केंद्रीय मंत्री ने कहा- अगले 5-6 साल में ऑटोमोबाइल क्षेत्र में पैदा होंगे 1 करोड़ रोजगार के अवसर


हाइलाइट्स

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि ऑटोमोबाइल सेक्टर में 1 करोड़ रोजगार के अवसर पैदा होंगे.
उन्होंने यह स्किल डेवलपमेंट से जुड़े एक कार्यक्रम में कही.
उन्होंने कहा कि भारत को स्किल्ड कर्मचारियों का हब बनाना है.

नई दिल्ली. ऑटोमोबाइल सेक्टर में अगले 5-6 साल में युवाओं के लिए कम-से-कम 1 करोड़ रोजगार पैदा होंगे. यह कहना है केंद्रीय कौशल विकास मंत्री राजीव चंद्रशेखर का. उन्होंने यह बातें मंगलवार को टोयोटा किर्लोस्कर मोटर, नेशनल स्किल डेवलपमेंट काउंलिस (एनएसडीसी) और ऑटोमोटिव स्किल डेवलपमेंट काउंसिल (एएसडीसी) के बीच हुए समझौते के दौरान कहीं. यह समझौता टोयोटा टेक्निकल एजुकेशन प्रोग्राम (टी-टीआईपी) के लिए हुआ है.

उन्होंने कहा कि इस सेक्टर से संबंधित 40 फीसदी शोध व विकास के कार्य भारत में किए जाते हैं. बकौल केंद्रीय मंत्री जैसे-जैसे भारत में इलेक्ट्रॉनिक्स का इस्तेमाल बढ़ रहा है वैसे-वैसे भारत दुनिया में इसका केंद्र बनने की ओर अग्रसर है. उन्होंने कहा कि अगले 5-6 साल में ऑटो सेक्टर में बहुत मौके देखने को मिलेंगे. केंद्रीय मंत्री ने कहा कि ऑटो सेक्टर भारत की मैन्युफैक्चरिंग इकोनॉमी में बहुत तेजी से बढ़ने वाला सेगमेंट है.

ये भी पढ़ें- सब्जी मंडियों में महंगाई और बारिश की मार, कहां पहुंचे नींबू, धनिया, टमाटर, आलू, प्याज सहित अन्य हरी सब्जियों के दाम

स्किल डेवलपमेंट काफी अहम
केंद्रीय मंत्री चंद्रशेखर ने कहा कि सभी मैन्युफैक्चरिंग इकाइयों के लिए नेशनल स्किल डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन के साथ पार्टनरशिप करना और भारत को दुनिया के लिए स्किल्ड कर्मचारियों का हब बनाने के लिए कर्मचारियों को ट्रेनिंग देना काफी अहम है.

क्या हुआ है समझौता?
समझौते के तहत टोयोटा किर्लोस्कर मोटर की 2024 तक 18,000 युवाओं को ऑटोमोटिव स्किल्स की ट्रेनिंग देने की योजना है. कंपनी के कंट्री हेड और एग्जिक्यूटिव वाइस प्रेसिडेंट (कॉर्पोरेट अफेयर एंड गवर्नेंस) विक्रम गुलाटी ने कहा कि कंपनी पहले ही देशभर में 10,000 से अधिक युवाओं को ट्रेनिंग दे चुकी है. उन्होंने कहा कि कंपनी के 21 राज्यों में 56 ट्रेनिंग सेंटर्स है. बकौल गुलाटी, एएसडीसी के साथ समझौते के तहत कंपनी ट्रेनिंग सेंटर्स का विस्तार करना चाहती है. उन्होंने कहा कि नॉर्थ ईस्ट, जम्मू-कश्मीर और छत्तीसगढ़ में इन सेंटर्स का विस्तार किया जाएगा.

ये भी पढ़ें- Stock Market: शेयर बाजार में आया तेजी का झोंका, 21 लाख करोड़ बढ़ गई निवेशकों की संपत्ति

क्या है टोयोटा टेक्निकल एजुकेशन प्रोग्राम
इसके तहत कंपनी ग्रामीण क्षेत्रों में युवाओं को टेक्निकल ट्रेनिंग देकर अधिक रोजगार योग्य बनाना चाहती है. टोयोटा टेक्निकल एजुकेशन प्रोग्राम के तहत अभी तक 56 आईटीआई और पॉलिटेक्निक के साथ मिलकर 21 राज्यों में 10,000 छात्रों को ट्रेनिंग दी गई है और इसमें से 70 छात्र ऑटोमोबाइल कंपनी में नौकरी कर रहे हैं. गौरतलब है कि कोर्स पूरा होने पर छात्रों को टोयोटा, एनएसडीसी और एएसडीसी की ओर से सर्टिफिकेट प्रदान किए जाते हैं.

Tags: Automobile, Business news, Business news in hindi, Skill development body

image Source

Enable Notifications OK No thanks