Tork Kratos R Electric Bike: 120 किमी रेंज वाली स्वदेशी इलेक्ट्रिक बाइक की डिलीवरी शुरू, जानें कीमत और फीचर्स


Tork Motors ने आखिरकार अपने ग्राहकों को अपनी इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल Kratos और Kratos R की डिलीवरी शुरू कर दी है। कंपनी ने एलान किया कि शुरुआती चरण में भारत के पांच शहरों में डिलीवरी शुरू हो गई है। दोनों इलेक्ट्रिक बाइक्स को इस साल की शुरुआत में लॉन्च किया गया था। डिलीवरी अप्रैल में शुरू होने वाली थी। हालांकि, सेमिकंडक्टर चिप के चल रहे संकट के कारण, इलेक्ट्रिक दोपहिया निर्माता को डिलीवरी प्रक्रिया में तीन महीने और देरी करनी पड़ी। 

वैरिएंट्स और कीमत

टोर्क मोटर्स ने नई क्रेटोस इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल को जनवरी 2022 में दो वैरिएंट्स – Kratos और Kratos R में लॉन्च किया था। Kratos की कीमत 1.08 लाख रुपये है, जबकि Kratos R की कीमत 1.23 लाख रुपये रखी गई है। ये कीमतें एक्स-शोरूम पुणे की हैं जिसमें राज्य सरकार और FAME II दोनों की सब्सिडी शामिल हैं। EV निर्माता को डिलीवरी शुरू करने में लगभग सात महीने लगे। कंपनी ने शुक्रवार को ग्राहकों को पहली 20 यूनिट की डिलीवरी की। शुरुआत में, टोर्क मोटर्स पुणे, मुंबई, हैदराबाद, चेन्नई और दिल्ली में अपने ग्राहकों को इन इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिलों की पेशकश करेगी। कंपनी की योजना बाद में पूरे भारत के अन्य शहरों में अपनी पहुंच बढ़ाने की है। 

मोटर और स्पीड

Tork Kratos इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल को 48V के सिस्टम वोल्टेज के साथ IP67-रेटेड 4 Kwh लिथियम-आयन बैटरी पैक मिलता है। इसकी IDC रेंज 180 किमी है जबकि रियल वर्ल्ड रेंज 120 किमी है। इस बाइक की टॉप स्पीड 100 किमी प्रति घंटा है। इसमें एक्सियल फ्लक्स टाइप इलेक्ट्रिक मोटर मिलती है जिसकी अधिकतम पावर 7.5 किलोवाट और अधिकतम टॉर्क 28 Nm है। कंपनी का दावा है कि यह बाइक शुरुआती 0 से 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार 4 सेकंड में हासिल कर लेती है। जबकि हाई-स्पेक Kratos R में ज्यादा पावरफुल मोटर मिलता है जो 9.0 Kw का पावर और 38 Nm का टॉर्क डिलीवर करती है। स्टैंडर्ड मॉडल की तुलना में इसकी टॉप स्पीड 105 किमी प्रति घंटा है। 

बैटरी और शानदार फीचर्स

Tork Kratos इलेक्ट्रिक बाइक में IP67-रेटेड लिथियम-आयन बैटरी पैक दिया गया है जो पानी के नुकसान से बचाव को सुनिश्चित करने के लिए एक एल्यूमीनियम अलॉय केसिंग में आता है। Kratos फास्ट चार्जिंग सिस्टम के साथ आएगी जो सिर्फ एक घंटे में बैटरी को 0 से 80 प्रतिशत तक चार्ज कर देगा। हालांकि फास्ट चार्जिंग की सुविधा सिर्फ Kratos R मोटरसाइकिल में दी गई है। इसमें कुछ अन्य अतिरिक्त कनेक्टिविटी फीचर्स भी मिलेंगे। यह जियोफेंसिंग, फाइंड माई व्हीकल फीचर, मोटरवॉक असिस्ट, क्रैश अलर्ट, वेकेशन मोड, ट्रैक मोड एनालिसिस के साथ-साथ स्मार्ट चार्ज एनालिसिस जैसे फीचर्स के साथ उपलब्ध कराई गई है।

ऑपरेटिंग सिस्टम

इसके अलावा, बाइक में कंपनी का अपना ऑपरेटिंग सिस्टम होगा, जिसका नाम Tork Intuitive Response Operating System (TIROS) (टोर्क इंट्यूएटिव रिस्पांस ऑपरेटिंग सिस्टम) है। यह सिस्टम हर राइड के लिए डेटा को जमा करेगा और उसका विश्लेषण करेगा। यह रियल-टाइम बिजली की खपत, पावर मैनेजमेंट और रेंज पूर्वानुमान जैसे अहम कंपोनेंट्स पर नजर रखेगा। इसके अलावा, 4.3-इंच TFT स्क्रीन, एप और क्लाउड कनेक्टिविटी के साथ और एंटी-थेफ्ट जैसे फीचर्स से लैस है। 



Source link

Enable Notifications OK No thanks