपी प्रवाह ने एक धर्मनिरपेक्ष वृद्धि दिखाई है। अप्रैल 2021 में 85.7 अरब रुपये से अब यह आंकड़ा 113 अरब रुपये हो गया है।

जहां इक्विटी के मोर्चे पर सब कुछ ठीक है, वहीं डेट फंड एक और कहानी कह रहे हैं। डेट फंडों से 491.5 बिलियन रुपये के मोचन ने उद्योग की प्रबंधन के तहत संपत्ति (एयूएम) को दिसंबर 2021 में पिछले महीने के 38,450 अरब रुपये से मामूली रूप से 37,920 अरब रुपये तक कम कर दिया।

कथित तौर पर, डेट फंडों ने तिमाही के अंत की आवश्यकताओं के कारण बहिर्वाह देखा और निवेशकों को खराब रिटर्न से निराश होना और आने वाले वर्ष में ब्याज दरों में वृद्धि की संभावना है।

आइए एक नजर डालते हैं कि इस दौरान किन शेयरों में म्यूचुअल फंड ने सबसे ज्यादा कारोबार किया…

दिसंबर 2021 में म्यूचुअल फंड द्वारा बेचे गए शीर्ष स्टॉक

लार्जकैप: भारतीय म्युचुअल फंडों ने पीबी फिनटेक, मैक्रोटेक डेवलपर्स, हिंदुस्तान जिंक, नायका और आयशर मोटर्स जैसे लार्जकैप शेयरों में अपनी स्थिति कम की।

अदानी ग्रीन एनर्जी में भी भारी बिकवाली देखने को मिली।

मिडकैप: मिडकैप स्पेस से, म्यूचुअल फंड ने वोडाफोन आइडिया, यस बैंक, बैंक ऑफ इंडिया और इंडियन एनर्जी एक्सचेंज (आईईएक्स) को बेच दिया।

छोटी टोपियाँ: आरबीएल बैंक, पीएनबी हाउसिंग फाइनेंस, लेटेंट व्यू और बीएसई ने दिसंबर 2021 में स्मॉलकैप स्पेस से एमएफ द्वारा अधिकतम बिक्री देखी।

दिलचस्प बात यह है कि बीएसई ने भी पिछले महीने सूची में जगह बनाई थी। शेयरों में तेज उछाल के बाद म्यूचुअल फंड अपनी हिस्सेदारी कम कर रहे हैं।

दिसंबर 2021 में म्यूचुअल फंड द्वारा खरीदे गए शीर्ष स्टॉक

लार्जकैप: खरीदने के लिए, आईआरसीटीसी, इंडस टावर्स, पेटीएम, और टाटा पावर ने लार्जकैप स्पेस से बड़े पैमाने पर आमद देखी।

मिडकैप: मिडकैप स्पेस से, फंड मैनेजर्स ने क्रिसिल, इंडियामार्ट इंटरमेश, इंडियन होटल्स, एलएंडटी फाइनेंस और टाटा कम्युनिकेशंस के शेयरों को लोड किया।

छोटी टोपियाँ: एचएफसीएल, डेटा पैटर्न, ग्रेफाइट इंडिया और गो फैशन शीर्ष स्मॉलकैप खरीद रहे थे।

दिसंबर 2021 में शीर्ष इक्विटी म्युचुअल फंड

दिसंबर 2021 तक प्रबंधन (एयूएम) के तहत उनकी इक्विटी संपत्ति के अनुसार शीर्ष 10 म्यूचुअल फंड हाउस की सूची यहां दी गई है।

qq2udl5o

दिसंबर 2021 में भारत के शीर्ष म्यूचुअल फंड ने क्या खरीदा और बेचा?

• एसबीआई म्यूचुअल फंड

दिसंबर 2021 तक भारत के सबसे बड़े इक्विटी फंड के पास इक्विटी में 3,702 बिलियन रुपये थे।

फंड की शीर्ष चार इक्विटी होल्डिंग्स में एचडीएफसी बैंक, रिलायंस इंडस्ट्रीज, इंफोसिस और आईसीआईसीआई बैंक शामिल हैं।

यहां जानिए एसबीआई म्यूचुअल फंड ने दिसंबर 2021 में क्या खरीदा और बेचा।

l2q4oiuo
465के6पी
g8q6mnh

• आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल म्यूचुअल फंड

आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल म्यूचुअल फंड दिसंबर 2021 तक इक्विटी में 2,053 अरब रुपये के साथ दूसरे सबसे बड़े इक्विटी फंड के रूप में खड़ा है। नवंबर के महीने में यह आंकड़ा 1,995 अरब रुपये था।

आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल म्यूचुअल फंड की शीर्ष तीन इक्विटी होल्डिंग्स में आईसीआईसीआई बैंक, इंफोसिस और भारती एयरटेल शामिल हैं।

यहां बताया गया है कि फंड ने दिसंबर 2021 में क्या खरीदा और बेचा।

82hlc8t
1vqan91
8uvltvao
oqrb9ngg

• एचडीएफसी म्यूचुअल फंड

आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल म्यूचुअल फंड के बाद हमारे पास दिसंबर 2021 तक इक्विटी में 1,837 बिलियन रुपये के साथ एचडीएफसी म्यूचुअल फंड है।

