Toyota तीसरी बार भी बनेगी दुनिया की सबसे बड़ी कार कंपनी! लगातार 3 बार से टॉप पर


Toyota Motor Sales News: टोयोटा मोटर ने पिछले महीने अप्रैल में अपने प्रतिद्वंद्वी फॉक्सवैगन (Volkswagen AG) से 10 लाख अधिक कार बेची हैं. बिक्री के इस आंकड़े के साथ ही टोयोटा मोटर लगातार तीसरी बार दुनिया की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी बन गई है. फॉक्सवैगन और टोयोटा, दोनों ही चीन में कोरोना महामारी के दौरान आए संकट का सामना किया. लेकिन टोयोटा ने बेहतरीन रणनीति अपनाते हुए इस संकट का बहुत ही शानदार तरीके से सामना किया.

वर्ष 2022 के शुरूआती चार महीनों में ऑटोमेकर कंपनियों की बिक्री में गिरावट आई दर्ज की गई. जापान की प्रमुख ऑटोमेकर कंपनी टोयोटा की बिक्री में 5.8 फीसदी की और जर्मन कार निर्माता कंपनी फॉक्सवैगन की बिक्री में 26 परसेंट की गिरावट देखने को मिली.

अप्रैल में गिरावट
टोयोटा मोटर कॉर्प ने कहा है कि वह अप्रैल के लिए अपने वैश्विक उत्पादन लक्ष्य से चूक गई है. क्योंकि, कोविड प्रकोप और सेमीकंडक्टर की कमी के चलते उन्हें इस स्थिति का सामना करना पड़ा है. बिक्री के हिसाब से दुनिया की सबसे बड़ी वाहन निर्माता कंपनी ने पिछले महीने 6,92,259 वाहनों का उत्पादन किया, जो पिछले साल के इसी महीने से 9.1% कम है. और दुनिया भर में लगभग 7,50,000 वाहन बनाने के टारगेट से कम है.

यह भी पढ़ें-  आप भी खरीद सकते हैं लग्जरी कार, Porsche India ने उठाया यह कदम

टोयोटा ने इन तमाम समस्याओं को देखते हुए जून के लिए अपनी वैश्विक उत्पादन योजना को घटाकर लगभग 8,00,000 वाहन कर दिया और पूरे वर्ष के दौरान 90.7 लाख वाहनों की अपनी उत्पादन योजना को कम करने के संकेत दिए हैं. टोयोटा मोटर ने कहा कि वैश्विक बिक्री अप्रैल में पिछले साल के इसी महीने के मुकाबले 11.1% गिर गई. टोयोटा की सहयोगी Daihatsu और Hino Motors Ltd की बिक्री भी लगभग 17% गिरकर 103,143 वाहनों पर आ गईॉ.

कोरोना महामारी और सेमी-कंडक्टर चिप की कमी के चलते सभी कार कंपनियों के निर्माण और बिक्री पर असर पड़ा. लेकिन अन्य कंपनियों के मुकाबले टोयोटा तमाम दिक्कतों के बाद भी बेहतर प्रदर्शन कर पाई है.

भारत में भी मजबूत पकड़
बता दें कि टोयोटा मोटर भारत में भी एक प्रमुख कार निर्माता कंपनी है. भारत में टोयोटा अपने कई मॉडल्स Toyota Glanza, Urban Cruiser, Innova Crysta, Fortuner, Camry, Legender और Vellfire की बिक्री करती है. कंपनी अपने पिक-अप ट्रक Toyota Hilux की भी बिक्री भारत में करती है.

Tags: Auto News, Auto sale, Car Bike News, Toyota Motors, Volkswagen Polo

image Source

Enable Notifications OK No thanks