डेल्टा वेव के दौरान “भारत में 2,40,000 लोगों की जान चोरी” से जुड़ी संयुक्त राष्ट्र की चेतावनी


डेल्टा वेव के दौरान 'भारत में 2,40,000 लोगों की जान चोरी' से जुड़ी संयुक्त राष्ट्र की चेतावनी

कोविड मामले: भारतीय अस्पताल दूसरी लहर के दबाव में झुक गए थे।

संयुक्त राष्ट्र:

संयुक्त राष्ट्र की एक रिपोर्ट में गुरुवार को कहा गया कि COVID-19 डेल्टा संस्करण की घातक लहर ने 2021 में अप्रैल और जून के बीच भारत में 240,000 लोगों की जान ले ली और आर्थिक सुधार को बाधित किया, और चेतावनी दी कि “इसी तरह के एपिसोड” निकट अवधि में हो सकते हैं।

प्रमुख संयुक्त राष्ट्र विश्व आर्थिक स्थिति और संभावनाएँ (WESP) 2022 रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि COVID-19 के अत्यधिक पारगम्य ओमिक्रॉन संस्करण के संक्रमण की नई लहरों के साथ, महामारी के मानव और आर्थिक टोल में फिर से वृद्धि होने का अनुमान है।

रिपोर्ट में कहा गया है, “भारत में, डेल्टा संस्करण के संक्रमण की एक घातक लहर ने अप्रैल और जून के बीच 240,000 लोगों की जान ले ली और आर्थिक सुधार को बाधित किया। निकट अवधि में इसी तरह के एपिसोड हो सकते हैं।”

संयुक्त राष्ट्र के अंडर-सेक्रेटरी-जनरल ने कहा, “सीओवीआईडी ​​​​-19 को शामिल करने के लिए एक समन्वित और निरंतर वैश्विक दृष्टिकोण के बिना, जिसमें टीकों की सार्वभौमिक पहुंच शामिल है, महामारी विश्व अर्थव्यवस्था की समावेशी और स्थायी वसूली के लिए सबसे बड़ा जोखिम जारी रखेगी।” आर्थिक और सामाजिक मामलों के विभाग लियू जेनमिन ने कहा।

भारत के स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, अब तक 1,54,61,39,465 टीकाकरण किए जा चुके हैं।

COVID19 महामारी की दूसरी लहर में, मौतों की संख्या में तेजी से वृद्धि हुई थी और संक्रमण में वृद्धि ने देश में स्वास्थ्य सेवा के बुनियादी ढांचे पर बोझ डाला। देश अब ओमाइक्रोन संस्करण के मामलों की बढ़ती संख्या देख रहा है जो जल्द ही विश्व स्तर पर कोरोनावायरस के डेल्टा संस्करण को पछाड़ रहा है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि दक्षिण एशिया में प्रमुख नकारात्मक जोखिम हैं जो 2030 एजेंडा को प्राप्त करने में विपरीत परिस्थितियों को मजबूत कर सकते हैं।

“अपेक्षाकृत धीमी टीकाकरण प्रगति इस क्षेत्र को नए रूपों और आवर्तक प्रकोपों ​​​​के लिए कमजोर बनाती है। वित्तीय बाधाओं और अपर्याप्त वैश्विक टीका आपूर्ति कुछ देशों में पूर्ण वसूली को नीचे खींच रही है।”

दिसंबर 2021 की शुरुआत में, बांग्लादेश, नेपाल और पाकिस्तान में 26 प्रतिशत से भी कम आबादी को पूरी तरह से टीका लगाया गया था। इसके विपरीत, भूटान, मालदीव और श्रीलंका में पूरी तरह से टीकाकृत आबादी 64 प्रतिशत से ऊपर है, रिपोर्ट में कहा गया है।

(शीर्षक को छोड़कर, इस कहानी को एनडीटीवी के कर्मचारियों द्वारा संपादित नहीं किया गया है और एक सिंडिकेटेड फीड से प्रकाशित किया गया है।)

.

image Source

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enable Notifications OK No thanks