फंड की शीर्ष पांच इक्विटी होल्डिंग्स में आईसीआईसीआई बैंक, भारतीय स्टेट बैंक, इंफोसिस, एचडीएफसी बैंक और रिलायंस इंडस्ट्रीज शामिल हैं। एलएंडटी में भी इसका अच्छा प्रदर्शन है।

यहां देखें एचडीएफसी म्यूचुअल फंड ने दिसंबर 2021 में क्या खरीदा और बेचा।

1b7fb7a8
mh0qg3ao

जैसा कि इक्विटीमास्टर में रिसर्च के सह-प्रमुख राहुल शाह ठीक कहते हैं, केवल 50% जोखिम लेना और शेष को FD या नकद में रखना हमेशा बेहतर होता है। यह रणनीति नवंबर के साथ-साथ दिसंबर 2021 में भी बचाव में आई।

जिन निवेशकों के पास पैसे का इंतजार था, उन्होंने बाजार में सुधार को एक अवसर के रूप में इस्तेमाल किया और इक्विटी म्यूचुअल फंड की ओर आवंटित किया।

2021 एनएफओ का साल था। उद्योग जगत ने उनके परिसंपत्ति आधार में 7 लाख करोड़ रुपये जोड़े हैं, इसलिए निवेशक म्यूचुअल फंड की ओर सिर झुकाकर गिर गए। परिसंपत्ति प्रबंधन कंपनियों (एएमसी) ने विभिन्न निवेश विचारों की पेशकश करने वाले 100 से अधिक एनएफओ लॉन्च किए, जिससे एयूएम में और वृद्धि हुई।

यह सब शेयर बाजारों में अच्छी धारणा के कारण हुआ।

म्यूचुअल फंड उद्योग का एयूएम 24% बढ़कर 38,450 नवंबर के अंत तक सर्वकालिक उच्च स्तर पर पहुंच गया, जो दिसंबर 2020 के अंत में 31,000 बिलियन रुपये था।

गोल्ड एक्सचेंज ट्रेडेड फंड (ईटीएफ) ने भी निवेशकों को 2021 में 45 अरब रुपये से अधिक के शुद्ध प्रवाह के साथ आकर्षित किया।

दिसंबर 2021 में, म्यूचुअल फंड ने 30 अरब रुपये से अधिक के शेयरों का अधिग्रहण किया आरंभिक सार्वजनिक पेशकश (आईपीओ). ऐसे समय में जब एफआईआई भारी बिकवाली कर रहे थे, म्यूचुअल फंड बचाव में आए।

33.8 अरब रुपये का निवेश दिसंबर 2021 में लॉन्च किए गए नए जारी करने में किया गया था। मेडप्लस हेल्थ को 13 अरब रुपये का उच्चतम प्रवाह प्राप्त हुआ, इसके बाद सीएमएस इंफो सिस्टम्स (3 अरब रुपये), मेट्रो ब्रांड्स (3 अरब रुपये), तेगा इंडस्ट्रीज (2.8 अरब रुपये), और रेट गेन ट्रैवल (2.5 अरब रुपये)।

आनंद राठी, सीई इंफो सिस्टम्स, डेटा पैटर्न, सुप्रिया लाइफसाइंस, श्रीराम प्रॉपर्टीज और स्टार हेल्थ के अन्य मुद्दों को भी अच्छी आमद मिली।

आईपीओ पर म्युचुअल फंड का बड़ा चलन हम महीनों से देख रहे हैं।

यह देखा जाना बाकी है कि जनवरी 2022 के महीने में म्यूचुअल फंड की खरीदारी और बिक्री का रुझान कैसा होता है।

हम आपको इस क्षेत्र के सभी घटनाक्रमों से अवगत कराते रहेंगे।

बने रहें।

चूंकि आप इस बात में रुचि रखते हैं कि म्युचुअल फंड क्या खरीद और बेच रहे हैं, देखें इक्विटीमास्टर का शक्तिशाली स्टॉक स्क्रीनर.

यह टूल म्यूचुअल फंड द्वारा हाल ही में खरीदे गए शेयरों के साथ-साथ उनके द्वारा हाल ही में बेचे गए शेयरों को भी ट्रैक करता है।

हैप्पी इन्वेस्टमेंट!

पुनश्च: उपरोक्त टुकड़ा PersonalFN के डेटा पर निर्भर करता है। पर्सनलएफएन एक मुंबई स्थित व्यक्तिगत वित्त फर्म है जो वित्तीय योजना और म्यूचुअल फंड अनुसंधान सेवाएं प्रदान करती है।

अस्वीकरण: यह लेख केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए है। यह स्टॉक की सिफारिश नहीं है और इसे इस तरह नहीं माना जाना चाहिए।

(यह लेख से सिंडिकेट किया गया है) इक्विटीमास्टर.कॉम)

(यह कहानी NDTV स्टाफ द्वारा संपादित नहीं की गई है और एक सिंडिकेटेड फ़ीड से स्वतः उत्पन्न होती है।)

.

image Source

Enable Notifications OK No thanks