Union Budget 2022 : 2025 तक देश के सभी गांवों में पंहुचेगा ऑप्टिकल फाइबर, बेहद सस्ता होगा इंटरनेट


नई दिल्‍ली : वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण ने केंद्रीय बजट 2022 (Union Budget 2022) पेश करते हुए इंटरनेट कनेक्टिविटी पर भी घोषणा की है. इसमें उन्‍होंने घोषणा करते हुए कहा कि हाईस्‍पीड इंटरनेट गांव गांव तक पहुंचेगा. 2025 तक देश के सभी गांवों में ऑप्टिकल फाइबर पंहुच जाएगा. आगे उन्होंने कहा कि ग्रामीण इलाकों में बेहद सस्‍ता इंटरनेट उपलब्‍ध करा जाएगा.

वित्त मंत्री ने आम बजट पेश करते हुए कहा टेलीकॉम सेक्टर- 5जी मोबाइल सर्विस इसी साल शुरू होगी. गांवों में सस्ता ब्रॉडबैंड और मोबाइल के लिए 5% यूनिवर्सल सर्विस ऑब्लिगेशन फंड होगा. भारतनेट प्रोजेक्ट में ppp के तहत काम, 2025 तक पूरा होगा. एसईज़ेड एक्ट को बदला जाएगा. साथ ही ये भी बताया गया कि 5G मोबाइल सर्विस इसी साल शुरू होगी.

एवीजीसी सेक्टर में रोजगार की बहुत संभावनाः वित्तमंत्री
एनिमेशन, विजुअल इफेक्ट्स, गेमिंग और कॉमिक्स (एवीजीसी) सेक्टर में युवाओं को रोजगार देने की अपार संभावनाएं हैं. सभी हितधारकों के साथ एक एवीजीसी प्रमोशन टास्क फोर्स का गठन किया जाएगा, ये हमारे बाजार और वैश्विक मांग के लिए घरेलू क्षमता का निर्माण करेगी.

भुगतान में देरी को कम करने के लिए एक ऑनलाइन बिल प्रणाली शुरू की जाएगी और इसका उपयोग सभी केंद्रीय मंत्रालय करेंगे. फसल का मूल्यांकन करने, भूमि अभिलेखों के डिजिटलीकरण, कीटनाशकों और पोषक तत्वों के छिड़काव के लिए किसान ड्रोन के उपयोग को बढ़ावा दिया जाएगा.

गाड़ियों के रजिस्ट्रेशन का एक ही पोर्टल
वित्तमंत्री ने कहा कि पूरे देश में गाड़ियों का रजिस्ट्रेशन कहीं भी कराने के लिए एक ही पोर्टल होगा. नई कंपनियों के रजिस्ट्रेशन के बाद अब एक्ज़िट करने के लिए 2 साल की जगह 6 महीने का वक्त मिलेगा. एंड टू एंड ऑनलाइन ई बिल सिस्टम बनाया जाएगा. AVgc प्रमोशन के लिए टास्क फोर्स बनेगी. गाड़ियों का रजिस्ट्रेशन कहीं भी कराने के लिए एक ही पोर्टल

Tags: Budget, FM Nirmala Sitharaman, Internet, Telecom business

image Source

Enable Notifications OK No thanks